Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पाकिस्तान ने खत्म किया ओलंपिक मेडल का सूखा, आखिरी बार इतने साल पहले इस खेल में जीता था

पाकिस्तान ने खत्म किया ओलंपिक मेडल का सूखा, आखिरी बार इतने साल पहले इस खेल में जीता था

Arshad Nadeem: अरशद नदीम ने पाकिस्तान को ओलंपिक में मेडल दिला ही दिया और वो भी गोल्ड मेडल। पाकिस्तान ने साल 1992 के बाद पहली बार मेडल जीतने में कामयाबी हासिल की है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: August 09, 2024 13:05 IST
arshad nadeem - India TV Hindi
Image Source : PTI पाकिस्तान ने खत्म किया ओलंपिक मेडल का सूखा

Arshad Nadeem Gold: पाकिस्तान के अरशद नदीम ने आखिरकार वो कर दिया, जो सालों से कोई भी एथलीट नहीं कर पाया था। ओलंपिक शुरू होने से पहले जब पता चला कि पाकिस्तान अपने केवल 7 ही एथलीट पेरिस भेज रहा है तो जिस एक खिलाड़ी से सबसे ज्यादा उम्मीदें थी, वो अरशद नदीम ही थे। वे उस पर खरे भी उतरे हैं और गोल्ड जीतने में कामयाबी हासिल कर ली। लेकिन क्या आपको पता है कि पाकिस्तान ने आखिरी बार ओलंपिक में मेडल कब जीता था और किस खेल में जीता था, चलिए आपको बताते हैं। 

हॉकी में पाकिस्तान ने जीते हैं कई मेडल 

एक वक्त ऐसा भी था, जब हॉकी में भारत की तूती बोलती थी। पाकिस्तान का भी हॉकी में शानदार प्रदर्शन रहता था। उसमें भी कई ओलंपिक मेडल हॉकी में जीते हैं। पाकिस्तान ने इससे पहले साल 1992 में आखिरी बार ओलंपिक में मेडल जीता था। उस वक्त भी उनकी हॉकी टीम ने ही ब्रॉन्ज जीतने में सफलता हासिल की थी। इसके बाद से हर साल एथलीट ओलंपिक में प्रतिभाग तो करते थे, लेकिन मेडल दूर की कौड़ी हुआ करती थी। 

जैवलिन थ्रो में अरशद नदीम ने जीता गोल्ड 

इस बार अरशद नदीम ने सालों से चला आ रहा सूखा खत्म कर दिया है। उन्होंने जैवलिन थ्रो में न केवल मेडल जीता है, ​बल्कि गोल्ड जीता है। ऐसे में इस वक्त वे पाकिस्तान के सबसे बड़े हीरो बनकर उभरे हैं। ओलंपिक जैसे खेल में गोल्ड जीतना कोई आसान काम नहीं होता, ये हम सभी जानते ही हैं। अरशद नदीम ने जैवलिन थ्रो में 92.97 मीटर का थ्रो किया। इसके साथ ही उनका गोल्ड पक्का हो गया। वहीं भारत ने नीरज चोपड़ा ने इसी इवेंट में सिल्वर अपने नाम किया है। नीरज का ​थ्रो 89.45 मीटर का था। 

पाकिस्तान ने अब तक ओलंपिक के इतिहास में जीते हैं 11 मेडल 

पाकिस्तान ने इससे पहले पूरे ओलंपिक के इतिहास में कुल 10 ही मेडल जीते थे। अब उनको 11वां मेडल नसीब हुआ है। पाकिस्तान ने साल 1956 में पहली बार ओलंपिक मेडल जीता था, जो सिल्वर था। इसके बाद 1976 तक लगातार कोई ना कोई मेडल उनकी झोली में आता रहा। साल 1992 में बार्सिलोना में खेले गए ओलंपिक के बाद उनका डिब्बा गोल हो गया। अब एक बार फिर से नदीम ने पाकिस्तान की वापसी कराई है। देखना होगा कि आने वाले वक्त में पाकिस्तान ओलंपिक में कैसा प्रदर्शन करता है। 

यह भी पढ़ें 

एक ही दिन में दो मेडल जीत इस नंबर पर पहुंचा भारत, एक गोल्ड के साथ कहां है पाकिस्तान

Paris Olympics 2024 के 14वें दिन भारत का रहेगा ये शेड्यूल, अमन सहरावत से मेडल की उम्मीद

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement