Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. यशस्वी जायसवाल के पास बेन स्टोक्स और मैकुलम से आगे निकलने का मौका, टेस्ट क्रिकेट का ये रिकॉर्ड कर सकते हैं अपने नाम

यशस्वी जायसवाल के पास बेन स्टोक्स और मैकुलम से आगे निकलने का मौका, टेस्ट क्रिकेट का ये रिकॉर्ड कर सकते हैं अपने नाम

टीम इंडिया 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ टेस्ट सीरीज खेलेगी। इसी सीरीज के दौरान टीम इंडिया के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल एक बड़ा रिकॉर्ड अपने नाम कर सकते हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 16, 2024 9:58 IST
yashasvi jaiswal- India TV Hindi
Image Source : GETTY यशस्वी जायसवाल

भारतीय क्रिकेट टीम के सलामी बल्लेबाज यशस्वी जायसवाल आगामी बांग्लादेश टेस्ट सीरीज के दौरान न्यूजीलैंड के पूर्व कप्तान ब्रेंडन मैकुलम के एक खास रिकॉर्ड को तोड़ने की कोशिश करेंगे। टीम इंडिया 19 सितंबर से बांग्लादेश के खिलाफ दो टेस्ट मैच की टेस्ट सीरीज का पहला मुकाबला खेलेगी। जिसमें जायसवाल कप्तान रोहित शर्मा के साथ ओपनिंग करेंगे। इस दौरान जायसवाल की नजर मैकुलम के टेस्ट क्रिकेट में एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के लगाने के रिकॉर्ड पर होगी। इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ शानदार प्रदर्शन के बाद, जायसवाल इस रिकॉर्ड को तोड़ने से सिर्फ 8 छक्के दूर हैं।

स्टोक्स की बराबरी पर खड़े हैं जायसवाल

साल 2024 में, जायसवाल ने भारत के लिए छह टेस्ट मैचों में 26 छक्के लगाए हैं और इस समय टेस्ट क्रिकेट में एक साल में सबसे ज्यादा छक्के लगाने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट में बेन स्टोक्स के साथ संयुक्त रूप से दूसरे स्थान पर हैं। बेन स्टोक्स ने साल 2022 में यह कारनामा किया था। उस साल स्टोक्स शानदार फॉर्म में थे। वहीं मैकुलम ने 2014 में 33 छक्के लगाकर यह रिकॉर्ड बनाया था। यदि जायसवाल बांग्लादेश के खिलाफ अपनी शानदार फॉर्म को जारी रखते हैं, तो वे आसानी से मैकुलम को पीछे छोड़ सकते हैं। इस साल की शुरुआत में इंग्लैंड के खिलाफ 89 की औसत से 712 रन बनाए थे। वह बांग्लादेश के खिलाफ इस फॉर्म को बनाए रखना चाहेंगे।

टेस्ट क्रिकेट के एक कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा छक्के जड़ने वाले बल्लेबाजों की लिस्ट

  1. ब्रेंडन मैकुलम – 33 छक्के (2014)
  2. यशस्वी जयसवाल- 26 छक्के (2024)
  3. बेन स्टोक्स – 26 छक्के (2022)
  4. एडम गिलक्रिस्ट - 22 (2005)
  5. विरेंद्र सहवाग - 22 (2008)

जायसवाल के लिए शानदार रहा है साल 2024

जायसवाल ने अपनी ऑलराउंड गेंदबाजी आक्रमण के खिलाफ क्षमता साबित करते हुए सीरीज में सबसे ज्यादा रन बनाए। आगामी बांग्लादेश सीरीज में, वे अपनी फॉर्म को जारी रखकर भारत के लिए और अधिक रन बनाने की उम्मीद करेंगे। 2024 में 14 मैचों में 1033 रन के साथ, जायसवाल इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में भारत के सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज भी हैं। इन सबके अलावा जायसवाल इस कैलेंडर ईयर में सबसे ज्यादा रन बनाने के मामले में भी टॉप पर आना चाहेंगे। जायसवाल को टॉप पर पहुंचने के लिए 103 रनों की जरूरत है।

यह भी पढ़ें

IND vs BAN: विराट कोहली के पास महारिकॉर्ड बनाने का मौका, टारगेट पर होगी बांग्लादेश की टीम

ऋषभ पंत या ध्रुव जुरेल, पहले टेस्ट में कौन होगा टीम इंडिया का विकेटकीपर? जानिए दोनों के रिकॉर्ड्स

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement