Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. IND vs PAK: हॉकी में होगी भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत, इस दिन होगा मुकाबला

IND vs PAK: हॉकी में होगी भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत, इस दिन होगा मुकाबला

IND vs PAK: एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का शेड्यूल जारी कर दिया गया है। चीन में होने वाले टूर्नामेंट में कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। भारत और पाकिस्तान के बीच महामुकाबला भी इस दिन होना है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 12, 2024 16:37 IST
indian hockey team - India TV Hindi
Image Source : GETTY हॉकी में होगी भारत और पाकिस्तान की भिड़ंत, इस दिन होगा मुकाबला

Asian Champions Trophy 2024 India vs Pakistan: पेरिस ओलंपिक में स्पेन को हराकर ब्रॉन्ज मेडल हासिल करने वाली भारतीय हॉकी टीम एक बार फिर से एक्शन में नजर आएगी। इस बार पाकिस्तान से भी उसका मुकाबला होगा। एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी का शेड्यूल जारी कर दिया गया है, जो इस बार चीन में खेला जाना है। टूर्नामेंट में एशिया की कुल 6 टीमें हिस्सा ले रही हैं। लेकिन सभी की नजर भारत और पाकिस्तान के बीच होने वाले महामुकाबले पर टिकी रहेंगी। 

आठ सितंबर से शुरू होगी एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी 

एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में भारत और पाकिस्तान के बीच मुकाबला 14 सितंबर को खेला जाएगा। हालांकि टूर्नामेंट 8 सितंबर से शुरू हो जाएगा, जो 17 तारीख तक चलेगा। सोमवार को इसका शेड्यूल जारी कर दिया गया है। चीन के हुलुनबुइर में टूर्नामेंट का आयोजन किया जाना है। भारत और पाकिस्तान के अलावा इसमें मेजबान चीन, जापान, दक्षिण कोरिया और मलेशिया की टीमें भी हिस्सा ले रही हैं। पहला मुकाबला 8 सितंबर को दक्षिण कोरिया और जापान के बीच होगा, उसी दिन भारतीय हॉकी टीम चीन से भिड़ती हुई नजर आएगी। भारतीय टीम 9 सितंबर को जापान, 11 सितंबर को मलेशिया, 12 सितंबर को दक्षिण कोरिया और उसके बाद 17 सितंबर को पाकिस्तान से भिड़ेगी। 

टॉप 4 टीमें जाएंगी सेमीफाइनल में 

सभी टीमें अपने मैच एक दूसरे से खेलेंगी, इसके बाद टॉप की 4 टीमें सीधे सेमीफाइनल में एंट्री कर जाएंगी। भारतीय हॉकी टीम ने अभी हाल ही में खत्म हुए पेरिस ओलंपिक में शानदार प्रदर्शन किया था और ब्रॉन्ज मेडल जीता था। टीम ने वैसे से पूरे टूर्नामेंट अच्छा खेल दिखाया, लेकिन सेमीफाइनल में उसे जर्मनी के हाथों से करीबी हार मिली, जिससे उसका गोल्ड और सिल्वर जीतने का सपना धरा का धरा रह गया। इससे पहले साल 2020 के टोक्यो ओलंपिक में भी भारत ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। साल 1972 के बाद ये पहली बार है, जब भारत ने ओलंपिक में बैक टू बैक लगातार दो मेडल जीते हों। 

ओलंपिक में खेलने वाली अकेली टीम है भारत 

बड़ी बात ये भी है कि एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी में हिस्सा लेने वाली बाकी कोई भी टीम ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी, इसलिए भारत बुलंद हौसलों के साथ टूर्नामेंट में खेलेगा। इतना ही नहीं, टीम पिछली बार की एशियाई चैंपियंस ट्रॉफी की विजेता भी है। भारत अब तक चार बार इस टूर्नामेंट को जीता चुका है। अब देखना हो​गा कि पेरिस ओलंपि के बाद अगले ही टूर्नामेंट में भारतीय टीम कैसा प्रदर्शन दिखाती है। 

यह भी पढ़ें 

Duleep Trophy 2024 कब से शुरू होगी, ये रहा पूरा शेड्यूल, इतनी टीमें लेंगी हिस्सा

Olympics: पेरिस में समापन, कब और कहां खेला जाएगा अगला ओलंपिक

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement