Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. कार्लोस अल्काराज ने नोवाक जोकोविच को हराकर जीता विंबलडन खिताब, करियर में जीत लिए इतने ग्रैंडस्लैम

कार्लोस अल्काराज ने नोवाक जोकोविच को हराकर जीता विंबलडन खिताब, करियर में जीत लिए इतने ग्रैंडस्लैम

Wimbledon 2024 final: विंबलडन ओपन 2024 के फाइनल में कार्लोस अल्काराज ने नोवाक जोकोविच को हरा दिया है और टाइटल जीत लिया है। अल्काराज का इस साल ये दूसरा ग्रैंडस्लैम टाइटल है।

Edited By: Govind Singh @GovindS48617417
Published on: July 14, 2024 22:05 IST
Carlos Alcaraz beat novak djokovic- India TV Hindi
Image Source : AP Carlos Alcaraz beat novak djokovic

Wimbledon Open 2024 Carlos Alcaraz: विंबलडन ओपन 2024 का खिताब कार्लोस अल्काराज ने जीत लिया है। उन्होंने फाइनल मुकाबले में नोवाक जोकोविच को शानदार अंदाज में मात दी है। उनके आगे अनुभवी जोकोविच टिक नहीं पाए और लगातार तीन सेट गंवा दिए। 21 साल की उम्र में कार्लोस अल्काराज ने अपने करियर का चौथा ग्रैंडस्लैम अपने नाम किया है। वहीं उनके करियर का ये दूसरा विंबलडन ओपन टाइटल है। वह शानदार फॉर्म में चल रहे हैं और इससे पहले इस साल ही उन्होंने फ्रेंच ओपन जीता था। 

धमाकेदार अंदाज में दर्ज कर ली जीत

स्पेन के कार्लोस अल्काराज ने रविवार को यहां सर्बियाई स्टार नोवाक जोकोविच को 6-2, 6-2, 7-6 से हराया। यह ऑल इंग्लैंड क्लब के घसियाले कोर्ट पर पिछले साल के फाइनल मैच का दोहराव था जिसमें अल्काराज ने पांच सेट में जोकोविच को हराया था। सेंटर कोर्ट पर खेला गया फाइनल अल्काराज के लिए काफी आसान रहा जिसमें दर्शकों में कैंसर का उपचार करा रही ब्रिटेन की वेल्स की राजकुमारी केट मिडलटन भी मौजूद थीं। 

इस साल जीता दूसरा ग्रैंडस्लैम

कार्लोस अल्काराज सिर्फ तीसरे सेट में 5-4 पर जीत के लिए सर्विस करते समय तीन मैच प्वाइंट बरकरार रखते समय लड़खड़ाए। इसके अलावा उन्होंने पूरे मैच पर पकड़ बनाए। पर उन्होंने खुद को संभाला और पिछले महीने फ्रेंच ओपन में मिली जीत के बाद लगातार दूसरी ग्रैंडस्लैम ट्रॉफी जीती। स्पेन के इस खिलाड़ी ने 2022 अमेरिकी ओपन में किशोर के तौर पर अपना पहला स्लैम खिताब जीता था। किसी भी खिलाड़ी ने 22 साल का होने से पहले उनसे ज्यादा ग्रैंडस्लैम खिताब नहीं जीते हैं। इससे मेजर फाइनल्स में उनका रिकॉर्ड 4-0 हो गया।

नोवाक जोकोविच को फ्रेंच ओपन के दौरान घुटने में चोट लग गई थी। उसके दो दिन बाद ही उनकी सर्जरी हुई थी। करीब छह हफ्ते बाद भी जोकोविच रविवार को फॉर्म में नहीं दिखे।  37 साल के नोवाक जोकोविच अपने आठवें विम्बलडन और 25वें ग्रैंडस्लैम खिताब से चूक गए। हार के बाद वह निराश दिखे। 

(Input: PTI)

यह भी पढ़ें

पहले नंबर पर पहुंची टीम इंडिया, पाकिस्तान को पीछे करके बनाया ऐतिहासिक वर्ल्ड रिकॉर्ड

IND vs ZIM 5th T20: भारतीय टीम ने 4-1 से जीती सीरीज, जिम्बाब्वे को पांचवें मैच में 42 रनों से हराया

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement