Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पेरिस ओलंपिक 2024 शुरू होने से पहले BCCI का बड़ा ऐलान, IOA को देगा इतने करोड़ रुपये

पेरिस ओलंपिक 2024 शुरू होने से पहले BCCI का बड़ा ऐलान, IOA को देगा इतने करोड़ रुपये

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 शुरू होने में अब कुछ ही दिन बाकी हैं। अब इससे पहले ही बीसीसीआई ने ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने वाले एथलीट्स को शुभकामनाएं दी हैं और बड़ा ऐलान किया है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 22, 2024 1:58 IST
Jay Shah And Neeraj Chopra- India TV Hindi
Image Source : GETTY Jay Shah And Neeraj Chopra

Paris Olympics 2024 BCCI: खेलों के महाकुंभ पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत 26 जुलाई से हो रही है और इसका समापन 11 अगस्त को होगा। इस बार भारत की तरफ से 117 एथलीट ओलंपिक में हिस्सा ले रहे हैं और भारत के पदकों की संख्या दोहरे अंक में पहुंचने की उम्मीद है। लेकिन अब पेरिस ओलंपिक शुरू होने से पहले ही BCCI ने इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन (IOA) को 8.5 करोड़ रुपये देने का फैसला किया है। 

BCCI ने किया बड़ा ऐलान 

BCCI के सचिव जय शाह ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म एक्स पर लिखा कि मुझे यह घोषणा करते हुए गर्व हो रहा है कि बीसीसीआई पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का प्रतिनिधित्व करने वाले हमारे एथलीटों का समर्थन करता है। हम इंडियन ओलंपिक एसोसिएशन को अभियान के लिए 8.5 करोड़ प्रदान कर रहे हैं। हम पूरे भारतीय दल को शुभकामनाएं देते हैं। भारत को गौरवान्वित करें। जय हिन्द। 

पेरिस ओलंपिक में हिस्सा ले रहे 117 भारतीय एथलीट

भारत की तरफ से पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए रवाना हुए 117 एथलीट्स के दल में 70 पुरुष और 47 महिला खिलाड़ी शामिल हैं। इसमें सबसे बड़ा दल एथलीट्स के इवेंट्स में हिस्सा लेने वाले 29 खिलाड़ियों का शामिल है, जिसकी अगुवाई टोक्यो ओलंपिक में जेवलिन थ्रो इवेंट में गोल्ड मेडल जीतने वाले नीरज चोपड़ा करेंगे। ओलंपिक के इतिहास में भारत का ये दूसरा सबसे बड़ा दल है। 117 प्लेयर्स के साथ कुल 140 सहयोगी स्टाफ सदस्य भी जा रहे हैं। 

ओलंपिक के इतिहास में भारत ने कुल जीते हैं 10 गोल्ड मेडल

भारत ने ओलंपिक के इतिहास में अभी तक कुल 10 गोल्ड मेडल जीते हैं, जिसमें से 8 गोल्ड मेडल हॉकी से आए हैं। वहीं अभिनव बिंद्रा और नीरज चोपड़ा व्यक्तिगत स्पर्धा में गोल्ड जीतने वाले भारतीय प्लेयर हैं। पिछले ओलंपिक में भारत ने 7 पदक जीते थे, जो भारत का एक ओलंपिक में सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन था। 

यह भी पढ़ें

भारतीय महिला टीम की जीत में इन 2 प्लेयर्स ने निभाया अहम रोल, एशिया कप में UAE को किया परास्त

201 रन बनाकर भारतीय महिला टीम ने रचा इतिहास, पहली बार T20 इंटरनेशनल में किया ये करिश्मा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement