Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस पैरालंपिक में आर्चरी में आया गोल्ड मेडल, हरविंदर सिंह ने पोलैंड के पैरा एथलीट को दी मात

पेरिस पैरालंपिक में आर्चरी में आया गोल्ड मेडल, हरविंदर सिंह ने पोलैंड के पैरा एथलीट को दी मात

पेरिस पैरालंपिक गेम्स में भारत के पदकों की संख्या में लगातार इजाफा देखने को मिल रहा है, जिसमें 7वें दिन में एक और गोल्ड मेडल जीतने में सफलता मिली। आर्चरी में हरविंदर सिंह ने शानदार प्रदर्शन करते हुए तीन सेटों में पोलैंड के पैरा एथलीट को मात दी और गोल्ड जीता।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: September 05, 2024 6:29 IST
Harvinder Singh- India TV Hindi
Image Source : GETTY हरविंदर सिंह ने आर्चरी में जीता गोल्ड मेडल।

फ्रांस की राजधानी पेरिस में चल रहे पैरालंपिक गेम्स में भारतीय पैरा एथलीटों का लगातार शानदार प्रदर्शन देखने को मिल रहा है। 7वें दिन के भारत की झोली में अब 2 मेडल आ चुके हैं, जिसमें आर्चरी में हरविंदर सिंह ने गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की है। हरविंदर ने पौलैंड के पैरा एथलीट लुकास्ज सिस्जेक को पुरुष व्यक्तिगत रिकर्व गोल्ड मेडल मैच के फाइनल मुकाबले में लगातार तीन सेट में मात देने के साथ पदक जीतने में सफलता हासिल की। पेरिस ओलंपिक और पैरालंपिक में भारत का आर्चरी में ये पहला मेडल भी है।

तीन सेटों में बनाई बढ़त 6-0 से दी मात

हरविंदर सिंह का गोल्ड मेडल मैच में शानदार प्रदर्शन देखने को मिला जिसमें पहले सेट को उन्होंने 28-24 के स्कोर से अपने नाम करने के साथ 2 अहम प्वाइंट हासिल किए। इसके बाद दूसरे सेट में हरविंदर ने फिर से 28 का स्कोर किया और पौलैंड के पैरा एथलीट 27 का स्कोर करने में कामयाब हो पाया जिससे ये सेट भी हरविंदर के नाम रहा और उन्होंने 4-0 से बढ़त बना ली। तीसरे सेट में हरविंदर ने 29-25 के अंतर से जीत हासिल करने के साथ 2 प्वाइंट बटोरे और 6-0 से मात देते हुए गोल्ड मेडल जीतने में सफलता हासिल की। इससे पहले हरविंदर ने सेमीफाइनल मैच में इरान के पैरा एथलीट के खिलाफ 1-3 से पिछड़ने के बाद शानदार तरीके से वापसी करने के साथ 7-3 से जीत हासिल की और गोल्ड मेडल मैच के लिए अपनी जगह को पक्का किया था।

अब तक भारत 22 मेडल जीतने में हुआ सफल

आर्चरी में हरविंदर सिंह के गोल्ड मेडल जीतने के साथ भारत का ये पेरिस पैरालंपिक 2024 में 22 मेडल भी है। ये अभी तक का पैरालंपिक के इतिहास में भारत का सबसे बेहतरीन प्रदर्शन है। अब तक भारत ने 4 गोल्ड, 8 सिल्वर, 10 ब्रॉन्ज जीते हैं, जिसमें अभी और इजाफा होना तय है। अब तक पैरालंपिक में भारत ने आर्चरी के अलावा शूटिंग, एथलेटिक्स और बैडमिंटन में गोल्ड मेडल जीता है।

ये भी पढ़ें

IPL में गदर मचाने वाले खिलाड़ी ने टी20 इंटरनेशनल क्रिकेट में किया डेब्यू, ये करिश्मा करने वाले बने दूसरे प्लेयर

दलीप ट्रॉफी 2024 के मैचों की यहां होगी लाइव स्ट्रीमिंग, बड़े-बड़े सितारे आएंगे नजर

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement