Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. अब तो अजिंक्य रहाणे का भी रिकॉर्ड टूट जाएगा, रोहित और कोहली नहीं, ये बल्लेबाज सबसे करीब

अब तो अजिंक्य रहाणे का भी रिकॉर्ड टूट जाएगा, रोहित और कोहली नहीं, ये बल्लेबाज सबसे करीब

भारत बनाम बांग्लादेश सीरीज के दौरान विराट कोहली और रोहित शर्मा के अलावा जिस बल्लेबाज पर सबसे ज्यादा नजरें रहेंगी, वो यशस्वी जायसवाल ही हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 17, 2024 18:13 IST
ajinkya rahane - India TV Hindi
Image Source : GETTY अब तो अजिंक्य रहाणे का भी रिकॉर्ड टूट जाएगा

India vs Bangladesh Tests: भारतीय क्रिकेट टीम 19 सितंबर को जब बांग्लादेश के खिलाफ चेन्नई में पहला टेस्ट मैच खेलने के लिए उतरेगी तो इस बात की पूरी संभावना है कि कप्तान रोहित शर्मा के साथ सलामी जोड़ीदार के तौर पर यशस्वी जायसवाल नजर आएं। जब से जायसवाल ने टेस्ट में डेब्यू किया है, तब से लेकर अब तक वे शानदार बल्लेबाजी करते आ रहे हैं और आगे भी ऐसी ही उम्मीद है। इस बीच जब वे चेन्नई में उतरेंगे तो कुछ कीर्तिमान भी अपने नाम कर सकते हैं। खास तौर पर वो रिकॉर्ड टूट जाएगा, जो कई साल पहले अजिंक्य रहाणे ने बनाया था। 

रोहित शर्मा के साथ जायसवाल करेंगे भारतीय पारी का आगाज 

भारत और बांग्लादेश दो मैचों की टेस्ट सीरीज में आमने-सामने होंगे, जिसका पहला मैच 19 सितंबर को चेन्नई के एमए चिदंबरम स्टेडियम में खेला जाएगा। कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल सलामी बल्लेबाजी के रूप में मैदान में होंगे। करीब 22 साल के यशस्वी जायसवाल WTC यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के एक संस्करण में सबसे अधिक रन बनाने वाले भारतीय बल्लेबाज बन सकते हैं। इस संस्करण में वे अब तक 1028 रन बना चुके हैं। अजिंक्य रहाणे ने साल 2019 से 21 तक चले संस्कारण के दौरान 1159 रन बनाए थे। अब यशस्वी जायसवाल उन्हें पीछे छोड़ने के काफी करीब हैं। जायसवाल को केवल 132 रनों की जरूरत है। 

अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा के बाद ऐसा करने वाले भारत के तीसरे बल्लेबाज 

खास बात ये भी है कि यशस्वी जायसवाल अजिंक्य रहाणे और रोहित शर्मा के बाद एक ही WTC चक्र में 1000 रन बनाने वाले तीन भारतीय बल्लेबाजों में से एक हैं। जायसवाल इस वक्त चल रहे विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी 2023-25 ​​चक्र में संयुक्त रूप से दूसरे सबसे अधिक रन बनाने वाले खिलाड़ी हैं। इंग्लैंड के बेन डकेट ने भी 1028 रन बनाए हैं और इस वक्त वे जायसवाल के ​बराबर हैं। अगर बांग्लादेश के खिलाफ खेली जाने वाली सीरीज के दौरान जायसवाल 371 रन बना देते हैं तो वे जो रूट को भी पीछे छोड़ सकते हैं, जिनके नाम इस वक्त 1398 रन दर्ज हैं। 

जायसवाल ने पिछली टेस्ट सीरीज में बनाए थे 712 रन 

यशस्वी जायसवाल ​भारत की पिछली टेस्ट सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज रहे हैं। रोहित शर्मा की कप्तानी वाली टीम इंडिया ने जब अपने घरेलू मैदान पर इंग्लैंड को 4-1 से हराया था, तब जायसवाल ने 5 मैचों की नौ पारियों में तीन अर्द्धशतक और दो दोहरे शतकों की मदद से 89 की औसत से 712 रन बनाए थे। भारतीय टीम और फैंस को एक बार फिर से उनसे ऐसे ही प्रदर्शन की उम्मीद होगी। देखना होगा कि वे कैसा खेल दिखाते हैं। 

यह भी पढ़ें 

IND vs BAN: भारत की प्लेइंग इलेवन में इस खिलाड़ी का खेलना पक्का, रोहित शर्मा ने जमकर की तारीफ

क्या सचिन तेंदुलकर का महान कीर्तिमान तोड़ पाएंगे विराट कोहली, बांग्लादेश सीरीज में मौका

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement