Friday, September 13, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. WTC Points Table: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में बदलाव, इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को हराकर किया करिश्मा

WTC Points Table: विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में बदलाव, इंग्लैंड ने वेस्टइंडीज को हराकर किया करिश्मा

WTC Points Table: इंग्लैंड और वेस्टइंडीज के ​बीच खेले गए पहले टेस्ट मैच के बाद आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में इंग्लैंड को फायदा हुआ है। टीम का पीसीटी अब बढ़ गया है।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Published on: July 12, 2024 17:05 IST
england cricket team - India TV Hindi
Image Source : GETTY विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका में बदलाव

ICC World Test Championship Points Table: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल में एक बार फिर से बदलाव होने शुरू हो गए हैं। लंबे समय बाद कोई टेस्ट मैच खेला गया, जिसमें इंग्लैंड और वेस्टइंडीज की टीमें आमने सामने थीं। लॉर्ड्स में खेले गए इस ऐतिहासिक मैच को इंग्लैंड ने पारी और 114 रन से अपने नाम कर लिया है। इसके साथ ही इंग्लैंड को डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में फायदा होते हुए नजर आ रह है, वहीं वेस्टइंडीज को नुकसान उठाना पड़ा है। 

डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में भारत नंबर एक पर  

विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल की बात की जाए तो भारतीय टीम सबसे आगे चल रही है। टीम इंडिया इस वक्त 68.51 की पीसीटी के साथ नंबर एक की कुर्सी पर काबिज है। इसके बाद नंबर आता है ऑस्ट्रेलिया का। इस टीम का पीसीटी इस वक्त 62.50 का है। पहले और दूसरे नंबर की टीम के बीच फासला ज्यादा नहीं है। 

न्यूजीलैंड और श्रीलंका का पीसीटी बराबर

न्यूजीलैंड क्रिकेट टीम अंक तालिका में तीसरे नंबर पर है। टीम का पीसीटी इस वक्त 50 का है। श्रीलंका का भी पीसीटी 50 का ही है। लेकिन चुंकि इंग्लैंड के अंक 90 हैं और श्रीलंका के 24 इसलिए अंक तालिका में न्यूजीलैंड की टीम आगे नजर आ रही है। पाकिस्तान क्रिकेट टीम का पीसीटी 36.66 का है और टीम इस वक्त नंबर 5 पर है। 

वेस्टइंडीज को मैच हारने से हुआ नुकसान 

इस बीच इंग्लैंड के खिलाफ खेली जा रही तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का पहला ही मैच हारने से वेस्टइंडीज को नुकसान हुआ है। इस मैच से पहले तक वेस्टइंडीज का पीसीटी 33.33 का था, जो अब घटकर 26.66 का हो गया है। हालांकि इसके बाद भी टीम का छठे नंबर पर कब्जा बरकरार है। साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश का पीसीटी 25 का है, इ​सलिए ये टीमें सातवें और आठवें नंबर पर हैं। 

इंग्लैंड के पीसीटी में जबरदस्त इजाफा 

इंग्लैंड की टीम की बात की जाए, जिसने वेस्टइंडीज को पहले टेस्ट में पारी से हराया तो उसे इतना फायदा हुआ है​ कि उसका पीसीटी बढ़ गया है। हालांकि टीम पहले भी नौवें नंबर थी और अभी भी वहीं पर खड़ी है। पहले टीम का पीसीटी 17.50 का था, जो अब बढ़कर 25 का हो गया है। लेकिन अगर टीम सीरीज का दूसरा मैच भी जीतने में सफल होती है तो उसकी रैंकिंग बढ़ जाएगी। टीम न केवल साउथ अफ्रीका और बांग्लादेश को पीछे छोड़ देगी, बल्कि वेस्टइंडीज के पीसीटी से भी आगे निकल जाएगी और सीधे पांचवें या छठे नंबर पर का​बिज हो सकती है। 

यह भी पढ़ें 

ENG vs WI: गस एटकिंसन ने बनाया बड़ा कीर्तिमान, जेम्स एंडरसन के आखिरी और अपने डेब्यू टेस्ट को बनाया यादगार

इस खिलाड़ी ने खेल लिया अपने करियर का आखिरी मैच, अब कभी मैदान पर नहीं आएगा नजर

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement