Friday, September 06, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. अर्जेंटीना ने जीता कोपा अमेरिका 2024 का खिताब, लियोनल मेसी के नाम दर्ज हुआ ऐतिहासिक कीर्तिमान

अर्जेंटीना ने जीता कोपा अमेरिका 2024 का खिताब, लियोनल मेसी के नाम दर्ज हुआ ऐतिहासिक कीर्तिमान

Copa America 2024: अर्जेंटीना की टीम ने कोपा अमेरिका के फाइनल मुकाबले में कोलंबिया की टीम को 1-0 से मात देने के साथ इस ट्रॉफी को रिकॉर्ड 16वीं बार अपने नाम करने में कामयाबी हासिल की। इस फाइनल मैच में जीत के साथ दिग्गज खिलाड़ी लियोनल मेसी के नाम भी एक बड़ा कीर्तिमान दर्ज हो गया है।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: July 15, 2024 12:20 IST
Argentina Football Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY अर्जेंटीना फुटबॉल टीम ने जीती कोपा अमेरिका 2024 की ट्रॉफी

कोपा अमेरिका 2024 के फाइनल मुकाबले में अर्जेंटीना और कोलंबिया की टीम के बीच में भिड़ंत देखने को मिला। इस मैच में अर्जेंटीना टीम की एक और शानदार जीत देखने को मिली जिसके साथ ही महान फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी के नाम भी एक ऐसा कीर्तिमान दर्ज हो गया जिसे तोड़ पाना किसी भी खिलाड़ी के लिए आसान काम नहीं होने वाला है। अर्जेंटीना की टीम ने फाइनल मुकाबले में कोलंबिया की टीम को 1-0 के अंतर से मात दी।

अर्जेंटीना ने 16वीं बार जीता खिताब

अर्जेंटीना की टीम ने कोपा अमेरिका के खिताब को रिकॉर्ड 16वीं बार अपने नाम किया है। वहीं उन्होंने साल 2021 में भी इस ट्रॉफी को जीता था जब फाइनल मुकाबले में उन्होंने ब्राजील की टीम को मात दी थी। अर्जेंटीना और कोलंबिया के बीच फाइनल मुकाबले को लेकर बात की जाए तो इस खेल में 90 मिनट का समय पूरा होने तक दोनों ही टीम एक भी गोल करने में कामयाब नहीं हो सकी थी, ऐसे में परिणाम हासिल करने के लिए एक्सट्रा टाइम में खेल को लेकर जाया गया जहां अर्जेंटीना टीम के खिलाड़ी मार्टिनेस ने खेल के 112वें मिनट में गोल करने के साथ अपनी टीम एक रोमांचक जीत दिलाने का काम किया। मार्टिनेज ने इस पूरे टूर्नामेंट के दौरान कुल 5 गोल किए जिसमें उन्हें गोल्डन बूट का अवॉर्ड भी मिला।

लियोनल मेसी के नाम दर्ज हुआ बड़ा कीर्तिमान

महान फुटबॉल खिलाड़ी लियोनल मेसी अपनी टीम अर्जेंटीना की इस जीत के साथ खुद के नाम एक बड़ा कीर्तिमान दर्ज करने में भी कामयाब हो गए, जिसमें मेसी फुटबॉल जगत में पहले ऐसे खिलाड़ी बन गए हैं जिसमें एक खिलाड़ी के रूप में उन्होंने अपनी 45वीं ट्रॉफी जीती। मेसी कोपा अमेरिका 2024 के फाइनल मैच में चोट के चलते पूरा मुकाबला नहीं खेल सके थे और 66वें मिनट में फील्ड से बाहर चले गए।

ये भी पढ़ें

स्पेन ने चौथी बार जीता Euro Cup 2024, फाइनल में इंग्लैंड को दी 2-1 से मात

ऑस्ट्रेलिया ने T20 और ODI सीरीज के लिए किया टीम का ऐलान, इन बड़े प्लेयर्स को कर दिया गया ड्रॉप

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement