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IPL Media Rights: आईपीएल के हरेक मैच के लिए कौन कितना करेगा खर्च, मीडिया राइट्स का पूरा हिसाब

अगले पांच सालों में डिज्नी स्टार हर आईपीएल मैच के लिए 57.5 करोड़ रुपए खर्च करेगी, तो वायकॉम 18 हर मुकाबले के लिए 58 करोड़ रुपए से ज्यादा का भुगतान करेगी।

Written by: Ranjeet Mishra @MishraRanjeet23
Updated on: June 15, 2022 15:25 IST
IPL Media Rights announced for 2023-27 season- India TV Hindi
Image Source : IPL IPL Media Rights announced for 2023-27 season

Highlights

  • IPL मीडिया राइट्स की नीलामी में टीवी पर भारी पड़ा डिजिटल
  • वायकॉम 18 हर मैच के लिए करेगी 58 कोरड़ रुपए से ज्यादा का भुगतान
  • डिज्नी स्टार को हर मैच के लिए करना होगा 57.5 करोड़ रुपए खर्च

दुनिया की सबसे अमीर क्रिकेट लीग पहले से और अमीर हो गई है। आईपीएल की मीडिया राइट्स की नीलामी ब्लॉकबस्टर साबित हुई। इससे अगले पांच साल, 2023-2027, में उसकी तिजोरी में 48,390.5 करोड़ रुपए यानी 6.2 अरब अमेरिकी डॉलर आएंगे। इस रकम ने इसे दुनिया की सबसे अमीर लीग में से एक बना दिया है।

IPL 2023-27 मीडिया राइट्स के विजेताओं का हिसाब

IPL Media Rights Breakdown

Image Source : INDIA TV
IPL Media Rights Breakdown

डिज्नी स्टार ने 23,575 करोड़ रुपए खर्च कर के भारतीय उपमहाद्वीप में आईपीएल के टीवी ब्रॉडकास्ट का अधिकार अपने पास बनाए रखा है। वहीं वायकॉम 18 ने इसी क्षेत्र के लिए 20,500 करोड़ रुपए का मूल्य लगाकर डिजिटल राइट्स अपने नाम किया। इसके अलावा, वायकॉम 18 ने दुनिया के कई हिस्सों - ऑस्ट्रेलिया-न्यूजीलैंड, द.अफ्रीका, यूके – का डिजिटल और टीवी राइट्स भी अपने नाम किया। इन दोनों अधिकारों को हासिल करने के लिए उसने कुल 23,758 करोड़ रुपए की राशि खर्च की। मिडिल ईस्ट और अमेरिका के मीडिया राइट्स को टाइम्स इंटरनेट ने 205 करोड़ रुपए में अपने नाम किया।    

हर IPL मैच पर डिज्नी स्टार और वायकॉम 18 का खर्च

आईपीएल के अगले पांच सीजन में डिज्नी स्टार हर मैच के लिए 57.5 करोड़ रुपए का भुगतान करेगी। वहीं वायकॉम 18, जिसने भारतीय उपमहाद्वीप का डिजिटल राइट्स हासिल किया है, हर मैच के लिए 50 करोड़ रुपए का भुगतान करेगी। इसके अलावा वायकॉम 18 नॉन एक्सक्लूसिव पैकेज के लिए, जिसमें 18 से 22 मैच शामिल होगें, 33.24 करोड़ रुपए और देगी। यानी उसे तीनों पैकेज को मिलाकर हर मैच के लिए 58 करोड़ रुपए से ज्यादा का भुगतान करना होगा।

बीसीसीआई को हुआ दोगुने का फायदा

बीसीसीआई ने लगातार दूसरी दफा मीडिया राइट्स की नीलामी के लिए ई-ऑक्शन का रास्ता अपनाया। इसे पहली बार 2018 में इंडियन बाइलेटरल क्रिकेट सीरीज की नीलामी के लिए अपनाया गया था। उस वक्त स्टार इंडिया ने भारतीय क्रिकेट के ग्लोबल राइट्स को पांच साल (2018-23) के लिए 6,138 करोड़ रुपए में अपने नाम किया था। यानी हर मैच के लिए उसे 60 करोड़ रुपए का भुगतान करना पड़ रहा है, जो आईपीएल के लिए तय हुए हर मैच के मूल्य से लगभग आधा है।

 

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