Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. जेंडर विवाद के बीच ओलंपिक चैंपियन बनी ये बॉक्सर, बायोलॉजिकल मेल होने का लगा था आरोप

जेंडर विवाद के बीच ओलंपिक चैंपियन बनी ये बॉक्सर, बायोलॉजिकल मेल होने का लगा था आरोप

पेरिस ओलंपिक 2024 में अल्जीरिया की महिला बॉक्सर इमान खलीफ ने गोल्ड मेडल जीत लिया है। उन पर बायोलॉजिकल मेल होने का आरोप लगाया गया था।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: August 13, 2024 2:16 IST
Imane Khelif- India TV Hindi
Image Source : GETTY इमान खलीफ

पेरिस ओलंपिक 2024 में महिला बॉक्सिंग इवेंट काफी विवादों में रहा। ये विवाद तब खड़ा हुआ जब महिलाओं की वेल्टरवेट कैटेगिरी के प्री-क्वार्टर फाइनल में इटली की बॉक्सर एंजेला कारिनी और अल्जीरिया की बॉक्सर इमान खलीफ के बीच टक्कर हुई। आरोप लगाया गया कि एक महिला बॉक्सर का मुकाबला एक पुरुष मुक्केबाज से कराया गया है। अल्जीरिया की बॉक्सर इमान खलीफ पहले भी जेंडर को लेकर विवादों में रही हैं। इमान खलीफ को 2023 बॉक्सिंग वर्ल्ड चैंपियनशिप के गोल्ड मेडल मैच से कुछ घंटे पहले जेंडर को लेकर अयोग्य घोषित करार दिया गया थाष लेकिन इस सब विवादों के बीच वह ओलंपिक में गोल्ड मेडल जीतने में कामयाब रही हैं। 

जेंडर विवाद के बीच जीता गोल्ड

अल्जीरिया की महिला बॉक्सर इमान खलीफ ने वुमेंस 66 किलोग्राम भार वर्ग में गोल्ड अपने नाम किया। इमान ने चीन की यांग लियू के खिलाफ फाइनल मुकाबले में गोल्ड मेडल जीता। इमान खलीफ ने फाइनल में भी एकतरफा जीत हासिल की। गोल्ड मेडल के लिए खेले गए फाइनल में इमान ने चीन की यांग लियू को 5-0 से हराया। इमान खलीफ गोल्ड मेडल जीतने वाली अल्जीरिया की पहली महिला बॉक्सर हैं। उनके अलावा केवल होसीन सोलटानी ने पुरुष कैटेगरी में अल्जीरिया के लिए गोल्ड मेडल जीता है।

इमान खलीफ के लिए पेरिस ओलंपिक का सफर बेहद मुश्किल भरा रहा है। पूरे ओलंपिक के दौरान उन्हें पुरुष बताकर जमकर ट्रोल किया गया। इन सभी चीजों को सहते हुए खलीफ अपने मुकाबलों पर ध्यान देती रहीं। खलीफ ने जीत के बाद हवा में पंच मारा और अल्जीरिया के झंडे के साथ विक्ट्री लैप लगाते हुए सभी को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद कहा। इस दौरान वो काफी इमोशनल दिखीं।

गोल्ड मेडल जीतने के बाद क्या बोलीं इमान खलीफ?

इमान खलीफ की उम्र 25 साल है। फाइनल मुकाबले के बाद बातचीत करते हुए महिला मुक्केबाज ने कहा, 'पिछले 8 सालों से मेरा सपना रहा है और अब मैं ओलंपिक चैंपियन और गोल्ड विजेता हूं। खलीफ ने एक ट्रांसलेटर के माध्यम से संवाददाताओं के सवाल का जवाब देते हुए कहा जो हाल ही में उनके लिंग विवाद को लेकर उत्पन्न हुआ था, 'उन हमलों के बाद मेरी यह सफलता और शुकून देता है। हम एक एथलीट के रूप में प्रदर्शन करने के लिए ओलंपिक में मौजूद हैं और मुझे आशा है कि भविष्य में हम ओलंपिक में इस तरह के हमले नहीं देखेंगे।'

यह भी पढ़ें

अरशद नदीम को बधाई देते समय बाबर आजम से हुई बड़ी गलती, फैंस ने लगा दी क्लास

इंदिरा गांधी के बाद अब अभिनव बिंद्रा की बारी, 41 साल बाद किसी भारतीय को मिलेगा ओलंपिक का ये खास अवार्ड

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement