Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. हो गया कन्फर्म, सेमीफाइनल में भारतीय हॉकी टीम का इससे होगा मुकाबला, विरोधी टीम के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड

हो गया कन्फर्म, सेमीफाइनल में भारतीय हॉकी टीम का इससे होगा मुकाबला, विरोधी टीम के खिलाफ ऐसा है रिकॉर्ड

Paris Olympics 2024 Hockey Semifinal: भारतीय हॉकी टीम ने पेनाल्टी शूटआउट में ग्रेट ब्रिटेन को हराकर सेमीफाइनल में जगह पक्की की है। अब सेमीफाइनल में भारतीय हॉकी टीम का सामना जर्मनी से होगा।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 05, 2024 10:43 IST
Indian Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : PTI Indian Hockey Team

Indian Hockey Team Semifinal: भारतीय हॉकी टीम ने शानदार अंदाज में ग्रेट ब्रिटेन को पेनाल्टी शूटआउट में 4-2 से हरा दिया है। इसी के साथ हॉकी टीम ने सेमीफाइनल में जगह पक्की कर ली है। ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ पीआर श्रीजेश सबसे बड़े हीरो साबित हुए। वह ब्रिटेन और गोल के बीच में सबसे बड़ी दीवार बन गए। उन्होंने अहम मौकों पर गोल बचाए और टीम इंडिया को जीत दिला दी। क्वार्टर फाइनल में एक समय दोनों टीमें बराबरी पर थीं। पर पेनाल्टी शूटआउट में भारतीय टीम अंग्रेजों की टीम पर भारी पड़ी और लगातार दूसरी बार ओलंपिक के सेमीफाइनल में एंट्री कर ली है। 

भारत का सेमीफाइनल में जर्मनी से होगा सामना

सेमीफाइनल में भारतीय टीम का सामना जर्मनी से 6 अगस्त को होगा। ये मुकाबला भारतीय समयानुसार रात 10.30 बजे से खेला जाएगा। पिछले ओलंपिक में टीम इंडिया ने जर्मनी को हराकर ही ब्रॉन्ज मेडल जीता था। इस बार हॉकी के धुरंधरों को जर्मनी से चुनौती सेमीफाइनल में मिलेगी। जर्मनी ने क्वार्टर फाइनल में अर्जेंटीना की टीम को 3-2 से हराया है और सेमीफाइनल में पहुंची है। भारत और जर्मनी के बीच हॉकी में 106 मुकाबले खेले गए हैं, जिसमें से 26 में भारत और 53 में जर्मनी की टीम ने बाजी मारी है। 27 मुकाबले ड्रॉ रहे हैं। 

दूसरा सेमीफाइनल नीदरलैंड्स और स्पेन के बीच खेला जाएगा। स्पेन ने क्वार्टर फाइनल में पिछले ओलंपिक की गोल्ड मेडल विनर बेल्जियम को 3-2 से हराया है। स्पेन ने मैच के आखिरी पांच में दो गोल किए और बेल्जियम को पटखनी दी है। दूसरी तरफ नीदरलैंड्स की टीम ने पिछले ओलंपिक की रजत पदक विजेता ऑस्ट्रेलिया को धूल चटाई है। नीदलैंड्स ने मैच 2-0 से जीता है। 

भारतीय हॉकी टीम ने ओलंपिक में जीते हैं कुल 8 गोल्ड

ग्रेट ब्रिटेन के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मुकाबले में भारतीय हॉकी टीम के अमित रोहिदास को रेड कार्ड दिखाया गया था। इसी वजह से भारत को 10 प्लेयर्स के साथ खेलना पड़ा था। ब्रिटेन के खिलाफ कप्तान हरमनप्रीत सिंह ने पहले गोल किया। इसके बाद ब्रिटेन के ली मोर्टन ने गोल करके स्कोर बराबर कर दिया। 10 प्लेयर्स के साथ भारत ने गजब का डिफेंस किया और बेहतरीन प्रदर्शन किया। ओलंपिक के इतिहास में भारतीय हॉकी टीम सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने वाली टीम है। टीम ने 8 गोल्ड मेडल जीते हैं। 

पेरिस ओलंपिक 2024 में हॉकी के सेमीफाइनल का शेड्यूल: 

नीदरलैंड बनाम स्पेन - 6 अगस्त को शाम 5:30 बजे IST

जर्मनी बनाम भारत - 6 अगस्त को रात 10:30 बजे IST

यह भी पढ़ें

रोहित ने ध्वस्त किया सचिन तेंदुलकर का कीर्तिमान, सभी भारतीय प्लेयर्स को पीछे छोड़कर हासिल किया नंबर-1 का ताज

IND vs SL: भारतीय टीम ने 18 साल के बाद देखा ये बुरा दिन, श्रीलंका से मिली हार ने दिया दुख

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement