Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. अमन सहरावत का भी बढ़ गया था लगभग 4.6 किलो वजन, 10 घंटे की कड़ी मेहनत ने दिखाया रंग

अमन सहरावत का भी बढ़ गया था लगभग 4.6 किलो वजन, 10 घंटे की कड़ी मेहनत ने दिखाया रंग

Paris Olympics 2024: रेसलिंग में भारत के लिए पेरिस ओलंपिक में पदक का खाता खोलने वाले 21 साल के अमन सहरावत के सामने भी ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले तय सीमा अधिक वजन होने की वजह से बढ़ी समस्या खड़ी हो गई थी जिसके बाद उन्होंने 10 घंटे कड़ी मेहनत कर अपने वजन को कम किया।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: August 10, 2024 12:13 IST
Aman Sehrawat- India TV Hindi
Image Source : GETTY अमन सहरावत ने ब्रॉन्ज मेडल मैच से पहले कम किया 4.6 किलोग्राम वजन

पेरिस ओलंपिक में 9 अगस्त को रेसलिंग में भी भारत के लिए पहला पदक आखिरकार आ गया। पुरुष 57 किलोग्राम कैटेगिरी के ब्रॉन्ज मेडल मैच में 21 साल के अमन सहरावत ने प्यूर्टो रिको के डरियन टोई क्रूज को 13-5 के अंतर से मात देते हुए पदक अपने नाम किया। इस मुकाबले से ठीक पहले अमन के सामने भी विनेश फोगाट जैसी स्थिति आ गई थी। सेमीफाइनल मैच के बाद अमन का वजन 61 किलो से ज्यादा हो गया था जो तय सीमा से काफी अधिक था। इसके बाद कोच की कड़ी मेहनत के चलते अमन ने अपना वजन 10 घंटे के अंदर 61.5 किलोग्राम से कम किया और ब्रॉन्ज मेडल मैच में खेलने के लिए खुद को तैयार किया।

एक घंटे तक गर्म पानी से नहलाया, सुबह 4:30 पर अमन का वजन आया 56.9 किलोग्राम

भारत की विनेश फोगाट को सिर्फ 100 ग्राम वजन अधिक होने की वजह से उन्हें गोल्ड मेडल मैच से ठीक पहले अयोग्य करार दे दिया गया था। वहीं अमन का भी वजन बढ़ जाने से उनके कोच के सामने काफी बड़ी समस्या आ गई थी। ऐसे में सीनियर भारतीय कोच जगमंदर सिंह और वीरेंद्र दहिया ने अमन का वजन कम करने के लिए उनके साथ 10 घंटे कड़ी मेहनत की। इस दौरान अमन को जहां डेढ़ घंटे तक मैट सेशन कराया गया तो वहीं उन्हें एक घंटे तक गर्म पानी से नहलाया गया।

अमन सहरावत ने ट्रेडमिल पर एक घंटे लगातार दौड़ लगाई। वहीं 5-5 मिनट के सौना बाथ के भी 5 सेशन हुए। इसके अलावा अमन को हल्की जॉगिंग भी कराई गई। कोचेस की कड़ी मेहनत के चलते सुबह करीब 4:30 बजे पर अमन का वजन तय सीमा 57 किलोग्राम से थोड़ा कम 56.9 किलोग्राम आने के बाद सभी ने राहत की सांस ली।

ओलंपिक में लगातार 5वीं बार रेसलिंग में आया पदक

भारत के लिए पेरिस ओलंपिक में रेसलिंग में पदक आने के साथ साल 2008 से इस इवेंट में मेडल आने का सिलसिला कायम रहा। भारत के लिए साल 2008 में ओलंपिक में कुश्ती के इवेंट में सुशील कुमार ने ब्रॉन्ज मेडल जीता था। भारत के लिए ये ओलंपिक के इतिहास में रेसलिंग में 8वां मेडल भी है। वहीं पेरिस ओलंपिक में अभी रेसलिंग में एक और पदक आने की उम्मीद जताई जा रही है, जिसमें सभी की नजरें रितिका हुड्डा पर टिकी हुईं हैं।

(PTI INPUTS)

ये भी पढ़ें

किसी भी समय आ सकता है विनेश फोगाट की अपील पर फैसला, क्या मिलेगा सिल्वर?

विनेश के सपोर्ट में उतरे सचिन तेंदुलकर, कहा- सिल्वर मेडल छीनना खेल भावना के खिलाफ

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement