Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. दीप्ति जीवनजी ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में किया कमाल

दीप्ति जीवनजी ने जीता ब्रॉन्ज मेडल, महिलाओं की 400 मीटर दौड़ में किया कमाल

भारत की दीप्ति जीवनजी ने पेरिस पैरालंपिक 2024 में महिलाओं की 400 मीटर टी20 रेस में 55.82 सेकेंड के समय के साथ फाइनल में तीसरा स्थान हासिल किया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: September 04, 2024 1:21 IST
Deepthi Jeevanji - India TV Hindi
Image Source : GETTY Deepthi Jeevanji

विश्व चैंपियनशिप की स्वर्ण पदक विजेता भारत की दीप्ति जीवनजी ने पेरिस पैरालंपिक की एथलेटिक्स की महिला 400 मीटर टी20 स्पर्धा में 55.82 सेकेंड के समय के साथ कांस्य पदक जीता। वह फाइनल में तीसरे नंबर पर रही। इसी महीने 21 बरस की होने वाली दीप्ति यूक्रेन की यूलिया शुलियार (55.16 सेकेंड) और विश्व रिकॉर्ड धारक तुर्की की आयसेल ओंडर (55.23 सेकेंड) के बाद तीसरे स्थान पर रहीं। टी20 श्रेणी बौद्धिक रूप से कमजोर खिलाड़ियों के लिए है। 

तुर्की की खिलाड़ी ने तोड़ा था दीप्ति का वर्ल्ड रिकॉर्ड

20 वर्षीय दीप्ति इस साल की शुरुआत में कोबे में 55.07 सेकेंड के विश्व रिकॉर्ड के साथ विश्व चैंपियनशिप जीतने के बाद पेरिस आई थीं। उन्होंने हांग्जो एशियाई खेल 2023 में भी 56.69 सेकेंड का समय लेकर स्वर्ण पदक जीता था। दीप्ति का वर्ल्ड रिकॉर्ड 2 सितंबर को हीट 2 में फाइनल के लिए क्वालीफाई करते समय तुर्की की आयसेल ओंडर ने तोड़ दिया है। ओंडर ने 54.96 सेकेंड का समय लेकर विश्व रिकॉर्ड अपने नाम कर लिया। फाइनल  में आयसेल ओंडर ने 55.23 सेकेंड का समय लेकर रजत पदक जीता। दीप्ति 55.82 सेकेंड से आधे सेकेंड से ज्यादा पीछे रहकर तीसरे स्थान पर रहीं।

दीप्ति पैरालंपिक खेलों में हिस्सा लेने वाली बौद्धिक अक्षमता वाली पहली भारतीय हैं। वह तेलंगाना के वारंगल की रहने वाली हैं। भारतीय खेल प्राधिकरण के कोच एन रमेश ने उनके खेल को तराशा है। दीप्ति ने पिछले कुछ समय से अच्छा प्रदर्शन किया है। 

द्रौपदी मुर्मू ने दीप्ति जीवनजी को दी बधाई

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा है कि पेरिस 2024 पैरालिंपिक में महिलाओं की 400 मीटर टी20 स्पर्धा में कांस्य पदक जीतने पर दीप्ति जीवनजी को बधाई। उन्होंने कई प्रतिकूलताओं का सामना करते हुए समर्पण का प्रदर्शन किया है। मैं कामना करती हूं कि वह भविष्य में और भी ऊंची उपलब्धियां हासिल करें।

यह भी पढ़ें: 

इंग्लैंड ने तीनों फॉर्मेट के लिए इस क्रिकेटर को सौंपी अहम जिम्मेदारी, भारत के खिलाफ जड़ चुका तिहरा शतक

बांग्लादेश के खिलाफ सीरीज से पहले बड़ा फैसला, सेलेक्शन कमेटी में पूर्व भारतीय विकेटकीपर की एंट्री

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement