Thursday, September 26, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. WTC Points Table: भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट के बाद क्या पड़ेगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका पर असर?

WTC Points Table: भारत बनाम बांग्लादेश टेस्ट के बाद क्या पड़ेगा विश्व टेस्ट चैंपियनशिप अंक तालिका पर असर?

WTC: भारत बनाम बांग्लादेश कानपुर टेस्ट के बाद विश्व टेस्ट चैंपियनशिप यानी डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल पर काफी असर पड़ेगा। चलिए जरा समीकरणों पर एक नजर डालते हैं।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: September 26, 2024 19:05 IST
indian cricket team- India TV Hindi
Image Source : GETTY WTC Points Table टेस्ट के बाद अंक तालिका पर असर?

World Test Championship 2025 Points Table: आईसीसी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के एक और मुकाबले के लिए भारतीय टीम तैयार है। भारत और बांग्लादेश के बीच कानपुर के ग्रीन पार्क में होना वाला मैच इसी के तहत खेला जाएगा। यही वजह है कि दोनों टीमों के लिए ये मैच और भी ज्यादा अहम हो जाता है। इस वक्त डब्ल्यूटीसी यानी विश्व टेस्ट चैंपियनशिप के प्वाइंट्स टेबल की बात करें तो भारतीय टीम पहले नंबर पर काबिज है। अब जरा ये समझने की कोशिश करते हैं कि इस मैच के बाद अंक तालिका पर क्या असर देखने के लिए मिल सकता है। यहां हम तीनों परिणामों की बात करेंगे। 

बांग्लादेश से जीत के बाद टीम इंडिया को होगा ​बंपर फायदा 

इस वक्त की बात करें तो टीम इंडिया डब्ल्यूटीसी प्वाइंट्स टेबल में सबसे आगे है। उसका पीसीटी 71.67 का है। अगर भारत बांग्लादेश को हराने में कामयाब हो जाता है तो उसका पीसीटी अचानक से बढ़कर 74.24 हो जाएगा। यानी फिर उसे छू पाना जल्द आसान नहीं होने वाला। वहीं अगर भारतीय टीम कहीं हार जाती है तो क्या होगा। वैसे तो ये काफी मुश्किल कम है, लेकिन सभी समीकरणों को समझना जरूरी है। हार की स्थिति में टीम इंडिया का पीसीटी घटकर 65.15 का ही रह जाएगा। हालांकि इसके बाद भी भारतीय टीम टॉप की कुर्सी पर काबिज रहेगी, उसे कोई बहुत ज्यादा नुकसान नहीं होगा। 

कानपुर में बारिश की आशंका, मैच हो सकता है ड्रॉ 

मैच अगर बराबरी पर खत्म होता है, यानी ड्रॉ रहता है तो क्या होगा। इसकी संभावना काफी लग रही है। कानपुर का मौसम इस वक्त खराब है और अभी तक जो रिपोर्ट सामने आ रही हैं, उसमें पता चला है कि मैच के पहले तीन दिन बारिश हो सकती है। अब कितनी देर बारिश होती है और उससे मैच पर कितना असर पड़ता है, ये कह पाना अभी मुश्किल है। लेकिन अगर कहीं मैच ड्रॉ होता भी है तो भारत का पीसीटी 68.18 रह जाएगा। यानी पहले नंबर की कुर्सी बरकरार रहेगी। 

बांग्लादेश की टीम जीती तो उसे होगा जबरदस्त फायदा 

अब जरा बांग्लादेश की भी बात करते हैं। जीत, हार और ड्रॉ पर उसकी सेहत पर क्या असर पड़ेगा। बांग्लादेश की टीम इस वक्त विश्व टेस्ट चैंपियनशिप प्वाइंट्स टेबल में 39.29 के पीसीटी के साथ छठे स्थान पर काबिज है। अगर बांग्लादेश की टीम कहीं इस मैच को जीत जाती है तो उसका पीसीटी बढ़कर 46.87 हो जाएगा। यानी टीम सीधे चौथे या फिर पांचवे नंबर पर आ सकती है। हालांकि इसकी संभावना काफी कम है। बांग्लादेश की टीम ये मैच हार जाती है तो उसका पीसीटी घटकर 34.37 हो जाएगा। यानी उसे साउथ अफ्रीका से भी नीचे आना पड़ जाएगा। मैच ड्रॉ होने की स्थिति में बांग्लादेश का पीसीटी 38.54 हो जाएगा। जिसे ना तो फायदा कहा जाएगा और ना ही नुकसान। फिलहाल तो यही उम्मीद की जानी चाहिए कि कानपुर टेस्ट में बारिश ज्यादा खलल नहीं डालेगी, मैच पूरा होगा और भारतीय टीम इसे जीतने में भी सफल रहेगी। 

यह भी पढ़ें 

कामेंदु मेंडिस ने टेस्ट क्रिकेट में रचा सबसे बड़ा कीर्तिमान, 132 साल में पहली बार हुआ ये कारनामा

क्या ऋषभ पंत बनेंगे IPL 2025 में RCB के नए कप्तान? जबाव के बाद सोशल ​मीडिया पर आया उबाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement