Wednesday, July 03, 2024
Advertisement

आजादी के इतने साल बाद जीता था देश ने पहला ओलंपिक मेडल, अंग्रेजो का टूटा था गुरूर

Olympics 2024: पेरिस में 26 जुलाई से खेलों के महाकुंभ की शुरुआत होने जा रही है, जिसमें दुनिया भर के एथीलट्स हिस्सा लेंगे। इस बार हो रहे पेरिस ओलंपकि में भारतीय फैंस को भी अपने खिलाड़ियों से अधिक मेडल जीतकर लाने की उम्मीद है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: July 02, 2024 14:48 IST
Indian Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY आजादी के बाद भारत ने कब जीता था अपना पहला ओलंपिक मेडल।

Paris Olympics 2024: पेरिस में 26 जुलाई से ओलंपिक खेलों का आगाज हो जाएगा जो 11 अगस्त तक खेला जाएगा। ऐसे में हम आपको इस आर्टिकल में बताने जा रहे हैं कि भारत ने आजादी के बाद आखिर कब ओलंपिक में अपना पहला मेडल जीता था। आजादी से पहले भी भारत का ओलंपिक खेलों में हॉकी में दबदबा देखने को मिला था जिसमें 1928, 1932 और 1936 के ओलंपिक गेम्स में हॉकी टीम ने गोल्ड मेडल जीता था, लेकिन आजादी के बाद भारत ने साल 1948 में हॉकी में ही अपना पहला मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की थी।

इंग्लैंड को ही दी गोल्ड मेडल मैच में मात

साल 1948 में लंदन में ओलंपिक गेम्स खेले गए थे जिसमें भारतीय हॉकी टीम का शानदार प्रदर्शन देखने को मिला था। आजादी से पहले जो ब्रिटिश टीम भारत के खिलाफ ओलंपिक में खेलने से मना कर देती थी उसे पहली बार टीम इंडिया का सामना करना पड़ा। भारत को इस ओलंपिक गेम्स में पूल-ए में जगह मिली थी जिसमें उसके साथ ऑस्ट्रिया, स्पेन और अर्जेंटीना के साथ था। भारतीय हॉकी टीम ने अपना आगाज बेहतरीन तरीके से करते हुए ऑस्ट्रिया के खिलाफ पहले मुकाबले को 8-0 से अपने नाम किया था। वहीं इसके बाद अर्जेंटीना और स्पेन को मात देते हुए सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का किया था।

सेमीफाइनल में नीदरलैंड को दी मात और फाइनल जीत गोल्ड मेडल किया हासिल

सेमीफाइनल में पहुंचने के बाद भारतीय हॉकी टीम का मुकाबला नीदरलैंड की टीम से हुआ था और इसमें भी टीम का विजयी अभियान जारी देखने को मिला जिसके बाद फाइनल में टीम का सामना 12 अगस्त 1948 को वेम्बली स्टेडियम में इंग्लैंड की टीम से हुआ। इसमें भारत ने बलबीर सिंह के 2 गोल और तरलोचन सिंह और पैट्रिक जेनसन ने एक-एक गोल किया और भारत ने इस मैच को 4-0 से अपने नाम करने के साथ ओलंपिक में अपना पहला मेडल ही गोल्ड के रूप में जीता।

ये भी पढ़ें

 

IND vs ZIM : भारत बनाम जिम्बाब्वे सीरीज के मैच कितने बजे होंगे शुरू, नोट कर लीजिए टाइम नहीं तो छूट जाएगा मुकाबला

कब होगा अगला टी20 वर्ल्ड कप, इतनी टीमों ने पहले ही कर लिया है क्वालीफाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement