Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. 24 साल की भारतीय खिलाड़ी ने पढ़ाई के लिए छोड़ा देश, Paris ओलंपिक में रचा था इतिहास

24 साल की भारतीय खिलाड़ी ने पढ़ाई के लिए छोड़ा देश, Paris ओलंपिक में रचा था इतिहास

पेरिस ओलंपिक 2024 में हिस्सा लेने वाली भारतीय महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी अर्चना कामथ ने एक चौंकाने वाला फैसला लेते हुए इस खेल को छोड़ने फैसला लिया है, जिसमें वह अब अपनी पढ़ाई पूरी करेंगी।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 22, 2024 14:58 IST
Archana Kamath- India TV Hindi
Image Source : GETTY अर्चना कामथ

पेरिस ओलंपिक 2024 में भले ही भारत सिर्फ 6 मेडल जीतने में कामयाब हो सका लेकिन कुछ एथलीट ऐसे भी थे जिन्होंने अपने प्रदर्शन से भी सभी की दिल जीता। इसी में एक नाम 24 साल की स्टार महिला टेबल टेनिस खिलाड़ी अर्चना कामथ का भी शामिल है जिन्होंने पेरिस ओलंपिक के खत्म होने के बाद अब एक ऐसा फैसला लिया है जिसे सुनकर सभी फैंस थोड़ा हैरान जरूर रह गए हैं। भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम ने पेरिस ओलंपिक में क्वार्टर फाइनल तक का सफर तय करते हुए इतिहास रचा था जिसमें अर्चना भी टीम का हिस्सा थी। जर्मनी के खिलाफ क्वार्टर फाइनल मैच में जब भारतीय टीम को 1-3 से हार का सामना करना पड़ा था तो उस मैच में भारत के लिए सिर्फ एक मैच में जब जीत हासिल हुई थी तो वह अर्चना ने ही जीता था।

कोच से बातचीत के बाद लिया अर्चना ने फैसला

अर्चना कामथ ने पेरिस ओलंपिक 2024 से देश वापस लौटने के बाद अपने कोच से आगे के भविष्य के बारे में बात की जिसमें इंडियन एक्सप्रेस की खबर के अनुसार अर्चना के कोच अंशुल गर्ग ने बताया कि मैंने अर्चना से कहा कि यह मुश्किल है। इसमें बहुत मेहनत लगेगी। वह दुनिया में शीर्ष 100 से बाहर हैं, लेकिन पिछले कुछ महीनों में उन्होंने बहुत सुधार किया है। लेकिन मुझे लगता है कि उन्होंने जाने का मन पहले ही बना लिया था। और एक बार जब वह अपना मन बना लेती है, तो इसे बदलना मुश्किल होता है। अंशुल ने ये भी बताया कि मौजूदा स्थिति को देखते हुए जापान, कोरिया, चीन और ताइवान के खिलाड़ियों के खिलाफ जीतना मुश्किल हो सकता है और उनकी इस बातचीत के बाद ही भारतीय खिलाड़ी ने देश छोड़कर बाहर अपनी पढ़ाई पूरी करने का फैसला किया।

अर्चना के पेरिस ओलंपिक के समय हुआ था विवाद

पेरिस ओलंपिक 2024 के लिए जब अर्चना कामथ का चयन हुआ था तो उस समय विवाद की भी स्थिति देखने को मिली थी हालांकि उन्होंने इन सभी चीजों से दूरी बनाते हुए अपने खेल पर ध्यान लगाया और शानदार प्रदर्शन भी किया। भारतीय महिला टेबल टेनिस टीम के लिए अर्चना का जाना एक बड़ा झटका जरूर माना जा रहा है। अर्चना अब अमेरिका की मिशिगन यूनिवर्सिटी से इकॉनॉमिक्स की पढ़ाई करना चाहती हैं।

ये भी पढ़ें

Trinbago Knight Riders की टीम में इस प्लेयर की एंट्री, भारत से छीना था एशिया कप का खिताब

सिर्फ 6 विकेट लेते ही ऐतिहासिक कीर्तिमान बनाएंगे जडेजा, अब तक इतने भारतीय ही कर पाए ऐसा करिश्मा

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement