Sunday, September 01, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Olympics 2024 में भारत की ओर से सिर्फ 14 साल की एथलीट ले रही भाग, जानें कौन है सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

Olympics 2024 में भारत की ओर से सिर्फ 14 साल की एथलीट ले रही भाग, जानें कौन है सबसे उम्रदराज खिलाड़ी

ओलंपिक में भारत इस बार 117 एथलीट भेज रहा है। भारत की ओर से ये एथलीट 72 अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेंगे। ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: July 18, 2024 18:55 IST
India at olympics- India TV Hindi
Image Source : GETTY ओलंपिक में भारत

ओलंपिक 2024 का आयोजन इस महीने के आखिर में 26 जुलाई से किया जाएगा। इस बार ओलंपिक फ्रांस की राजधानी पेरिस में खेला जाना है। जिसमें भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले कुल 117 एथलीट देश का नाम रोशन करने के लिए उतरेंगे। इन 117 एथलीटों में 72 एथलीट ऐसे हैं जो पहली बार भारत के लिए अलग-अलग खेलों में हिस्सा लेंगे। वहीं, कुछ पदक विजेता एथलीट फिर एक बार ओलंपिक में पदक जीतने के लिए तैयार हैं। इसी बीच आइए जानते हैं कि इन 117 एथलीट में कौन सबसे ज्यादा और कौन सबसे कम उम्र का एथलीट है। 

यह है सबसे कम उम्र की भारतीय एथलीट

भारत की तरफ से भाग ले रहे 117 एथलीटों में 14 साल की एथलीट धीनिधि देसिंघु भी शामिल हैं, जो पेरिस ओलंपिक में तैराकी में हिस्सा लेंगी। वह इस साल ओलंपिक खेलों में पहली बार भाग लेने वाली खिलाड़ियों में से एक हैं और 200 मीटर फ्रीस्टाइल इवेंट में भाग लेंगी। वह ओलंपिक इतिहास में भाग लेने वाली दूसरी सबसे कम उम्र की भारतीय एथलीट हैं, इससे पहले तैराकी में ही भारत की ओर से सबसे छोटी एथलीट ने हिस्सा लिया था। तैराक आरती साहा ने 1952 में हेलसिंकी ओलंपिक में सिर्फ 11 साल की उम्र में हिस्सा लिया था। 

हालांकि यह ओलंपिक में उनका पहला बड़ा इवेंट नहीं होने जा रहा है। धीनिधि वर्ल्ड चैंपियनशिप में नई नहीं हैं, उन्होंने पिछले साल हांग्जो में एशियाई खेलों और इस साल की शुरुआत में दोहा में वर्ल्ड तैराकी चैंपियनशिप में भाग लिया था। उनके अलावा पेरिस ओलंपिक में भाग लेने वाले एकमात्र अन्य भारतीय तैराक अनुभवी श्रीहरि नटराज हैं।

कौन है भारत का सबसे उम्रदराज एथलीट

दूसरी ओर बात करें ​​सबसे उम्रदराज खिलाड़ी के बारे में तो, वह कोई और नहीं बल्कि टेनिस सुपरस्टार रोहन बोपन्ना हैं जो ओलंपिक में श्रीराम बालाजी के साथ मेंस डबल्स में भाग लेंगे। वह हाल ही में मेंस डबल्स में नंबर एक रैंक पाने वाले सबसे उम्रदराज खिलाड़ी बने। बोपन्ना इस समय 43 साल के हैं और भारतीय दल के सबसे उम्रदराज सदस्य हैं, जबकि टेबल टेनिस खिलाड़ी शरत कमल 42 साल के सबसे उम्रदराज खिलाड़ी हैं। जोकि इस मामले में दूसरे स्थान पर हैं।

यह भी पढ़ें

इंग्लैंड ने सिर्फ 5 ओवर में ही बना डाला टेस्ट क्रिकेट का बड़ा रिकॉर्ड, वेस्टइंडीज के खिलाफ किया ये कारनामा

FIFA रैंकिंग में भारत को हुआ नुकसान, इस स्थान पर पहुंची टीम इंडिया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement