Sunday, September 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. अन्य खेल
  4. Abhinav Bindra: अभिनव बिंद्रा को मिला IOC का सबसे बड़ा सम्मान, 16 साल पहले ओलंपिक में जीता था गोल्ड

Abhinav Bindra: अभिनव बिंद्रा को मिला IOC का सबसे बड़ा सम्मान, 16 साल पहले ओलंपिक में जीता था गोल्ड

भारत के पूर्व निशानेबाज अभिनव बिंद्रा को इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी ने बड़ा सम्मान देने का ऐलान किया है। भारत के यूथ अफेयर्स और स्पोर्ट्स मिनिस्टर मनसुख मंडाविया ने इस बात की जानकारी दी है।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: July 23, 2024 0:19 IST
Abhinav bindra- India TV Hindi
Image Source : GETTY Abhinav bindra

अभिनव बिंद्रा की गिनती भारत के बेहतरीन प्लेयर्स में होती है। वह भारत के लिए निशानेबाजी में ओलंपिक गोल्ड मेडल जीतने वाले इकलौते भारतीय हैं। भारतीय निशानेबाज अभिनव बिंद्रा को ओलंपिक आंदोलन में उनकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी (IOC) ने ‘ओलंपिक ऑर्डर’ अवॉर्ड देने का फैसला किया है।  भारत के खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने सोशल मीडिया पर इसकी घोषणा की।

खेल मंत्री मनसुख मंडाविया ने दी जानकारी

भारत के यूथ अफेयर्स और स्पोर्ट्स मिनिस्टर मनसुख मंडाविया ने ‘ओलंपिक ऑर्डर’ से सम्मानित होने पर अभिनव बिंद्रा को बधाई दी। उन्होंने ‘एक्स’ पर लिखा कि ओलंपिक आंदोलन में उत्कृष्ट योगदान के लिए ‘ओलंपिक ऑर्डर से सम्मानित होने पर अभिनव बिंद्रा को बधाई। उनकी उपलब्धि हमें गौरवान्वित करती है और वह वास्तव में इसके योग्य है। उन्होंने निशानेबाजों और ओलंपिक में भाग लेने वाली पीढ़ियों को प्रेरित किया है।

IOC चीफ ने बिंद्रा को लिखा पत्र

अवॉर्ड समारोह ओलंपिक के समापन से एक दिन पहले 10 अगस्त को पेरिस में 142वें आईओसी सेशन के दौरान आयोजित किया जाएगा। आईओसी अध्यक्ष ने 20 जुलाई को अभिनव बिंद्रा को संबोधित करते हुए एक पत्र में लिखा कि मुझे आपको सूचित करते हुए बहुत खुशी हो रही है कि आईओसी कार्यकारी बोर्ड ने ओलंपिक आंदोलन में आपकी उत्कृष्ट सेवाओं के लिए आपको ‘ओलंपिक ऑर्डर’ से सम्मानित करने का फैसला किया है। 

IOC का है सबसे बड़ा अवॉर्ड

ओलंपिक ऑर्डर’ इंटरनेशनल ओलंपिक कमेटी का सर्वोच्च पुरस्कार है, जो ओलंपिक आंदोलन में विशिष्ट योगदान के लिए दिए जाते हैं। इसके लिए नामांकन ओलंपिक ऑर्डर समिति द्वारा प्रस्तावित किए जाते हैं और कार्यकारी बोर्ड द्वारा निर्णय लिया जाता है। इस अवॉर्ड की शुरुआत 1975 में हुई थी। 

बीजिंग ओलंपिक में जीता था गोल्ड मेडल

अब 41 साल के हो चुके अभिनव बिंद्रा ने 2008 बीजिंग ओलंपिक में 10 मीटर एयर राइफल में स्वर्ण पदक जीता था। वह ओलिंपिक खेलों में व्यक्तिगत स्वर्ण पदक जीतने वाले भारत के पहले खिलाड़ी हैं। वह 2010 से 2020 तक इंटरनेशनल निशानेबाजी खेल महासंघ की एथलीट समिति के सदस्य थे जिसमें वह 2014 से इसके अध्यक्ष रहे। वह 2018 से आईओसी एथलीट आयोग के सदस्य हैं। 

यह भी पढ़ें

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 पर मंडराया खतरा! बांग्लादेश के हालात पर नजर रख रहा ICC

ओलंपिक काउंसिल ऑफ एशिया के पहले भारतीय चीफ बनने के लिए तैयार रणधीर सिंह, चुनाव में बचे इकलौते कैंडिडेट

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Other Sports News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement