Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. बहुत खास है अरशद-नीरज की दोस्ती, मेडल सेरेमनी के बाद दोनों एथलीट ने दिया बड़ा बयान

बहुत खास है अरशद-नीरज की दोस्ती, मेडल सेरेमनी के बाद दोनों एथलीट ने दिया बड़ा बयान

पेरिस ओलंपिक में भारत के नीरज चोपड़ा ने मेंस जैवलिन थ्रो इवेंट में सिल्वर मेडल जीता। वहीं पाकिस्तान के अरशद नदीम ने गोल्ड अपने नाम किया। भारत और पाकिस्तान पहली बार ओलंपिक के इस इवेंट में एक साथ पोडियम पर नजर आए।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: August 10, 2024 18:08 IST
Paris Olympics- India TV Hindi
Image Source : GETTY पेरिस ओलंपिक में मेडल जीतने के बाद नीरज चोपड़ा और अरशद नदीम

भारत और पाकिस्तान ने जैवलिन थ्रो इवेंट में काफी कमाल का प्रदर्शन किया है। भारत के लिए नीरज चोपड़ा ने इस इवेंट में सिल्वर, वहीं पाकिस्तान के लिए अरशद नदीम ने गोल्ड मेडल अपने नाम किया। दोनों खिलाड़ी मैदान पर प्रतिद्वंदी होने के साथ-साथ काफी अच्छा दोस्त भी हैं। नीरज चोपड़ा ने पिछले ओलंपिक में भारत के लिए गोल्ड मेडल जीता था। इस बार पाकिस्तान ने यह मेडल जीता। नदीम ने पेरिस ओलंपिक के मेंस जैवलिन थ्रो इवेंट में 92.97 मीटर के शानदार थ्रो से ओलंपिक रिकॉर्ड के साथ स्वर्ण पदक जीता जबकि अपने खिताब का बचाव कर रहे चोपड़ा ने 89.45 मीटर का बेस्ट थ्रो मारा।

नीरज चोपड़ा ने कही ये बात

चोपड़ा से जब पूछा गया कि क्या दोनों की सफलता से भारत और पाकिस्तान दोनों में एथलेटिक्स लोकप्रिय होगी तो उन्होंने कहा कि यह पहले से ही बहुत बढ़ चुकी है। हम पहले से ही भारत में अधिक प्रतिभाशाली भाला फेंक एथलीट देख रहे हैं। पाकिस्तान में भी यही हो रहा है। चोपड़ा ने जियो सिनेमा से कहा कि जब हम एशियाई खेलों में गए। अरशद घुटने की चोट के कारण हिस्सा नहीं ले सके तो उनकी जगह खेलने आए यासिर सुल्तान ने बहुत अच्छे थ्रो फेंके। अरशद का पदक और अधिक बच्चों को प्रेरित करेगा जो बहुत बढ़िया है। 

चोपड़ा पिछले साल चीन के हांग्झोउ में हुए एशियाड का जिक्र कर रहे थे जिसमें उन्होंने स्वर्ण पदक जीता था। यह पूछने पर कि क्या भारत-पाकिस्तान प्रतिद्वंद्विता क्रिकेट से हटकर जैवलिन थ्रो में बदल जाएगी तो इस पर चोपड़ा ने कहा कि यह तभी संभव होगा जब हमारे पास क्रिकेट की तरह काफी प्रतियोगिताएं हों। हमारे पास दो बड़ी प्रतियोगिताएं हैं। चार साल में ओलंपिक और दो साल में वर्ल्ड चैंपियनशिप। उन्होंने आगे कहा कि अगर अधिक प्रतियोगिताएं होती तो ज्यादा से ज्यादा लोग इसे देखेंगे जैसे डायमंड लीग और कुछ अन्य प्रतियोगिताओं को देखते हैं। 

नीरज के साथ अपनी दोस्ती पर क्या बोले अरशद नदीम?

पाकिस्तान के लिए 40 सालों के बाद गोल्ड मेडल जीतने के बाद नदीम ने कहा कि मैं बहुत खुश हूं। भाग लेने वाले सैकड़ों देशों में से पाकिस्तान और भारत ने अच्छा प्रदर्शन किया। नीरज ने बुडापेस्ट में (2023) विश्व चैंपियनशिप में स्वर्ण पदक जीता और यह मेरे लिए एक सुनहरा पल है। नदीम ने आगे अपने बयान में कहा कि हमारी दोस्ती बहुत मजबूत है और मैं चाहता हूं कि यह लंबे समय तक जारी रहे। नदीम से जब यह पूछा गया कि उन्होंने गोल्ड मेडल वाले ओलंपिक रिकॉर्ड थ्रो की क्लिप कितनी बार देखी है तो उन्होंने कहा कि मैंने इसे कई बार देखा और मुझे लगता है कि मैं इससे भी बेहतर कर सकता हूं। मुझे उम्मीद है कि एक दिन मैं अपनी इस क्षमता का प्रदर्शन कर पाऊंगा।

यह भी पढ़ें

कुश्ती में भारत के लिए आई निराश करने वाली खबर, रीतिका हुड्डा को क्वार्टर फाइनल में मिली हार 

भारत के कारण क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया को होगा मोटा फायदा, मुनाफे के मामले में Ashes के बराबर पहुंचा BGT

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement