Tuesday, September 17, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. यशस्वी जायसवाल और रोहित के पास सबसे आगे निकलने का मौका, IND v BAN सीरीज में टूटेगा सबसे बड़ा रिकॉर्ड

यशस्वी जायसवाल और रोहित के पास सबसे आगे निकलने का मौका, IND v BAN सीरीज में टूटेगा सबसे बड़ा रिकॉर्ड

भारत और बांग्लादेश 19 सितंबर से चेन्नई में आमने-सामने होंगी। इस सीरीज में भारतीय सलामी जोड़ी रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल के पास इतिहास रचने का मौका होगा। जायसवाल इस साल कीर्तिमान रचने की कगार पर हैं जबकि रोहित शर्मा हजार रन बनाने से सिर्फ 10 रन दूर हैं।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 12, 2024 12:58 IST
Rohit Sharma and Yashasvi Jaiswal- India TV Hindi
Image Source : GETTY यशस्वी जायसवाल और रोहित शर्मा

भारतीय क्रिकेट फैंस को भारत और बांग्लादेश के बीच 2 मैचों की टेस्ट सीरीज का बेसब्री से इंतजार है। टीम इंडिया लंबे ब्रेक के बाद इस सीरीज के जरिए एक्शन में नजर आएगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 के लिहाज से भारत के लिए ये काफी अहम सीरीज होने वाली है। ऐसे में टीम कप्तान रोहित शर्मा, शुभमन गिल, यशस्वी जायसवाल और विराट कोहली जैसे स्टार खिलाड़ियों से सजी टीम इंडिया सीरीज 2-0 से अपने नाम करने के इरादे से मैदान में उतरेगी।

भारत और बांग्लादेश के बीच पहला टेस्ट मैच 19 सितंबर से चेन्नई में खेला जाना हैं जिसके लिए टीम इंडिया का ऐलान हो चुका है। भारतीय पारी का आगाज करने की जिम्मेदारी कप्तान रोहित शर्मा और यशस्वी जायसवाल को सौंपी गई। इस सीरीज में इस सलामी जोड़ी पर सभी की निगाहें लगी होंगी। दोनों ही बल्लेबाज पिछले 2 साल से शानदार फॉर्म में हैं और WTC 2023-25 में भारत के लिए सबसे ज्यादा रन बनाने वाले टॉप-2 बल्लेबाज हैं।

WTC 2023-25 में जायसवाल का जलवा

यशस्वी जायसवाल 9 टेस्ट मैचों की 16 पारियों में 1028 बनाकर WTC 2023-25 में जो रूट के बाद दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। वहीं, भारतीय कप्तान टॉप रन स्कोरर में 12वें पायदान पर हैं। रोहित के नाम 16 पारियों में 700 रन हैं जिसमें 3 शतक और 3 अर्धशतक शामिल हैं। 

बांग्लादेश के खिलाफ 2 मैचों की सीरीज में यशस्वी जायसवाल और रोहित अपनी शानदार फॉर्म को बरकरार रखना चाहेंगे और अगर ऐसा करने में दोनों कामयाब रहते हैं तो बड़े कीर्तिमान रच देंगे। दरअसल, यशस्वी जायसवाल के पास बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट में इतिहास रचने का शानदार मौका होगा। अगर वह बड़ी पारी खेलते हैं तो इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज बन सकते हैं।

श्रीलंकाई बल्लेबाज को पीछे छोड़ने का मौका

दरअसल, जायसवाल ने 14 मैचों में 60.76 की औसत से 1033 रन बनाए हैं, जिसमें दो शतक और पांच अर्द्धशतक शामिल हैं। वह श्रीलंका के पथुम निसंका से 102 रन पीछे हैं, जिन्होंने 23 मैचों में 1135 रन बनाए हैं और इस साल सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं। 37 साल के रोहित को इस साल इंटरनेशनल क्रिकेट में 1000 रन पूरे करने के लिए 10 रन की दरकार है। रोहित ने इस साल 20 मैचों में लगभग 45 की औसत से तीन शतक और 6 अर्धशतकों की मदद से 990 रन बनाए हैं।

साल 2024 में सबसे ज्यादा रन 

  • पथुम निसंका- 1135 रन
  • कुसल मेंडिस- 1111 रन
  • यशस्वी जायसवाल- 1133 रन
  • रोहित शर्मा- 990 रन 
  • जो रूट- 986 रन

गौरतलब है कि निसांका और मेंडिस दोनों न्यूजीलैंड के खिलाफ दो मैचों की टेस्ट सीरीज में हिस्सा लेंगे, जो 18 सितंबर से शुरू होगी। ऐसे में, जायसवाल को सबसे आगे निकलने के लिए निसंका और मेंडिस के जल्दी आउट होने की दुआ करनी होगी। अब देखना दिलचस्प होगा कि बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट के बाद कौन सा खिलाड़ी टॉप पर पहुंचने में कामयाब रहता है।

यह भी पढ़ें:

जसप्रीत बुमराह की तारीफ में भारतीय तेज गेंदबाज ये क्या बोल गया

1 ओवर में डाली गईं 13 गेंदें, इस गेंदबाज के नाम दर्ज हुआ शर्मनाक रिकॉर्ड

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement