Friday, October 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. IND vs NZ: ओलंपिक में आज होगा भारत-न्यूजीलैंड का हॉकी मैच, जानें दोनों टीमों का हेड टू हेड रिकॉर्ड

IND vs NZ: ओलंपिक में आज होगा भारत-न्यूजीलैंड का हॉकी मैच, जानें दोनों टीमों का हेड टू हेड रिकॉर्ड

IND vs NZ: भारत और न्यूजीलैंड के बीच ओलंपिक 2024 में हॉकी का मैच आज यानी कि 27 जुलाई को खेला जाएगा। इस मैच के लिए टीम इंडिया पूरी तरह से तैयार है। हॉकी में भारत ने कुल 8 ओलंपिक गोल्ड मेडल जीते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: July 27, 2024 9:26 IST
IND vs NZ, Olympics 2024- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारत बनाम न्यूजीलैंड

ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय मेंस हॉकी टीम पूरी तरह से तैयार नजर आ रही है। भारत की हॉकी टीम ओलंपिक इतिहास की सबसे सफल टीम है। उन्होंने इस खेल में कुल 8 गोल्ड मेडल भारत के लिए जीता है। भारत ने 1928, 1932, 1936, 1948, 1952, 1956, 1964 और 1980 में गोल्ड का स्वाद चखा है। अपने 9वें ओलंपिक गोल्ड मेडल की तलाश में जुटी भारतीय मेंस हॉकी टीम ओलंपिक 2024 में अपने अभियान की शुरुआत 27 जुलाई, शनिवार को करेगी। जहां उनका सामना न्यूजीलैंड की टीम से होगा। भारत ने पिछले ओलंपिक में बॉन्ज मेडल जीता था, लेकिन इस बार देश को उम्मीद है कि इस बार मेडल का रंग बदलेगा। फिर चाहे वो गोल्ड हो या फिर सिल्वर।

भारत की ओर पांच खिलाड़ी करेंगे डेब्यू

हरमनप्रीत सिंह की अगुआई वाली टीम इंडिया में पांच खिलाड़ी हैं जो इस बार ओलंपिक में डेब्यू करेंगे। कप्तान तीसरी बार ओलंपिक खेलों में भारत का प्रतिनिधित्व करने के लिए तैयार हैं। हरमनप्रीत सिंह ने साल 2016 के रियो ओलंपिक में अपना डेब्यू किया था। न्यूजीलैंड की बात करें तो उन्होंने 1976 में केवल एक बार ओलंपिक गोल्ड जीता है। भारत के खिलाफ उनका रिकॉर्ड ज्यादा खास नहीं रहा है, लेकिन भारतीय टीम उन्हें हल्के में लेने की भूल नहीं करेगी। टीम इंडिया चाहेगी की वह अपने पहले मैच को अच्छे अंदाज में जीते, ताकि टूर्नामेंट की शुरुआत अच्छी हो सके। ऐसे में आइए दोनों टीमों के हेड टू हेड के रिकॉर्ड पर एक नजर डालते हैं।

न्यूजीलैंड पर हावी है टीम इंडिया

भारत और न्यूजीलैंड के बीच अब तक कुल 105 हॉकी मैच खेले जा चुके हैं। इन मैचों में भारत का दबदबा नजर आया है। हालांकि कई मौकों पर न्यूजीलैंड की टीम ने भारत को हैरान भी किया है। इन 105 मैचों में भारत ने कुल 58 मैच अपने नाम किए हैं। वहीं कीवी टीम 30 मैच ही जीत सकी है। दोनों टीमों के बीच 17 मैच ड्रॉ पर भी खत्म हुआ है। ऐसे में भारतीय टीम का मनोबल न्यूजीलैंड के मुकाबले काफी ज्यादा होगा। बात करें ओलंपिक के बारे में तो, दोनों टीमों के बीच कुल 8 मुकाबले खेले गए हैं। जहां भारत ने पांच और न्यूजीलैंड ने तीन मैच जीते हैं।

यह भी पढ़ें

भारत को इस खेल में मिल सकता है पहला मेडल, जानें क्यों खास है ओलंपिक 2024 का पहला दिन

Paris Olympics 2024 में भारत के पहले दिन के शेड्यूल पर डाले नजर, शूटिंग में मेडल जीतने का मिल सकता मौका

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement