Tuesday, September 10, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Vinesh Phogat: विनेश फोगाट मामले पर खत्म नहीं हुआ सस्पेंस, अब इस दिन आएगा मेडल पर फैसला

Vinesh Phogat: विनेश फोगाट मामले पर खत्म नहीं हुआ सस्पेंस, अब इस दिन आएगा मेडल पर फैसला

विनेश फोगाट के मामले में CAS का फैसला टल गया है। विनेश को फाइनल में पहुंचने के बाद पेरिस ओलंपिक 2024 में अयोग्य घोषित कर दिया गया था जिसके बाद CAS में सिल्वर मेडल साझा किए जाने को लेकर अपील दायर की गई थी। अब इस पर फैसला 16 अगस्त तक के लिए टाल दिया गया है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: August 13, 2024 21:57 IST
Vinesh Phogat- India TV Hindi
Image Source : GETTY विनेश फोगाट

Vinesh Phogat: पेरिस ओलंपिक 2024 खत्म होने के बाद जिस घड़ी का सभी देशवासियों को इंतजार था वो आज आनी थी लेकिन अब इंतजार और बढ़ गया है। भारतीय महिला रेसलर एथलीट विनेश फोगाट को पेरिस ओलंपिक 2024 में 50 किलोग्राम फ्रीस्टाइल गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले 100 ग्राम वजन ज्यादा होने के चलते अयोग्य करार दे दिया गया था। इस फैसले के बाद जहां भारतीय ओलंपिक संघ ने कड़ी आपत्ति दर्ज कराई थी तो वहीं विनेश भी काफी निराश हुईं। विनेश फोगाट ने इस फैसले को लेकर कोर्ट ऑफ आर्बिट्रेशन फॉर स्पोर्ट्स (CAS) अपील की थी कि उन्हें कम से कम सिल्वर मेडल दिया जाए जिस पर आज सीएएस का फैसला आना था। लेकिन अब खबर आ रही है कि CAS ने मेडल पर फैसले को 16 अगस्त तक के लिए टाल दिया है। अब विनेश फोगाट के मामले पर 16 अगस्त को भारतीय समयानुसार रात 9:30 बजे फैसला आएगा। 

विनेश फोगाट ने किया था अपने संन्यास का ऐलान

पेरिस ओलंपिक 2024 में विनेश फोगाट ने गोल्ड मेडल मैच में पहुंचने के साथ ही इतिहास रचा था। वह रेसलिंग के फाइनल में पहुंचने वाली भारत की पहली महिला रेसलर बनीं थीं। फाइनल वाले दिन जब उनका वजन मापा गया तो वह 50 किलो 100 ग्राम निकला जिसके बाद उन्हें अयोग्य करार दे दिया गया। बता दें, विनेश ने फाइनल से एक रात पहले अपने वजन को कम करने के लिए सारे तरीके आजमाए थे। उन्होंने जॉगिंग, साइकलिंग करने के साथ अपने बाल और नाखून तक काटे लेकिन फिर भी उनका वजन 100 ग्राम ज्यादा निकला।

विनेश फोगाट डिसक्वालीफाई होने के बाद इतनी ज्यादा निराश हो गई कि उन्होंने 8 अगस्त की सुबह रेसलिंग छोड़ने का भी ऐलान कर दिया। विनेश भारत की सबसे सफल रेसलर में से एक हैं। उन्होंने रेसलिंग में कॉमनवेल्थ से लेकर एशियन गेम्स में मेडल जीते हैं। इस शानदार प्रदर्शन के लिए उन्हें भारत सरकार ने साल 2016 में अर्जुन पुरस्कार और साल 2020 में मेजर ध्यानचंद खेल रत्न पुरस्कार से नवाजा था। इस बार पेरिस ओलंपिक में उनके पास ओलंपिक मेडल जीतने का सुनहरा मौका था लेकिन 100 ग्राम वजन ने उनकी ही नहीं बल्कि भारतवासियों की उम्मीद पर पानी फेर दिया।

 

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement