Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. जायसवाल ने तोड़ा गावस्कर का सालों पुराना रिकॉर्ड, एक साथ भारत के 7 बल्लेबाजों को किया पीछे

जायसवाल ने तोड़ा गावस्कर का सालों पुराना रिकॉर्ड, एक साथ भारत के 7 बल्लेबाजों को किया पीछे

यशस्वी जायसवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज में अच्छा प्रदर्शन किया है। वह अपने खेल से सभी को प्रभावित करने में सफल रहे हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: October 01, 2024 23:59 IST
यशस्वी जायसवाल- India TV Hindi
Image Source : AP यशस्वी जायसवाल

Yashasvi Jaiswal Runs: यशस्वी जायसवाल ने बांग्लादेश के खिलाफ आक्रामक बैटिंग से सभी का दिल जीता है। टेस्ट क्रिकेट में उनका बल्ला जमकर बोल रहा है। इंग्लैंड के खिलाफ टेस्ट सीरीज में वह सबसे ज्यादा रन बनाने वाले प्लेयर थे। अब उन्होंने बांग्लादेश के खिलाफ भी कमाल का प्रदर्शन किया है। उन्होने दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए और टीम को जीत दिलाने में अहम भूमिका निभाई। 

जायसवाल ने भारतीय टीम को अपने दम पर दिलाई जीत

यशस्वी जायसवाल ने दूसरे टेस्ट की पहली पारी में 51 गेंदों में 72 रन बनाए। इस पारी में उन्होंने अपना अर्धशतक सिर्फ 31 गेंदों में ही पूरा कर लिया था। इसके बाद दूसरी पारी में भी विस्फोटक बल्लेबाजी जारी रखी। उन्होंने 45 गेंदों में 51 रन बनाए। वह पहले ऐसे भारतीय बल्लेबाज बन गए हैं, जिन्होंने टेस्ट मैच की दोनों पारियों में अर्धशतक लगाए हैं और वह भी 50 से कम गेंदों पर। बेहतरीन प्रदर्शन के लिए उन्हें प्लेयर ऑफ द मैच का अवॉर्ड दिया गया। 

इन 7 बल्लेबाजों को छोड़ पीछे

यशस्वी जायसवाल भारत में टेस्ट क्रिकेट के एक साल में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर बनाने वाले बल्लेबाज बन गए हैं। उन्होंने साल 2024 में भारतीय धरती पर खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में 8 बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया है। जायसवाल ने चेतन चौहान, सुनील गावस्कर, दिलीप वेंगसरकर, गुंडप्पा विश्वनाथ, वीरेंद्र सहवाग, चेतेश्वर पुजारा और केएल राहुल को पीछे छोड़ दिया है। इन प्लेयर्स ने भी भारत में खेलते हुए एक साल में टेस्ट क्रिकेट में 7 बार फिफ्टी प्लस स्कोर बनाया था। जायसवाल ने साल 2024 में भारत में खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में कुल 901 रन बनाए हैं। महान बल्लेबाज सुनील गावस्कर ने साल 1979 में भारत में खेलते हुए टेस्ट क्रिकेट में 865 रन बनाए थे। अब जायसवाल ने गावस्कर का रिकॉर्ड तोड़ दिया है। 

भारत में एक साल में टेस्ट में सबसे ज्यादा फिफ्टी प्लस स्कोर:

यशस्वी जयसवाल: 7 मैचों में 8 फिफ्टी प्लस स्कोर, साल 2024 

चेतन चौहान: 6 मैचों में 7 फिफ्टी प्लस स्कोर, साल 1979 

सुनील गावस्कर: 7 मैचों में 7 फिफ्टी प्लस स्कोर, साल 1979 

दिलीप वेंगसरकर: 7 मैचों में 7 फिफ्टी प्लस स्कोर, साल 1979

गुंडप्पा विश्वनाथ: 7 मैचों में 7 फिफ्टी प्लस स्कोर, साल 1979

वीरेंद्र सहवाग: 6 मैचों में 7 फिफ्टी प्लस स्कोर, साल 2010 

चेतेश्वर पुजारा: 6 मैचों में 7 फिफ्टी प्लस स्कोर, साल 2016 

केएल राहुल: 5 मैचों में 7 फिफ्टी प्लस स्कोर, साल 2017 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement