Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. India TV Poll: क्या विनेश फोगाट को ओलंपिक 2024 में नियमों के तहत डिस्कवालीफाई किया गया है? जानें फैंस की राय

India TV Poll: क्या विनेश फोगाट को ओलंपिक 2024 में नियमों के तहत डिस्कवालीफाई किया गया है? जानें फैंस की राय

पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट को सिर्फ इसलिए डिस्कवालीफाई कर दिया गया क्योंकि उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा था। इसके बाद उन्होंने CAS में सिल्वर मेडल देने की अपील की है। जिसपर जल्द फैसला आ सकता है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 09, 2024 22:32 IST
Vinesh Phogat- India TV Hindi
Image Source : GETTY विनेश फोगाट

विनेश फोगट को इस सप्ताह की शुरुआत में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल कुश्ती के फाइनल में भाग लेने से अयोग्य घोषित कर दिया गया था। उनका वजन 100 ग्राम अधिक था और उनके अयोग्य घोषित होने से भारत के खेल जगत में कई लोग हैरान रह गए। भारतीय ओलंपिक संघ (IOA) ने भी एक आधिकारिक बयान जारी कर इस घटना की पुष्टि की और इसने भारतीय फैंस को दुखी कर दिया। भारतीय एथलीट ने अयोग्य ठहराए जाने के खिलाफ अपील की और रजत पदक दिए जाने की मांग की। मामला फिलहाल CAS के पास है, जहां हरीश साल्वे ने विनेश का पक्ष रखा हैं और इस पर फैसला ओलंपिक के खत्म होने से पहले आने की संभावना है।

डिस्कवालीफाई होते ही लिया रिटायरमेंट

विनेश के अयोग्य घोषित होने के बाद, क्यूबा की पहलवान युस्नेलिस गुजमैन सेमीफाइनल में उनसे हारने के बावजूद फाइनल में पहुंच गईं। वह स्वर्ण पदक के लिए यूएसए की सारा हिल्डेब्रांट से 3-0 से हार गईं और उन्हें रजत पदक से संतोष करना पड़ा। इस बीच, विनेश फोगट ने अयोग्य घोषित होने के अगले ही दिन संन्यास की घोषणा कर दी और कहा कि लगातार तीसरे ओलंपिक में पदक हारने के बाद अब उनमें कोई हिम्मत नहीं बची है। उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा कि कुश्ती ने मुझसे मैच जीत लिया, मैं हार गई...मेरी हिम्मत टूट गई है, अब मुझमें कोई ताकत नहीं है। अलविदा कुश्ती 2001-2024। मैं हमेशा आपकी ऋणी रहूंगी।

विनेश को लेकर क्या है फैंस का राय

इसके अलावा, स्वर्ण पदक विजेता और छह बार के विश्व चैंपियन, अमेरिकी पहलवान जॉर्डन बरोज भी विनेश के समर्थन में आगे आए और उन्होंने यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग (यूडब्ल्यूडब्ल्यू) से विनेश को रजत पदक देने का आग्रह किया, साथ ही कम से कम फाइनल के लिए वजन में बदलाव करने को कहा। इसी बीच हमने इंडिया टीवी के पाठकों से विनेश फोगट के मामले पर उनकी राय पूछी कि क्या विनेश फोगाट की अयोग्यता कानून के अनुसार थी। 11000 से अधिक लोगों ने पोल का जवाब दिया और उनमें से अधिकांश की राय थी कि विनेश को यूनाइटेड वर्ल्ड रेसलिंग मानदंडों के अनुसार अयोग्य ठहराया गया था। इंडिया टीवी के कुल 69% पाठकों ने हमारे पोल का जवाब 'हां' में दिया, जबकि 20% ने सोचा कि उन्हें अयोग्य नहीं ठहराया जाना चाहिए था। वहीं 11% फैंस ने इस सवाल पर जवाब नहीं देना सही समझा।

क्या विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में नियमों के तहत डिस्कवालीफाई किया गया है?

हाँ - 69% (7930 वोट)

नहीं - 20% (2265 वोट)

कह नहीं सकते - 11% (1180 वोट)

यह भी पढ़ें

किसी भी समय आ सकता है विनेश फोगाट की अपील पर फैसला, क्या मिलेगा सिल्वर?

अरशद नदीम को पंजाब सरकार देगी 10 करोड़ रुपए, ओलंपिक में 40 साल बाद पाकिस्तान के लिए जीता गोल्ड

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement