Saturday, September 07, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. नीरज चोपड़ा से मिले मूलमंत्र के दम पर पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने उतरेंगे सर्वेश, हाई जंप के लिए किया है क्वालीफाई

नीरज चोपड़ा से मिले मूलमंत्र के दम पर पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने उतरेंगे सर्वेश, हाई जंप के लिए किया है क्वालीफाई

Paris Olympics 2024: भारत की तरफ से ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने गए 117 एथलीट्स के दल में हाई जंप के लिए क्वालीफाई करने वाले सर्वेश कुशारे का नाम भी शामिल है जो इस इवेंट के लिए भारत की तरफ से क्वालीफाई करने वाले पहले खिलाड़ी हैं।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: July 24, 2024 11:36 IST
Sarvesh Kushare- India TV Hindi
Image Source : X पेरिस ओलंपिक 2024 में हाई जंप इवेंट में हिस्सा लेंगे सर्वेश कुशारे।

Paris Olympics 2024: 26 जुलाई से फ्रांस की राजधानी पेरिस में ओलंपिक खेलों का आगाज हो जाएगा, जिसमें इस बार 117 भारतीय एथलीट्स हिस्सा लेने खेल गांव पहुंच रहे हैं। इसमें एक नाम पहली बार ओलंपिक में हाई जंप के इवेंट के लिए क्वालीफाई करने वाले पहले भारतीय एथलीट सर्वेश कुशारे का नाम भी शामिल है। उन्होंने खेलों के महाकुंभ के लिए अपनी तैयारियों को दिए एक बयान में बताया कि भारतीय एथलेटिक्स के गोल्डन ब्वॉय नीरज चोपड़ा से उन्हें तैयारियों को लेकर मूलमंत्र मिला है, जिसमें उन्होंने अपनी ट्रेनिंग पर फोकस करने की सलाह दी है।

प्रतिद्वंद्वियों को नहीं बल्कि खुद की तैयारी पर करो भरोसा

29 साल के सर्वेश कुशारे ने पीटीआई-भाषा को दिए अपने बयान में कहा कि विरोधी खिलाड़ी की कद काठी को देखकर डर नहीं लगता क्योंकि सही समय पर अपने फॉर्म पर रहना काफी महत्वपूर्ण है। नीरज भाई से मुलाकात हुए काफी समय हो गया है लेकिन जब मैं पिछली बार उनसे मिला था तो उन्होंने कहा था कि ट्रेनिंग पर फोकस करो विरोधी खिलाड़ियों कितने अच्छे उस पर ध्यान नहीं लगाओ। मेरे आदर्श नीरज चोपड़ा है जिन्होंने देश के लिए एथलेटिक्स में पहला ओलंपिक पदक जीतकर हम सभी के अंदर आत्मविश्वास भरा।

पेरिस ओलंपिक के क्वालिफिकेशन को लेकर सर्वेश को एक समय लगा था डर

सर्वेश कुशारे ने पंचकूला में जून में अंतर प्रांत राष्ट्रीय एथलेटिक्स चैम्पियनशिप में 25 मीटर की रिकॉर्ड कूद के साथ गोल्ड मेडल जीतने के साथ पेरिस ओलंपिक के लिए अपनी जगह को पक्का किया था। हालांकि एक समय उन्हें ऐसा लगा था कि वह ओलंपिक के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाएंगे जिसको उन्होंने सर्वेश ने कहा कि जून से पहले मेरी रैंकिंग 36 चली गई थी क्योंकि मई में जब पूरी दुनिया में स्पर्धायें चल रही थी, मैं नहीं खेल सका था। मैं काफी दबाव में था लेकिन फिर मलेशिया, कजाखस्तान और पंचकूला में लगातार अच्छा प्रदर्शन करने के साथ मैंने पेरिस ओलंपिक के लिए क्वालीफाई किया। टखने की चोट के लिए मुझे दिक्कत आई थी लेकिन फिर मैंने लगातार काफी कड़ी ट्रेनिंग करने के साथ अपने आत्मविश्वास को बढ़ाया।

अभी मेरा फोकस क्वालीफिकेशन राउंड पर

ओलंपिक 2024 को लेकर सर्वेश कुशारे ने कहा कि अभी उनका ध्यान सिर्फ क्वालीफिकेशन राउंड पर है जो 7 अगस्त को होगा। इसमें उनका पहला टारगेट फाइनल में जगह बनाने पर होगा उसके बाद वह अपनी आगे की योजना पर फोकस करेंगे। वहीं कुशारे ने इस बार ओलंपिक में हिस्सा लेने पहुंची भारतीय एथलेटिक्स दल से सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन की उम्मीद जताई है जिसमें उन्होंने कहा कि रिले टीम हो, शॉटपुट में तेंजिदर तूर हों या फिर नीरज चोपड़ा सभी पदक जीतने के दावेदारों में शुमार हैं। बता दें कुशारे 29 जुलाई को वारसॉ से पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए रवाना होंगे।

(PTI INPUT)

ये भी पढ़ें

नीरज चोपड़ा ही नहीं, किशोर जेना भी मेडल के बड़े दावेदार; एक समय जैवलिन छोड़ने का था मन; पिता की सलाह ने बदला खेल

117 में से सिर्फ 2 भारतीय एथलीट, Paris Olympics 2024 में अलग-अलग व्यक्तिगत इवेंट्स के लिए कर सके क्वालीफाई

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement