Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. अमन सहरावत ने जीता ब्रॉन्ज, क्लोजिंग सेरेमनी में मनु भाकर-पीआर श्रीजेश होंगे ध्वजवाहक; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

अमन सहरावत ने जीता ब्रॉन्ज, क्लोजिंग सेरेमनी में मनु भाकर-पीआर श्रीजेश होंगे ध्वजवाहक; खेल जगत की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत के लिए छठा पदक रेसलिंग के इवेंट में आया जिसमें अमन सहरावत ने ब्रॉन्ज अपने नाम किया। वहीं क्लोजिंग सेरेमनी में भारत की तरफ से ध्वजवाहक की जिम्मेदारी मनु भाकर के साथ पीआर श्रीजेश संभालेंगे।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: August 10, 2024 10:50 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: पेरिस ओलंपिक 2024 में भारत का रेसलिंग में भी पहला पदक अमन सहरावत ने जीता। पुरुष 57 किलोग्राम कैटेगिरी के ब्रॉन्ज मेडल मैच में अमन ने प्यूर्टो रिको के रेसलर को एकतरफा मात देते हुए 21 साल की उम्र में अपना पहला ओलंपिक पदक जीता। ये भारत का इस ओलंपिक में छठा पदक है। वहीं 11 अगस्त को होने वाली क्लोजिंग सेरेमनी के लिए भारत दल की तरफ से ध्वजवाहक की जिम्मेदारी स्टार निशानेबाज मनु भाकर के साथ भारतीय हॉकी टीम के दिग्गज खिलाड़ी पीआर श्रीजेश संभालेंगे।

अमन सहरावत ने जीता कुश्ती में ब्रॉन्ज मेडल

भारतीय रेसलर अमन सहरावत ने 57 किलो वेट कैटेगिरी में भारत के लिए ब्रॉन्ज मेडल जीता। अमन ने प्यूर्टो रिको के रेसलर डारियान टोई क्रूज को 13-5 से हराकर इस पदक को अपने नाम किया। बता दें, अमन एशियन चैंपियन रह चुके हैं और अंडर-23 वर्ल्ड चैंपियनशिप में भी गोल्ड जीत चुके हैं। अमन को सेमीफाइनल में जापान के रेइ हिगुची से 0-10 के अंतर से करारी हार का सामना करना पड़ा था।

क्लोजिंग सेरेमनी में मनु भाकर और पीआर श्रीजेश होंगे भारत के ध्वजवाहक

पेरिस ओलंपिक 2024 की शुरुआत जहां 26 जुलाई को ओपनिंग सेरेमनी के साथ हुई थी तो वहीं 11 अगस्त को क्लोजिंग सेरेमनी का आयोजन किया जाएगा। भारतीय ओलंपिक संघ की तरफ से ये जानकारी दी गई है कि क्लोजिंग सेरेमनी में भारत की तरफ से ध्वजवाहक की जिम्मेदारी शूटिंग में 2 ब्रॉन्ज मेडल जीतने वालीं मनु भाकर के साथ हॉकी टीम के गोलकीपर पीआर श्रीजेश संभालेंगे।

अमन सहरावत ने तोड़ा पीवी सिंधु का कीर्तिमान

अमन सहरावत ने 21 साल की उम्र में पदक जीतते ही इतिहास रच दिया है। वह भारत के लिए व्यक्तिगत इवेंट में ओलंपिक पदक जीतने वाले सबसे युवा एथलीट बने हैं। उन्होंने पीवी सिंधु का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। रियो ओलंपिक 2016 में बैडमिंटन में पीवी सिंधु ने रजत पदक जीता था। तब उनकी उम्र 21 साल एक महीना 14 दिन थी। वहीं पेरिस ओलंपिक में अमन सहरावत की उम्र पदक जीतते समय 21 साल 24 दिन है।

सचिन तेंदुलकर ने किया विनेश फोगाट का सपोर्ट

पेरिस ओलंपिक में सिर्फ 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से गोल्ड मेडल के ठीक पहले अयोग्य करार दी जाने वाली भारतीय महिला रेसलर विनेश फोगाट को अब सचिन तेंदुलकर का सपोर्ट मिला है। सचिन ने एक्स पर पोस्ट करते हुए लिखा कि अंपायर के फैसले का समय आ गया है! हर खेल के अपने नियम होते हैं और उन नियमों को संदर्भ में देखा जाना चाहिए, शायद कभी-कभी उन पर पुनर्विचार भी किया जाना चाहिए। विनेश फोगाट ने फाइनल के लिए पूरी ईमानदारी से क्वालीफाई किया। वजन के आधार पर उनका अयोग्य होना फाइनल से पहले था। और इसलिए, उनसे उनका सिल्वर मेडल छीन लिया जाना खेल भावना के खिलाफ है।

पेरिस ओलंपिक में मिलने वाले मेडल की गुणवत्ता को लेकर उठे सवाल

पेरिस ओलंपिक में दिए जा रहे इन मेडल में एफिल टॉवर के धातु को भी जोड़ा गया है। जोकि बीच में हेक्सागॉन आकार का है। इसी बीच अमेरिका एक एथलीट ने मेडल की गुणवत्ता को लेकर एक बड़ा मुद्दा उठाया है। ओलंपिक में इस बार स्केटबोर्ड में कांस्य पदक जीतने वाले अमेरिका के न्याजा ह्यूस्टन ने कुछ दिनों में अपने कांस्य पदक के खराब होने की कई तस्वीरें साझा की। न्याजा ह्यूस्टन ने इंस्टाग्राम स्टोरी पर पोस्ट किए गए एक वीडियो में कहा कि मुझे नहीं पता... ओलंपिक पदक की गुणवत्ता को थोड़ा और बढ़ाना होगा। उन्होंने यह भी लिखा कि मुझे लगता है कि पदक केस में रखे जाने चाहिए।

ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले अमन का बढ़ गया था 4.6 किलोग्राम वजन

पुरुष 57 किलोग्राम कैटेगिरी के ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले 21 साल के भारतीय रेसलर अमन सहरावत का तय सीमा से 4.6 किलोग्राम वजन अधिक हो गया था। ऐसे में सीनियर भारतीय कोच जगमंदर सिंह और वीरेंद्र दहिया ने अमन का वजन कम करने के लिए उनके साथ 10 घंटे कड़ी मेहनत की। इस दौरान अमन को जहां डेढ़ घंटे तक मैट सेशन कराया गया तो वहीं उन्होंने ट्रेडमिल पर एक घंटे लगातार दौड़ भी लगाई। इसके बाद मैच से पहले सुबह अमन का वजन तय सीमा 57 किलोग्राम से थोड़ा कम 56.9 किलोग्राम आने के बाद सभी ने राहत की सांस ली।

पेरिस ओलंपिक में आज सभी की नजरें रितिका हुड्डा पर

पेरिस ओलंपिक 2024 के 15वें दिन भारत की महिला रेसलर एथलीट रितिका हुड्डा एक्शन में दिखाई देंगी जिनसे भी सभी को पदक जीतने की उम्मीद है। रितिका रेसलिंग में महिला 76 किलोग्राम फ्री-स्टाइल कैटेगिरी में हंगरी की रेसलर बेर्नाडेट नागी के खिलाफ अपना प्री-क्वार्टर फाइनल मुकाबला खेलेंगी। यदि वह इसमें जीतती हैं तो फिर क्वार्टर फाइनल और इसमें जीत के बाद आज ही सेमीफाइनल मुकाबला भी खेलेंगी।

मोहम्मद शमी की बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज से हो सकती वापसी

लंबे समय से टीम इंडिया से दूर चल रहे भारतीय तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की वापसी को लेकर बड़ी खबर सामने आई है। शमी इस साल सितंबर तक वापसी की उम्मीद कर सकते हैं, जिसमें वह बांग्लादेश के खिलाफ होने वाली टेस्ट सीरीज में खेल सकते हैं। हालांकि उन्हें अपनी वापसी से पहले फिटनेस साबित करने के लिए दलीप ट्रॉफी में खेलना पड़ सकता है जिसका आगाज 5 सितंबर से होगा।

राजस्थान रॉयल्स टीम के कोच बन सकते हैं राहुल द्रविड़

टीम इंडिया को T20 वर्ल्ड कप 2024 का खिताब जिताने के बाद राहुल द्रविड़ हेड कोच की जिम्मेदारी से मुक्त हो चुके हैं। ऐसे में राहुल द्रविड़ के IPL में वापसी के संकेत मिल रहे हैं। दरअसल, इंग्लैंड के व्हाईट बॉल टीम के कोच के लिए राजस्थान रॉयल्स के मौजूदा कोच कुमार संगकारा का नाम सबसे आगे चल रहा है। अगर संगकारा इंग्लैंड टीम से जुड़ते हैं तो द्रविड़ राजस्थान टीम के कोच की जिम्मेदारी को संभाल सकते हैं। वह पहले भी राजस्थान रॉयल्स के कोच रह चुके हैं।

ऑस्ट्रेलिया दौरे पर भारतीय टीम खेलेगी दो वार्मअप मैच

भारतीय टीम को इस साल के आखिर में ऑस्ट्रेलिया का दौरा करना है। इस दौरान दोनों टीमों के बीच 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी जिसका दूसरा मुकाबला पिंक बॉल टेस्ट होगा। इसकी तैयारी के लिए टीम इंडिया को पहले टेस्ट मैच के बाद एक दो दिवसीय पिंक बॉल वार्मअप मैच खेलने का मौका भी मिलेगा। ये मुकाबला 30 नवंबर से 1 दिसंबर तक ऑस्ट्रेलिया की प्रधानमंत्री एकादश से होगा।

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement