Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. पाकिस्तान ने ओलंपिक के व्यक्तिगत इवेंट में जीते हैं सिर्फ 3 मेडल, अरशद के अलावा लिस्ट में ये दो नाम शामिल

पाकिस्तान ने ओलंपिक के व्यक्तिगत इवेंट में जीते हैं सिर्फ 3 मेडल, अरशद के अलावा लिस्ट में ये दो नाम शामिल

पेरिस ओलंपिक 2024 में पाकिस्तान के अरशद नदीम ने जैवलिन थ्रो में गोल्ड जीतकर बड़ा कमाल किया है। इस इवेंट में सिल्वर मेडल भारत के नीरज चोपड़ा जीता है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 10, 2024 7:28 IST
arshad nadeem- India TV Hindi
Image Source : PTI arshad nadeem

Arshad Nadeem Pakistan: पेरिस ओलंपिक 2024 में पाकिस्तान के लिए अरशद नदीम ने धमाकेदार का प्रदर्शन किया है। उन्होंने जैवलिन थ्रो के इवेंट में ऐतिहासिक प्रदर्शन करते हुए गोल्ड मेडल अपने नाम किया। अरशद ने जैवलिन थ्रो के फाइनल में 92.97 मीटर का थ्रो किया और ओलंपिक रिकॉर्ड बनाया। वह ओलंपिक के फाइनल में सबसे ज्यादा दूर तक थ्रो फेंकने वाले प्लेयर बने हैं। वह पाकिस्तान के लिए व्यक्तिगत इवेंट में स्वर्ण पदक जीतने वाले इकलौते प्लेयर हैं। अरशद से पहले पाकिस्तान को ओलंपिक में स्वर्ण सिर्फ हॉकी टीम ने ही दिलाया था। अरशद नदीम पाकिस्तान के लिए व्यक्तिगत इवेंट में मेडल जीतने वाले सिर्फ तीसरे एथलीट हैं। उनसे पहले मुहम्मद बशीर और हुसैन शाह ने व्यक्तिगत इवेंट में मेडल जीते हैं।

मुहम्मद बशीर ने कुश्ती में जीता था पदक

महान रेसलर मुहम्मद बशीर पाकिस्तान के लिए व्यक्तिगत इवेंट में पदक जीतने वाले पहले पाकिस्तानी एथलीट थे। उन्होंने 1960 के रोम ओलंपिक में पुरुषों के फ्रीस्टाइल वेल्टरवेट वर्ग में ब्रॉन्ज मेडल जीतकर इतिहास रचा था। उन्होंने लगातार पांच मैच जीते थे, लेकिन इसके बाद दो मुकाबले हार गए थे और तीसरे पोजीशन पर रहे। साल 2011 में मुहम्मद बशीर का निधन हो गया था। ओलंपिक 1960 में पाकिस्तानी हॉकी टीम ने भारत को फाइनल में 1-0 से हराया था और गोल्ड मेडल अपने नाम किया था। रोम ओलंपिक इकलौता ऐसा ओलंपिक है, जहां पाकिस्तान ने किसी ओलंपिक में दो मेडल जीते थे।  

सियोल ओलंपिक 1988 में पाकिस्तान के लिए हुसैन शाह ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। वह पाकिस्तान के लिए ओलंपिक पदक जीतने वाले पहले मुक्केबाज बने थे। पहले राउंड में उन्हें बाई मिली और फिर उन्होंने लगातार तीन मैच जीतकर सेमीफाइनल में प्रवेश किया, जहां वह कनाडा के एगर्टन मार्कस से 1-4 से हार गए और कांस्य पदक जीता।  

अरशद नदीम ने किया है कमाल

अरशद नदीम ने टोक्यो ओलंपिक 2020 में जैवलिन थ्रो के फाइनल में पहुंचे थे। लेकिन तब वह मेडल जीतने में सफल नहीं हो पाए थे। टोक्यो की कमी को उन्होंने पेरिस में पूरा किया और स्वर्ण पदक जीता। वह ओलंपिक के इतिहास में पाकिस्तान के लिए सबसे सफल एथलीट बनकर उभरे हैं। वह पाकिस्तान के पंजाब प्रांत के खानेवाल के रहने वाले हैं और उन्होंने गरीबी से ऊपर उठकर स्पोर्ट्स में अपना करियर बनाया और पाकिस्तान के लिए ओलंपिक में नए दरवाजे खोल दिए। अरशद ने ऐसा प्रदर्शन किया है, जिसे पाकिस्तान के युवा प्लेयर्स प्रेरणा लेंगे। 

यह भी पढ़ें: 

Paris Olympics: रेसलिंग से आई भारत के लिए खुशखबरी, अमन सहरावत ने जीता ब्रॉन्ज मेडल

किसी भी समय आ सकता है विनेश फोगाट की अपील पर फैसला, क्या मिलेगा सिल्वर?

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement