Monday, September 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए हॉकी खिलाड़ी ने अपनी उंगली का एक हिस्सा कटवाया, जानें आखिर क्या है इसके पीछे की वजह

ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए हॉकी खिलाड़ी ने अपनी उंगली का एक हिस्सा कटवाया, जानें आखिर क्या है इसके पीछे की वजह

Paris Olympics 2024: फ्रांस की राजधानी पेरिस में 26 जुलाई से ओलंपिक खेलों की शुरुआत हो जाएगी। इसमें हिस्सा लेने वाली ऑस्ट्रेलियाई पुरुष हॉकी टीम के खिलाड़ी मैथ्यू डॉसन ने अपनी उंगली का एक हिस्सा कटवा दिया ताकि खेलने के लिए उपलब्ध रह सकें।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: July 20, 2024 14:18 IST
Matt dawson- India TV Hindi
Image Source : GETTY ऑस्ट्रेलियाई हॉकी खिलाड़ी मैथ्यू डॉसन ने पेरिस ओलंपिक में हिस्सा लेने के लिए अपनी उंगली का एक हिस्सा कटवा दिया।

Paris Olympics 2024: खेलों के प्रति खिलाड़ियों का जुनून कभी-कभी फैंस के साथ सभी को हैरानी में डाल देता है जिसमें इस बार ऐसा ही कुछ पेरिस ओलंपिक 2024 के शुरू होने से ठीक पहले ऑस्ट्रेलिया की पुरुष हॉकी टीम के सदस्य मैथ्यू डॉसन ने अपने एक कदम से किया है। उन्होंने खेलों के महाकुंभ में हिस्सा लेने के लिए अपनी उंगली के एक हिस्से को ही कटवा दिया। दरअसल डॉसन के खेलने पर उस समय संशय की स्थिति बन गई थी जब उनके दाहिने हाथ की अनामिका उंगली (Ring Finger) टूट गई थी।

उंगली ठीक होने में लगता 2 हफ्तों का समय, डॉसन ने लिया कटवाने का फैसला

ऑस्ट्रेलियाई पुरुष हॉकी टीम के 30 साल के खिलाड़ी मैथ्यू डॉसन जो तीसरी बार ओलंपिक खेलों में हिस्सा लेने जा रहे हैं उन्होंने अनामिका उंगली के टूट जाने के बाद कई डॉक्टरों से परामर्श लिए जिसमें सभी ने उन्हें इसे ठीक होने में लगभग 2 हफ्तों का समय बताया था। इससे डॉसन का पेरिस ओलंपिक में खेलने मुश्किल लग रहा था। ऐसे में डॉसन ने उंगली को कटवाने का फैसला लिया। टोक्यो ओलंपिक स‍िल्वर मेडल टीम के सदस्य डॉसन को अपनी उंगली को प्लास्टर में करने या फिर उसे ठीक होने देने या अलग करने का विकल्प चुनना था, जिसमें डॉसन ने सर्जरी कराने का फैसला लिया।

मैथ्यू डॉसन ने सर्जरी के बाद ऑस्ट्रेलियाई चैनल सेवन को दिए अपने इंटरव्यू में कि मैंने उस समय प्लास्टिक सर्जन के साथ मिलकर न केवल पेरिस में खेलने के लिए, बल्कि उसके बाद के जीवन के लिए भी निर्णय लिया। मेरे लिए सबसे अच्छा विकल्प यह था कि मैं अपनी उंगली के ऊपरी हिस्से को काट दूं। ये मेरे लिए किसी चुनौती से कम नहीं था।

पेरिस ओलंपिक के लिए यहां पर देखिए ऑस्ट्रेलिया की पुरुष हॉकी टीम

गोलकीपर: एंड्रयू चार्टर।

डिफेंडर: जोशुआ बेल्ट्ज, मैथ्यू डॉसन, जेक हार्वी, जेरेमी हेवर्ड, एडवर्ड ओकेनडेन, कोरी वीयर।

मिडफील्डर: फ्लिन ओग्लिवी, लैचलन शार्प, जैकब वेट्टन, एरन जालेव्स्की (कप्तान)।

फॉरवर्ड/स्ट्राइकर: टिम ब्रांड, थॉमस क्रेग, ब्लेक ग्लोवर्स, टॉम विकम, के विलोट।

रिजर्व: जोहान डर्स्ट, नाथन एफ्राम्स, टिम हॉवर्ड।

ये भी पढ़ें

PCB के फैसले से लगा बाबर आजम और शाहीन अफरीदी को झटका, इस लीग में खेलने के लिए नहीं मिली NOC

पाकिस्तान के खिलाफ जीत के बाद कप्तान हरमनप्रीत कौर का बड़ा बयान, बताया क्यों मैच से पहले था दबाव

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement