Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. जोकोविच और अल्काराज के बाहर होने के बाद ये 3 खिलाड़ी हैं US Open जीतने के दावेदार

जोकोविच और अल्काराज के बाहर होने के बाद ये 3 खिलाड़ी हैं US Open जीतने के दावेदार

US Open 2024 अब तक काफी शानदार रहा है। यूएस ओपन जीतने के दो सबसे बड़े दावेदार खिलाड़ी नोवाक जोकोविच और कार्लोस अल्काराज बाहर हो चुके हैं। ऐसे में अन्य खिलाड़ियों के लिए मेंस सिंगल का खिताब जीतने के मौका बढ़ गया है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: September 01, 2024 9:21 IST
us open- India TV Hindi
Image Source : GETTY ओलंपिक में मेडल जीतने के बाद नोवाक जोकोविच और कार्लोस अल्काराज

एलेक्सी पोपिरिन और बोटिक वैन डे जैंड्सचुल्प ने यूएस ओपन 2024 में सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए मेंस सिंगल खिताब की दौड़ को और भी दिलचस्प बना दिया है। पोपिरिन ने तीसरे राउंड में खिताब के प्रबल दावेदार नोवाक जोकोविच को चौंका दिया और बोटिक ने दूसरे राउंड में दुनिया के तीसरे नंबर के खिलाड़ी कार्लोस अल्काराज को हराकर सीजन के आखिरी मेजर में चीजें दिलचस्प बना दीं।

सिनर के पास यूएस ओपन जीतने का मौका

इस साल रोलांड-गैरोस और विंबलडन के विजेता अल्काराज को दुनिया के 74वें नंबर के खिलाड़ी बोटिक के खिलाफ 1-6, 5-7, 6-7 से हार का सामना करना पड़ा। अल्काराज के बाहर होने से जोकोविच के रिकॉर्ड 25 ग्रैंड स्लैम खिताब जीतने की संभावना बढ़ गई थी, लेकिन सर्बियाई दिग्गज को भी शनिवार को हार का सामना करना पड़ा। जोकोविच और अल्काराज दोनों के बाहर होने के बाद, मेंस सिंगल खिताब की दौड़ पूरी तरह से खुली हुई है, जिसमें जैनिक सिनर स्पष्ट पसंदीदा बनकर उभरे हैं। वर्ल्ड नंबर 1 सिनर ने अपने पहले दो मैचों में दो प्रमुख जीत दर्ज की और तीसरे दौर में उन्हें गैर-वरीयता प्राप्त ऑस्ट्रेलियाई क्रिस्टोफर ओ'कॉनेल के खिलाफ आसान मुकाबला करना होगा।

सिनर ने ऑस्ट्रेलियन ओपन 2024 में अपना पहला ग्रैंड स्लैम खिताब जीता था और फ्रेंच ओपन 2024 के सेमीफाइनल में भी पहुंचे। इतालवी स्टार ने इस महीने की शुरुआत में सिनसिनाटी ओपन का खिताब भी जीता, जिससे यूएस ओपन में उनकी खिताबी जीत की उम्मीदें बढ़ गईं हैं। दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी डैनिल मेदवेदेव खिताब के दूसरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी हैं और सिनर को रोकने के लिए सबसे बड़े दावेदार भी हैं। रूसी खिलाड़ी इस साल की शुरुआत में सिनर के खिलाफ ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल में मिली हार का बदला लेना चाहेंगे।

ये दो खिलाड़ी भी रेस में मौजूद

मेदवेदेव ने विंबलडन के क्वार्टर फाइनल में सिनर को हराकर इतालवी खिलाड़ी के खिलाफ लगातार पांच मैचों की जीत का सिलसिला खत्म किया था। मेदवेदेव मेंस सिंगल में 12 मुकाबलों में से सात में जीत के साथ सिनर के खिलाफ आमने-सामने के रिकॉर्ड में भी सबसे आगे हैं। 28 साल के मेदवेदेव ने 2021 में यूएस ओपन में अपना एकमात्र ग्रैंड स्लैम जीता था। वह इस साल ऑस्ट्रेलियन ओपन के फाइनल और रोलैंड-गैरोस के सेमीफाइनल में पहुंचे, जिससे वह जोकोविच और अल्कराज की अनुपस्थिति में यूएस ओपन खिताब के लिए टॉप दावेदार बन गए हैं। 

सिनर और मेदवेदेव के बाद तीसरे सबसे पसंदीदा खिलाड़ी दुनिया के चौथे नंबर के खिलाड़ी अलेक्जेंडर जेवरेव हैं। जर्मन स्टार 2024 सीजन में शानदार फॉर्म में हैं और आने वाले हफ्ते में अपने पहले ग्रैंड स्लैम खिताब के लिए लंबे इंतजार को खत्म करना चाहेंगे। जेवेरेव इस साल फ्रेंच ओपन 2024 के फाइनल और ऑस्ट्रेलियन ओपन के सेमीफाइनल में पहुंचे। 2020 के यूएस ओपन में उन्हें हार का सामना करना पड़ा, जहां वे डोमिनिक थिएम के खिलाफ फाइनल में टाईब्रेकर पर 2-6, 4-6, 6-4, 6-3, 7-6 से हार गए। जेवेरेव छह एकल मुकाबलों में चार जीत के साथ सिनर के खिलाफा आमने-सामने की लड़ाई में सबसे आगे हैं, जिसमें यूएस ओपन के राउंड ऑफ़ 16 मैचों में दो जीत भी शामिल हैं। 

यह भी पढ़ें

2020 के बाद बदल गया पूरा गेम, रूट बने टेस्ट क्रिकेट के असली GOAT, विराट दूर-दूर तक करीब नहीं

Paris Paralympics 2024 Schedule: भारत का चौथे दिन रहेगा ये शेड्यूल, इन मेडल इवेंट्स में हिस्सा लेंगे एथलीट्स

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement