Wednesday, October 02, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. WTC Final का टिकट पाने से अभी कितनी जीत दूर टीम इंडिया? जानें पूरा गणित

WTC Final का टिकट पाने से अभी कितनी जीत दूर टीम इंडिया? जानें पूरा गणित

बांग्लादेश का क्लीन स्वीप करने के बाद टीम इंडिया को घर में न्यूजीलैंड का सामना करना है। भारतीय क्रिकेट टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप (WTC) प्वाइंट्स टेबल में शीर्ष स्थान पर है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: October 02, 2024 12:22 IST
Team India- India TV Hindi
Image Source : AP टीम इंडिया

बांग्लादेश का सूपड़ा साफ करने के बाद अब टीम इंडिया के सामने घर में न्यूजीलैंड टीम की चुनौती होगी। इसके बाद टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया दौरे पर जाएगी जहां 5 मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जानी हैं। अब सवाल उठता है कि वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनिप 2023-25 के फाइनल में पहुंचने के लिए भारत को अपने बाकी बचे 8 टेस्ट मैचों में कितनी जीत दर्ज करनी होंगी। वर्ल्ड टेस्ट चैंपियन यानी WTC की पाइंट्स टेबल में भारत पहले स्थान पर और ऑस्ट्रेलिया दूसरे पायदान पर है। भारत और ऑस्ट्रेलिया दोनों ने 11 मैच खेले हैं जिसमें से 8-8 मैच अपने नाम किए हैं। एक-एक मैच दोनों ने ड्रॉ किया है। हालांकि भारत को सिर्फ 2 मैचों में अब तक हार मिली है जबकि ऑस्ट्रेलिया को मौजूदा चक्र में 3 हार झेलनी पड़ी है।

WTC प्वाइंट्स टेबल में भारत टॉप पर

बांग्लादेश को धूल चटाने के बाद WTC प्वाइंट्स टेबल में भारतीय टीम का पीसीटी (PCT) 74.24 हो गया है और अब उसने टॉप पर अपनी पकड़ और भी ज्यादा मजबूत कर ली है।। वहीं, ऑस्ट्रेलिया का पीसीटी (PCT) 62.5 है। भारत और ऑस्ट्रेलिया के बाद श्रीलंका की टीम तीसरे नंबर पर हैं। श्रीलंका ने 9 में से 5 मैच जीते हैं जबकि 4 में टीम को हार का सामना करना पड़ा है। लंका का पीसीटी (55.56) है। चौथे पायदान पर मौजूद इंग्लैंड का पीसीटी  (PCT) काफी कम सिर्फ 42.19 है।

ऐसे मिलेगा फाइनल का टिकट

रोहित शर्मा की टीम 16 अक्टूबर से शुरू होने वाली टेस्ट सीरीज में न्यूजीलैंड के साथ 3 टेस्ट मैच खेलेगी। इस सीरीज अगर टीम इंडिया मेहमान न्यूजीलैंड टीम का 3-0 से क्लीन स्वीप करने में कामयाब हो जाती है तो रोहित एंड कंपनी का WTC फाइनल में जाना लगभग तय हो जाएगा। इस घरेलू सीजन के बाद भारत दिसंबर में ऑस्ट्रेलिया के साथ बॉर्डर-गावस्कर सीरीज में भिड़ेगी, जो मौजूदा चक्र में भारतीय टीम की अंतिम टेस्ट सीरीज होगी। ऑस्ट्रेलिया में एक जीत भारत की फाइनल में जगह पक्की कर देगी।

अगर भारत अपने घर में न्यूजीलैंड के खिलाफ सीरीज हार जाता है, जो कि बहुत ही असंभव लगता है, तो उन्हें आस्ट्रेलिया के खिलाफ बड़े अंतर से जीतना होगा। अगर टीम इंडिया ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच मैचों की टेस्ट सीरीज के दौरान एक भी मैच नहीं जीत पाता है, तो उसके फाइनल में जाने की उम्मीदें श्रीलंका और साउथ अफ्रीका के बीच खेली जाने वाली टेस्ट सीरीज पर निर्भर करेगी। कुल मिलाकर भारत को WTC फाइनल में जाने के लिए अपने बचे हुए 8 मैचों में से कम से कम चार मैच जीतने ही होंगे वरना मुश्किल हो सकती है। 

यह भी पढ़ें:

हाय रे खराब किस्मत! सिर्फ इतने रन से कप्तान शतक से चूके

भारत बनाम न्यूजीलैंड टेस्ट सीरीज से पहले हड़कंप, एक घंटे के भीतर 2 कप्तानों ने दिया इस्तीफा

 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement