Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. भारत के तीन अनमोल रत्न, ओलंपिक में एक नहीं दो बार देश को जिताए मेडल

भारत के तीन अनमोल रत्न, ओलंपिक में एक नहीं दो बार देश को जिताए मेडल

ओलंपिक खेलों में भारत का प्रदर्शन कुछ खास नहीं रहा है, लेकिन भारत के कुछ एथलीट ऐसे भी रहे हैं जिन्होंने ओलंपिक खेलों में दो-दो मेडल जीते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 18, 2024 6:23 IST
PV Sindhu- India TV Hindi
Image Source : GETTY पीवी सिंधु

पेरिस ओलंपिक का काउंडटाउन शुरू हो चुका है और भारतीय दल इसके लिए पूरी तरह है। भारत ने पहली बार ओलंपिक में साल 1900 में हिस्सा लिया था। इस बार भारत 26वीं बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेगा। इस बार भारत के 111 एथलीट मेडल के लिए जोर लगाने उतरेंगे। टोक्यो ओलंपिक में कुल 124 खिलाड़ियों ने हिस्सा लिया था और पिछली बार की तुलना में इस संख्या में गिरावट आई है। बता दें, ओलंपिक इतिहास की बात करें, तो भारत के नाम अब तक कुल 35 मेडल हैं। इस दौरान सिर्फ 3 भारतीय खिलाड़ी ही एक से ज्यादा मेडल जीत सके हैं। 

नॉर्मन प्रिचर्ड ने पहले ही ओलंपिक में रचा था इतिहास

भारत ने पहली बार ओलंपिक में साल 1900 में हिस्सा लिया था जहां नॉर्मन प्रिचर्ड ने 200 मीटर स्प्रिंट और 200 मीटर बाधा दौड़ में सिल्वर मेडल जीते थे। वह भारत के पहले व्यक्तिगत मेडल जीतने वाले एथलीट भी थे। प्रिचर्ड 112 सालों तक ओलंपिक में भारत के एकमात्र व्यक्तिगत पदक विजेता बने रहे थे। 

सुशील कुमार ने दोहराया था इतिहास

नॉर्मन प्रिचर्ड के बाद सुशील कुमार दूसरे भारतीय थे जिसने ओलंपिक में दो मेडल जीते थे। 2008 में सुशील कुमार ने कुश्ती में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वह पुरुषों की 66 किग्रा वर्ग में पहले दौर में हार गए लेकिन रेपेचेज के जरिए आगे बढ़ गए थे।भारतीय पहलवान ने ब्रॉन्ज मेडल के मैच में लियोनिद स्पिरिडोनोव को 3:1 से हराया था। इसके बाद सुशील ने 2012 में सिल्वर मेडल अपने नाम किया था। वह स्वतंत्र भारत में 2 मेडल जीतने वाले पहले खिलाड़ी बने थे।

पीवी सिंधु ने पिछले ओलंपिक में रचा था इतिहास

पीवी सिंधु वो तीसरी भारतीय हैं जिसने ओलंपिक में दो मेडल जीते हैं, महिलाओं में वह इकलौती हैं। पीवी सिंधु ने रियो ओलंपिक 2016 में महिला एकल बैडमिंटन स्पर्धा में सिल्वर मेडल जीता था। वह इस दौरान ओलंपिक का फाइनल खेलने वाली पहली भारतीय शटलर भी बनीं थी। इतना ही नहीं, वह ओलंपिक मेडल जीतने वाली सबसे कम उम्र की भारतीय भी थीं। इसके बाद पीवी सिंधु ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया था और इतिहास रच दिया था। वह अब पेरिस ओलंपिक 2024 में भी भाग ले रही हैं।

यह भी पढ़ें

23 गोल्‍ड और कुल 29 मेडल... ये है ओलंपिक के इतिहास का सबसे सफल एथलीट

टी20 वर्ल्ड कप के दौरान ICC को हुआ इतने करोड़ का नुकसान, मीटिंग से पहले बड़ा खुलासा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement