Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पैरा शूटर अवनी लेखरा ने लगाया गोल्ड पर निशाना, गस एटिंकसन की रिकॉर्ड शतकीय पारी; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

पैरा शूटर अवनी लेखरा ने लगाया गोल्ड पर निशाना, गस एटिंकसन की रिकॉर्ड शतकीय पारी; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: पेरिस पैरालंपिक 2024 के दूसरे दिन ही मेडल टैली में भारत का खाता गोल्ड मेडल से खुला। स्टार पैरा एथलीट अवनि लेखरा ने शूटिंग के इवेंट में स्वर्ण पदक अपने नाम किया। वहीं श्रीलंका के खिलाफ लॉर्ड्स टेस्ट मैच में गस एटिंकसन ने 8वें नंबर पर बल्लेबाजी करते हुए ऐतिहासिक शतक लगा दिया।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 31, 2024 10:34 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: पेरिस पैरालंपिक 2024 में दूसरा भारत के लिए काफी शानदार रहा। जिसमें भारत की झोली में कुल 4 मेडल आए। स्टार पैरा शूटर अवनी लेखरा ने गोल्ड मेडल जीता। उन्होंने 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 के फाइनल इवेंट में गोल्ड मेडल पर निशाना लगाया। वहीं इसी इवेंट में मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल अपने नाम किया। वहीं इंग्लैंड और श्रीलंका के बीच लॉर्ड्स के मैदान पर खेले जा रहे सीरीज के दूसरे टेस्ट मुकाबले में मेजबान इंग्लैंड ने अपनी पकड़ दूसरे दिन के खेल के बाद काफी मजबूत कर ली है। इंग्लैंड की तरफ से पहली पारी में रूट के अलावा गस एटिंकसन के बल्ले से भी शतकीय पारी देखने को मिली जो 8वें नंबर पर बैटिंग करने उतरे थे।

अवनी लेखरा ने गोल्ड मेडल जीत पैरालंपिक 2024 में खोला भारत का खाता

स्टार पैरा शूटर अवनी लेखरा ने 10 मीटर एयर राइफल एसएच1 फाइनल इवेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किया। अवनी लेखरा ने क्वालिफिकेशन राउंड में बेहतरीन प्रदर्शन करते हुए फाइनल का टिकट हासिल किया था। अवनी क्वालिफिकेशन राउंड में 625.8 के स्कोर के साथ दूसरा स्थान पर रहीं थी। वहीं इसी इवेंट में वहीं मोना अग्रवाल ने ब्रॉन्ज मेडल जीता।

प्रीति पाल ने 100 मीटर रेस में जीता ब्रॉन्ज मेडल

भारत के लिए पेरिस पैरालंपिक 2024 में तीसरा मेडल एथलेटिक्स में प्रीति पाल ने 100 मीटर रेस में कांस्य पदक जीतकर दिलाया। 23 साल की प्रीति ने महिलाओं की 100 मीटर T-35 फाइनल में तीसरे स्थान पर रहीं। इसके साथ ही वह पैरालंपिक गेम्स में ट्रैक स्पर्धा में मेडल जीतने वाली पहली भारतीय बन गई हैं। प्रीति ने महिलाओं की 100 मीटर (T35) स्पर्धा में 14.21 सेकंड के पर्सनल बेस्ट समय के साथ मेडल अपने नाम किया।

मनीष नरवाल ने शूटिंग में जीता सिल्वर मेडल

भारत के पैरा पिस्टल शूटर मनीष नरवाल ने 10 मीटर एयर पिस्टल SH1 फाइनल इवेंट में सिल्वर मेडल अपने नाम किया।  इससे पहले मनीष ने टोक्यो पैरालंपिक में गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। इस तरह अब वह लगातार 2 पैरालंपिक में मेडल जीतने वाले चुनिंदा भारतीय पैरा एथलीट के क्लब में शुमार हो गए हैं। नरवाल 234.9 स्कोर के साथ दूसरे स्थान पर रहे थे जबकि  कोरियाई निशानेबाज जो जोंगडू ने 237.4 स्कोर के साथ गोल्ड मेडल पर कब्जा किया।

कार्लोस अल्कारेज यूएस ओपन 2024 में दूसरे दौर से हुए बाहर

अमेरिका में चल रहे यूएस ओपन में पुरुषों के सिंगल्स राउंड में एक बड़ा उलटफेर देखने को मिला। हाल में ही पेरिस ओलंपिक में सिल्वर मेडल जीतने वाले और इस साल विबंलडन का खिताब अपने नाम करने वाले वर्ल्ड नंबर 3 खिलाड़ी कार्लोस अल्कारेज दूसरे ही दौर में बाहर हो गए। उन्हें नीदरलैंड्स के वर्ल्ड रैंकिंग नंबर 74 खिलाड़ी बोटिक वान डी जैंडस्कल्प ने लगातार तीन सेटों 6-1, 7-5 और 6-4 के अंतर से मात दी।

न्यूजीलैंड के खिलाफ टेस्ट मैच खेलने भारत पहुंची अफगानिस्तान की टीम

अफगानिस्तान की टीम पहले बार टेस्ट क्रिकेट में न्यूजीलैंड की टीम का सामना करेगी जिसमें वह 9 सितंबर को ग्रेटर नोएडा के स्टेडियम में कीवी टीम के खिलाफ एक मैच की टेस्ट सीरीज खेलेगी। इस मुकाबले को खेलने के लिए अफगानिस्तान की 20 सदस्यीय टीम 28 अगस्त को भारत पहुंच चुकी है। अफगानिस्तान क्रिकेट बोर्ड ने इस टेस्ट मैच के लिए 20 सदस्यीय प्रिलिमरी स्क्वाड का ऐलान किया है जो अगले एक हफ्ते तक शहीद विजय सिंह पथिक स्पोर्ट्स कॉम्प्लेक्स में इस टेस्ट मैच की तैयारी को लेकर अभ्यास करेगी। इस एक टेस्ट मैच में अफगानिस्तान के सबसे बड़े खिलाड़ी राशिद खान खेलते हुए नहीं दिखाई देंगे जिन्होंने अपनी फिटनेस को ध्यान में रखते हुए अगले एक साल तक टेस्ट क्रिकेट से ब्रेक लेने का फैसला लिया है।

पाकिस्तान बनाम बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट का पहला दिन बारिश से धुला

दो टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला मैच गंवाने के बाद अब पाकिस्तान के लिए रावलपिंडी में दूसरे टेस्ट का पहला दिन बारिश में धुल जाने की वजह से टेंशन बढ़ गई है। अगर ये मैच बराबरी यानी ड्रॉ पर खत्म होता है तो फिर ऐसा पहली बार होगा, जब बांग्लादेश की टीम पाकिस्तान से टेस्ट सीरीज जीत लेगी। दूसरे टेस्ट के पहले दिन लंच तक पहले अंपायर्स ने बारिश रुकने का इंतजार किया लेकिन बाद में उन्होंने खराब मौसम को देखते हुए पूरे दिन का खेल रद्द कर दिया। दूसरे टेस्ट के लिए पाकिस्तान की ओर से मैच के ​ए​क दिन पहले ही प्लेइंग 12 का ऐलान कर दिया गया था। इसमें शाहीन शाह अफरीदी का नाम शामिल नहीं था।

गस एटिंकसन ने तोड़ा अजीत अगरकर का 22 साल पुराना रिकॉर्ड

इंग्लैंड बनाम श्रीलंका टेस्ट में गेंदबाज गस एटिंकसन ने बल्लेबाजी में कमाल दिखाते हुए लॉर्ड्स टेस्ट में ऐतिहासिक शतकीय पारी खेलने के साथ भारतीय टीम के पूर्व खिलाड़ी अजीत अगरकर का 22 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया। गस एटिंकसन ने नंबर 8 पर आकर सेंचुरी लगाई। भारत के अजीत अगरकर ने साल 2002 में इंग्लैंड के खिलाफ आठ नंबर पर आकर इसी मैदान पर बेहतरीन शतक लगाया था। उन्होंने नाबाद 109 रन बनाए थे। इस पारी में अगरकर ने 16 चौके लगाने का काम किया था। वहीं एटिंकसन ने आठवें नंबर पर बल्लेबाजी के लिए आए और उन्होंने 118 रन बनाए।

ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ अंडर 19 सीरीज के लिए हुआ भारतीय टीम का ऐलान

बीसीसीआई ने भारत और ऑस्ट्रेलिया की अंडर 19 टीम के बीच 21 सितंबर से घरेलू सरजमीं पर वनडे और चार दिवसीय मैचों की सीरीज के लिए टीम का ऐलान कर दिया है। इस सीरीज के लिए ऐलान की गई भारतीय अंडर 19 टीम में टीम इंडिया के पूर्व हेड कोच राहुल द्रविड़ के बेटे समित द्रविड़ को भी मौका मिला है। लिमिटेड ओवर्स सीरीज में भारतीय टीम की कप्तानी की जिम्मेदारी मोहम्मद अमान संभालेंगे। वहीं चार दिवसीय मुकाबले में सोहम पटवर्धन के कंधों पर कप्तानी की जिम्मेदारी रहेगी।

साईं सुदर्शन ने काउंटी में लगाया अपना पहला शतक

भारतीय क्रिकेट टीम के बाएं हाथ के युवा बल्लेबाज साईं सुदर्शन इस समय काउंटी चैंपियनशिप में अपने बल्ले का कमाल दिखा रहे हैं। इंग्लैंड में चल रही काउंटी चैंपियनशिप डिविजन वन में सुदर्शन सरे की टीम से खेल रहे हैं, जिसमें उन्होंने नॉटिंघमशायर के खिलाफ खेले जा रहे मुकाबले में मध्यक्रम में बल्लेबाजी करते हुए 178 गेंदों में 105 रनों की बेहतरीन पारी खेलने के साथ अपनी टीम को एक मजबूत स्थिति में पहुंचाने में अहम भूमिका अदा की। सुदर्शन ने अपनी 105 रनों की पारी में 10 चौके और एक छक्का लगाया। उनकी इस इनिंग के चलते सरे की टीम पहली पारी में 525 के स्कोर तक पहुंचने में कामयाब हो सकी।

पेरिस पैरालंपिक में आज सभी की नजरें शीतल देवी पर

फ्रांस की राजधानी पेरिस में चल रहे पैरालंपिक गेम्स में भारत के खाते में अब तक 2 दिन के बाद कुल 4 मेडल आए हैं। वहीं तीसरे दिन आर्चरी में स्टार भारतीय पैरा एथलीट शीतल देवी महिलाओं के व्यक्तिगत नॉकआउट कंपाउंड इवेंट में एक्शन में दिखाई देंगी। शीतल ने रैंकिंग राउंड में दूसरे स्थान पर खत्म किया था। शीतल यदि अपने शानदार प्रदर्शन को बरकरार रखने में कामयाब होती हैं तो वह मेडल जीतने में कामयाब होंगी।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement