Friday, August 30, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. FIFA रैंकिंग में भारत को हुआ नुकसान, इस स्थान पर पहुंची टीम इंडिया

FIFA रैंकिंग में भारत को हुआ नुकसान, इस स्थान पर पहुंची टीम इंडिया

फीफा ने अपनी नई रैंकिंग जारी कर दी है। इस रैंकिंग में भारतीय फुटबॉल टीम को भारी नुकसान हुआ है। भारतीय टीम को हाल ही में अफगानिस्तान और कतर के खिलाफ मैच में हार का सामना करना पड़ा था।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 18, 2024 16:29 IST
Indian Football Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय फुटबॉल टीम

FIFA Rankings: फीफा ने जुलाई महीने के लिए नई रैंकिंग जारी की है। इस रैंकिंग में भारतीय फुटबॉल टीम को भारी नुकसान होता नजर आया है। भारतीय फुटबॉल टीम गुरुवार को जारी फीफा मेंस रैंकिंग में 124वें स्थान पर है। भारतीय मेंस फुटबॉल टीम जून में जारी की गई फीफा रैंकिंग में 121वें स्थान पर थी, लेकिन अब वे तीन पायदान खिसक गए हैं। दरअसल फीफा वर्ल्ड कप 2026 के क्वालीफायर में टीम इंडिया को अफगानिस्तान और कतर से हार का सामना करना पड़ा था। जिसका नुकसान उन्हें नई रैंकिंग में हुआ है और टीम इंडिया इन दो मैचों में मिली हार के कारण वर्ल्ड कप क्वालीफायर के तीसरे दौर के लिए क्वालीफाई करने में विफल रही थी।

भारतीय टीम का खिसकना जारी

भारतीय फुटबॉल टीम का पिछले साल दिसंबर से रैंकिंग में खिसकना जारी है। भारतीय टीम पिछले साल टॉप 100 में पहुंची थी जिसमें उसकी बेस्ट रैंकिंग 99 रही थी। लेकिन इसके बाद से उसका खिसकना जारी है। एशिया में भारत 22वें स्थान पर बरकरार है जिसमें वह लेबनान, फलस्तीन और वियतनाम से पीछे है। भारतीय टीम ने पिछले कुछ समय में खराब प्रदर्शन भी किया है। वहीं भारत के स्टार खिलाड़ी सुनील छेत्री अब रिटायर भी हो चुके हैं। जिसके कारण भारतीय टीम को नुकसान हो रहा है।

फीफा रैंकिंग में टॉप 10 टीमों का हाल

इसी बीच अन्य टीमों की फीफा रैंकिंग पर एक नजर डाले तो अर्जेंटीना ने सफलतापूर्वक कोपा अमेरिका खिताब बरकरार रखने के बाद रैंकिंग में टॉप स्थान पर पकड़ मजबूत कर ली है। फ्रांस यूरो 2024 के सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद दूसरे स्थान पर है। हाल में यूरोपीय चैंपियन बनी स्पेन पांच पायदान के फायदे से तीसरी रैंकिंग पर पहुंच गई है। वहीं उससे हारने वाली इंग्लैंड एक पायदान ऊपर चौथे स्थान पर पहुंच गई और उसने ब्राजील को पछाड़ दिया जो एक पायदान खिसककर पांचवें स्थान पर पहुंची। बेल्जियम रैंकिंग में छठे, नीदरलैंड सातवें, पुर्तगाल आठवें और कोलंबिया नौंवे स्थान पर काबिज हैं। वहीं इस लिस्ट में 10वें स्थान पर इटली की टीम है।

यह भी पढ़ें

Paris Olympics 2024: क्या टेबल टेनिस में आएगा पहला ओलंपिक मेडल, इन 6 खिलाड़ियों से हैं उम्मीदें

Paris Olympics 2024 में 29 भारतीय एथलीट पेश करेंगे मेडल के लिए चुनौती, जानें कौन किस इवेंट में ले रहा हिस्सा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement