Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Year Ender 2023: साल 2023 में भारत के लिए कितने खिलाड़ियों ने किया डेब्यू? तीनों फॉर्मेट में सिर्फ एक को मिली जगह

Year Ender 2023: साल 2023 में भारत के लिए कितने खिलाड़ियों ने किया डेब्यू? तीनों फॉर्मेट में सिर्फ एक को मिली जगह

Year Ender 2023: साल 2023 में भारत के लिए तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 16 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। इनमें से सिर्फ 1 खिलाड़ी को ही तीनों फॉर्मेट में खेलने का मौका मिला।

Written By: Mohid Khan
Updated on: December 31, 2023 0:03 IST
Year Ender 2023- India TV Hindi
Image Source : GETTY 2023 में भारत के लिए कितने खिलाड़ियों ने किया डेब्यू?

Year Ender 2023: साल 2023 भारतीय क्रिकेट के लिए काफी शानदार रहा। भारतीय टीम ने तीनों ही फॉर्मेट में कमाल का प्रदर्शन किया और रैंकिंग में अपना दबदबा बनाए रहा। टीम इंडिया साल का आखिरी मैच साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेल रही है। बात दें भारतीय टीम का विनिंग पर्सेंटेज इस साल अभी तक 68 का रहा है जो बाकी टीमों से काफी बेहतर है। इस शानदार खेल में युवा खिलाड़ियों का भी योगदान रहा है। 

साल 2023 में भारत के लिए डेब्यू करने वाले खिलाड़ी 

साल 2023 भारत के लिए तीनों फॉर्मेट को मिलाकर कुल 16 खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। इनमें से टी20 में सबसे ज्यादा खिलाड़ियों को डेब्यू करने का मौका मिला। कुल 11 खिलाड़ियों को इस साल  भारत के लिए टी20 क्रिकेट खेलने का मौका मिला। वहीं, 5 खिलाड़ियों को पहली बार वनडे टीम में करवाया गया। क्रिकेट के सबसे बड़े फॉर्मेट यानी टेस्ट में इस साल कुल 6 भारतीय खिलाड़ियों ने डेब्यू किया। 

इस खिलाड़ी ने तीनों फॉर्मेट में किया डेब्यू

भारत के लिए इस साल केवल एक ही खिलाड़ी ने तीनों फॉर्मेट में डेब्यू किया। ये खिलाड़ी और कोई नहीं बल्कि तेज गेंदबाज मुकेश कुमार हैं। मुकेश कुमार ने इसी साल भारत के लिए टेस्ट, वनडे और टी20 में अपना पहला मैच खेला। वह इस समय भारतीय टीम के साथ साउथ अफ्रीका दौरे पर भी हैं। हालांकि उन्हें सीरीज के पहले मैच में खेलने का मौका नहीं मिला है। 

इस साल भारत के लिए डेब्यू करने वाले खिलाड़ियों की लिस्ट

टी20 में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी- यशस्वी जायसवाल, रिंकू सिंह, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा, शहबाज अहमद, जितेश शर्मा, आर साई किशोर, शिवम मावी, शुभमन गिल, तिलक वर्मा और राहुल त्रिपाठी।

वनडे में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी- मुकेश कुमार, रजत पाटिदार, साई सुदर्शन, रिंकू सिंह और तिलक वर्मा।

टेस्ट में डेब्यू करने वाले खिलाड़ी- केएस भरत, ईशान किशन, यशस्वी जायसवाल, मुकेश कुमार, प्रसिद्ध कृष्णा और सूर्यकुमार यादव।

ये भी पढ़ें

भारत-ऑस्ट्रेलिया के बीच पहला वनडे मैच आज, जानें कब, कहां और कैसे देखें LIVE

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार इस वजह से रुका मैच! मैदान में खिलाड़ी से लेकर फैंस तक रह गए हैरान, VIDEO

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement