Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Paris Olympics 2024: इस एथलीट ने जीते हैं सबसे ज्यादा व्यक्तिगत गोल्ड मेडल, जानें टॉप-5 में कौन-कौन शामिल

Paris Olympics 2024: इस एथलीट ने जीते हैं सबसे ज्यादा व्यक्तिगत गोल्ड मेडल, जानें टॉप-5 में कौन-कौन शामिल

Paris Olympics 2024: पेरिस ओलंपिक 2024 का 11 अगस्त को समापन हो जाएगा। इस बार अमेरिका और चीन का जहां मेडल टैली में दबदबा देखने को मिला तो वहीं फ्रांस की एथलीट लियोन मार्चैंड सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल इस ओलंपिक में जीतने में कामयाब रहीं।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: August 11, 2024 16:20 IST
Paris Olympics 2024 Gold Medal- India TV Hindi
Image Source : GETTY पेरिस ओलंपिक 2024 में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीतने वाले एथलीट।

पेरिस ओलंपिक 2024 में इस बार भारत की तरफ से गए हिस्सा लेने 117 एथलीट में से भले ही कोई भी गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब नहीं हो सका, लेकिन वहीं अन्य देशों के कुछ एथलीट ऐसे भी हैं जिन्होंने एक से ज्यादा व्यक्तिगत इवेंट में गोल्ड मेडल अपने नाम किए। इस बार ग्रीष्मकालीन ओलंपिक खेलों का आयोजन फ्रांस की राजधानी में पेरिस में किया गया जिसमें गोल्ड मेडल जीतने के मामले में अमेरिका और चीन के अलावा ऑस्ट्रेलिया के एथलीट सबसे आगे रहे। वहीं व्यक्तिगत सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीतने के मामले में फ्रांस के एथलीट लियोन मार्चैंड रहे जिन्होंने व्यक्तिगत स्वीमिंग के इवेंट में कुल 4 गोल्ड मेडल अपने नाम किए।

पेरिस ओलंपिक में इन एथलीट ने जीते हैं सबसे ज्यादा व्यक्तिगत गोल्ड मेडल

इस बार के ओलंपिक में फ्रांस के स्वीमिंग एथलीट लियोन मार्चैंड ने चार अलग-अलग इवेंट में सबसे ज्यादा गोल्ड मेडल जीते हैं। 22 साल के लियोन मार्चैंड की तुलना महान स्वीमिंग एथलीट माइकल फेल्प्स से की जाती है और उन्होंने इस बार ओलंपिक में इसे साबित भी किया। लियोन मार्चैंड ने 2 गोल्ड मेडल सिर्फ 2 घंटे के अंतराल में ही जीते। इसके अलावा दूसरे नंबर पर कई एथलीट हैं जिन्होंने 3-3 गोल्ड मेडल व्यक्तिगत इवेंट में अपने नाम किए हैं। इसमें यूएसए के टोरी हुस्के, सिमोन बाइल्स और गैबी थॉमस, ऑस्ट्रेलिया की मोली ओ'कैलाघन। एक ओलंपिक में सबसे ज्यादा व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीतने का रिकॉर्ड माइकल फेल्प्स के नाम पर है जिन्होंने साल 2008 के ओलंपिक में कुल 8 व्यक्तिगत गोल्ड मेडल जीते थे।

एक ओलंपिक में सबसे ज्यादा पदक इन एथलीट ने जीते

एक ओलंपिक में सबसे ज्यादा मेडल जीतने का रिकॉर्ड 2 एथलीट के नाम पर है जिसमें सबसे पहले रूस के जिमनास्ट एथलीट एलेक्जेंडर डिटियाटिन हैं जिन्होंने साल 1980 के ओलंपिक में 8 पदक जीते थे, जिसमें तीन गोल्ड, एक सिल्वर और चार ब्रॉन्ज मेडल शामिल थे। इसके बाद माइकल फेल्प्स ने 2 बार इस कारनामे को किया जिसमें उन्होंने साल 2004 के एथेंस ओलंपिक में 6 गोल्ड के साथ 2 ब्रॉन्ज मेडल जीते जबकि बीजिंग ओलंपिक में उन्होंने 8 गोल्ड मेडल जीते थे।

ये भी पढ़ें

शाकिब अल हसन की जिद्द उनकी टीम पर पड़ गई भारी, सुपर ओवर ही खेलने से कर दिया मना

पीआर श्रीजेश क्या संभालेंगे जूनियर हॉकी टीम का कोच पद? उन्होंने अब इस पर दिया बड़ा बयान

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement