Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. EXCLUSIVE: पेरिस पैरालंपिक में भारत जीतेगा 28 मेडल, CDM सत्य प्रकाश सांगवान ने जताया भरोसा

EXCLUSIVE: पेरिस पैरालंपिक में भारत जीतेगा 28 मेडल, CDM सत्य प्रकाश सांगवान ने जताया भरोसा

भारतीय पैरालंपिक समिति के उपाध्यक्ष सत्य प्रकाश सांगवान पेरिस पैरालिंपिक 2024 में भारत के 84 सदस्यीय दल का नेतृत्व करेंगे और उन्होंने इंडिया टीवी के साथ एक विशेष इंटरव्यू में भारत की तैयारियों का खुलासा किया है।

Reported By : Priyanshu Sharma Written By : Rishikesh Singh Published on: August 28, 2024 22:52 IST
Paris Paralympics 2024- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV पेरिस पैरालिंपिक 2024 में सत्य प्रकाश सांगवान

भारत के शेफ डी मिशन (सीडीएम) सत्य प्रकाश सांगवान ने गुरुवार को पेरिस पैरालंपिक 2024 के लिए टीम इंडिया की अंतिम तैयारियों का खुलासा किया। एसपी सांगवान 28 अगस्त से शुरू हो रहे 17वें पैरालिंपिक समर गेम्स में भारत के अब तक के सबसे बड़े 84 एथलीटों के दल का नेतृत्व कर रहे हैं और इंडिया टीवी के साथ एक विशेष साक्षात्कार में उन्होंने रिकॉर्ड अभियान की भविष्यवाणी की।

भारत जीतेगा 28 मेडल!

भारतीय पैरालंपिक समिति (पीसीआई) के उपाध्यक्ष एसपी सांगवान रविवार को पेरिस पहुंचे और उन्होंने भारतीय दल के उत्साहपूर्ण मूड का खुलासा किया जिसमें 52 पुरुष और 32 महिला पैरा एथलीट शामिल हैं। टोक्यो पैरालंपिक 2020 में भारत के शानदार प्रदर्शन के बाद, फैंस पेरिस खेलों में और अधिक की उम्मीद कर रहे हैं और सांगवान उनसे सहमत हैं। भारत ने टोक्यो में पांच स्वर्ण सहित रिकॉर्ड 19 पदक जीते और पदक तालिका में 24वें स्थान पर रहा। भारत की पदक उम्मीदों के बारे में पूछे जाने पर सांगवान ने खुलासा किया कि भारत रिकॉर्ड तोड़ प्रदर्शन की उम्मीद कर रहा है और उन्होंने कहा कि उन्हें 28 पदक जीतने का पूरा भरोसा है।

सत्य प्रकाश सांगवान ने इंडिया टीवी से कहा कि हमने 2016 के रियो खेलों में चार और टोक्यो में 19 पदक जीते थे, लेकिन अब हम पेरिस में रिकॉर्ड 25 से ज्यादा पदकों की उम्मीद कर रहे हैं। मेरी आंतरिक भावना भारत के लिए 28 पदकों की उम्मीद कर रही है। हम न केवल उम्मीद कर रहे हैं, बल्कि पेरिस में आठ से दस स्वर्ण सहित रिकॉर्ड 28 पदकों के लिए आश्वस्त भी हैं। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि हम इस पैरालंपिक में टी-20 (पदक तालिका में टॉप 20 टीमें) में रहकर सभी को गौरवान्वित करेंगे। भारत निश्चित रूप से टी-20 में स्थान बनाएगा और हम पदक तालिका में टॉप दस में स्थान पाने के लिए काम करना जारी रखेंगे।

टॉप 20 में रहेगा भारत: सांगवान 

टोक्यो में पदक तालिका में भारत का 24वां स्थान हासिल करना एक असाधारण उपलब्धि थी, क्योंकि पिछले पैरालंपिक खेलों के एक संस्करण में भारत ने कभी भी पांच से अधिक पदक नहीं जीते थे। एसपी सांगवान ने आत्मविश्वास से कहा कि भारत पेरिस में टॉप दस में जगह बनाने का लक्ष्य रखेगा, लेकिन वास्तविक रूप से टी20 में स्थान पाने की उम्मीद है। सांगवान ने भारत की तैयारियों का भी खुलासा किया और बताया कि किस तरह से एथलीट पेरिस खेलों से पहले निजी कोचों का उपयोग कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि पीसीआई ने पेरिस में निजी कोचों के लिए आवास की व्यवस्था की है और वे तैयारियों में कोई कसर नहीं छोड़ रहे हैं।

यह भी पढ़ें

7 साल पहले अपने तीसरे ही टेस्ट में ठोका था तिहरा शतक, अब टीम इंडिया में वापसी को लेकर दिया बड़ा बयान

ऐसी बधाई सचिन ही दे सकते हैं! जय शाह के लिए तेंदुलकर का खास संदेश

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement