Sunday, September 29, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paris Olympics 2024 के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, इन 16 खिलाड़ियों को मिली जगह

Paris Olympics 2024 के लिए भारतीय टीम का हुआ ऐलान, इन 16 खिलाड़ियों को मिली जगह

Paris Olympics 2024:हॉकी इंडिया ने पेरिस में होने वाले आगामी ओलंपिक गेम्स के लिए भारतीय पुरुष हॉकी टीम का ऐलान कर दिया है। 16 सदस्यीय इस टीम में 5 ऐसे प्लेयर्स को टीम में जगह मिली है जो पहली बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेंगे।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: June 26, 2024 15:46 IST
Indian Hockey Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए भारतीय हॉकी टीम का हुआ ऐलान।

हॉकी इंडिया ने आखिरकार पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए 16 सदस्यीय भारतीय पुरुष टीम का ऐलान कर दिया है। आगामी ओलंपिक खेलों का आयोजन 26 जुलाई से 11 अगस्त तक होगा। इस टीम की कप्तानी का जिम्मा अनुभवी खिलाड़ी हरमनप्रीत सिंह संभालेंगे जो तीसरी बार ओलंपिक खेलों में खेलते हुए नजर आने वाले हैं। वहीं हार्दिक सिंह को टीम का उपकप्तान नियुक्त किया गया है। भारतीय टीम ने टोक्यो में हुए साल 2020 के ओलंपिक खेलों में कांस्य पदक को अपने नाम किया था। वहीं इस टीम में शामिल अन्य खिलाड़ियों को लेकर बात की जाए तो उसमें 6 प्लेयर्स ऐसे हैं जिनको पहली बार ओलंपिक में खेलने का मौका मिलेगा।

गोलकीपर की जिम्मेदारी पीआर श्रीजेश संभालेंगे

पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए घोषित हुई भारतीय हॉकी टीम में गोलकीपर की जिम्मेदारी अनुभवी खिलाड़ी पीआर श्रीजेश संभालेंगे, तो वहीं मिडफील्डर में मनप्रीत सिंह होंगे। कप्तान हरमनप्रीत सिंह के अलावा डिफेंस में जिन खिलाड़ियों को टीम में शामिल किया गया है उसमें जरमनप्रीन सिंह, अमित रोहिदास, सुमित और संजय का नाम शामिल है। वहीं फॉरवर्ड खिलाड़ियों में अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय और गुरजंत सिंह का नाम शामिल है। टीम इंडिया को आगामी ओलंपिक गेम्स में पूल बी में जगह मिली है जिसमें पिछली बार गोल्ड मेडल जीतने वाली बेल्जियम की टीम के अलावा ऑस्ट्रेलिया, अर्जेंटीना, न्यूजीलैंड और आयरलैंड की टीम शामिल है।

भारतीय टीम अपना अभियान 27 जुलाई को न्यूजीलैंड के खिलाफ शुरू करेगी। इसके बाद 29 जुलाई को टीम का सामना अर्जेंटीना से होगा। फिर भारत 30 जुलाई को आयरलैंड से, एक अगस्त को बेल्जियम से और 2 अगस्त को आस्ट्रेलिया से भिड़ेगा।

यहां पर देखिए पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए घोषित हुई भारतीय हॉकी टीम:

गोलकीपर - पीआर श्रीजेश।

डिफेंडर्स - जरमनप्रीत सिंह, अमित रोहिदास, हरमनप्रीत सिंह, सुमित, संजय।

मिडफील्डर्स - राजकुमार पाल, शमशेर सिंह, मनप्रीत सिंह, हार्दिक सिंह, विवेक सागर प्रसाद।

फॉरवर्ड - अभिषेक, सुखजीत सिंह, ललित कुमार उपाध्याय, मंदीप सिंह, गुरजंत सिंह।

वैकल्पिक खिलाड़ी - नीलकांत शर्मा, जुगराज सिंह, कृष्ण बहादुर पाठक।

ये भी पढ़ें

हार्दिक पांड्या का बड़ा कारनामा, आईसीसी रैंकिंग में लगाई इतनी लंबी छलांग

सूर्यकुमार यादव से छिनी नंबर वन की कुर्सी, आईसीसी टी20 रैंकिंग में भयंकर उठापटक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement