Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले हर टीम की बची हुई हैं इतनी सीरीज, इन 3 देशों से खेलेगा भारत

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल से पहले हर टीम की बची हुई हैं इतनी सीरीज, इन 3 देशों से खेलेगा भारत

Indian Cricket Team: भारतीय टीम अभी वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर मौजूद है। टीम को मौजूदा साइकल में तीन टेस्ट सीरीज और खेलनी हैं।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: August 20, 2024 11:43 IST
Indian Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY Indian Cricket Team

World Test Championship Final 2023-25: वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप 2023-25 का फाइनल मुकाबला 1 जून को खेला जाएगा। फाइनल में जाने के लिए 8 टीमें जोर आजमाइश कर रही हैं। क्योंकि वेस्टइंडीज की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल की रेस से बाहर हो चुकी है। इस बार भारत और ऑस्ट्रेलिया WTC के फाइनल में पहुंचने के प्रबल दावेदार हैं। टीम इंडिया इससे पहले भी दो बार फाइनल में जगह बना चुकी है। WTC में टीमों को एक जीत पर 12 प्वाइंट्स, ड्रॉ पर 4 और हार पर कोई प्वाइंट नहीं मिलता। जबकि टाई होने पर दोनों टीमों को 6-6 प्वाइंट्स मिलते हैं।

पहले नंबर पर है भारतीय टीम

भारतीय टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में पहले नंबर पर है। टीम ने 9 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 6 में जीत और 2 में हार मिली है। उसके 68.51 पीसीटी हैं। टीम इंडिया को मौजूदा WTC साइकल में अभी कुल तीन टेस्ट सीरीज खेलनी हैं। भारतीय टीम बांग्लादेश के खिलाफ दो, न्यूजीलैंड के खिलाफ तीन और ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ पांच टेस्ट मैचों की सीरीज खेलेगी। टीम इंडिया इससे पहले दो बार वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के फाइनल में जगह बना चुकी है। लेकिन दोनों ही बार टीम को हार झेलनी पड़ी है। पहली बार उसे न्यूजीलैंड से और दूसरी बार ऑस्ट्रेलिया ने पटखनी दी थी। 

ऑस्ट्रेलिया को भारत के खिलाफ खेलनी है सीरीज

वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में ऑस्ट्रेलियाई टीम दूसरे नंबर पर मौजूद है। टीम ने अभी तक 12 टेस्ट खेले हैं, जिसमें से 8 जीते और तीन हारे हैं। उसका पीसीटी 62.50 है। ऑस्ट्रेलियाई टीम पिछली बार की विजेता है। ऑस्ट्रेलिया की अभी एक ही टेस्ट सीरीज बची हुई है, जो उसे भारतीय टीम के खिलाफ खेलनी है। 

न्यूजीलैंड की टीम खेलेगी तीन सीरीज

न्यूजीलैंड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में तीसरे नंबर पर है। टीम ने अभी तक कुल 6 मुकाबले खेले हैं, जिसमें से तीन जीते हैं और तीन में टीम को हार का मुंह देखना पड़ा है। टीम का पीसीटी 50.00 है। न्यूजीलैंड को अभी तीन टेस्ट सीरीज और खेलनी हैं, जो वह भारत, श्रीलंका और इंग्लैंड के खिलाफ खेलेगा। 

श्रीलंका क्रिकेट टीम

श्रीलंका की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में चौथे नंबर पर है। टीम को अभी इस साइकल में तीन सीरीज और खेलनी है। जो वह इंग्लैंड, न्यूजीलैंड और साउथ अफ्रीका के खिलाफ खेलेगी। श्रीलंका ने अभी तक चार टेस्ट मैच ही खेले हैं, जिसमें से उसने दो जीते हैं और टीम को 2 में हार मिली है। उसका पीसीटी 50.00 है। 

साउथ अफ्रीका क्रिकेट टीम

साउथ अफ्रीका की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में पांचवें नंबर पर है। टीम ने अभी तक 6 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें 2 में जीत और तीन में हार मिली है। टीम का पीसीटी 38.89 है। साउथ अफ्रीका को अभी दो टेस्ट सीरीज पाकिस्तान और श्रीलंका के खिलाफ खेलनी हैं। 

पाकिस्तान क्रिकेट टीम

पाकिस्तान ने अभी तक वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की मौजूदा साइकल में दो ही टेस्ट सीरीज खेली हैं और उसे अभी चार टेस्ट सीरीज खेलनी हैं। जो उसे बांग्लादेश, इंग्लैंड, साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज के खिलाफ खेलनी हैं। टीम ने अभी तक 5 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 2 जीते हैं और तीन में हार मिली है। उसका पीसीटी 36.66 है। 

इंग्लैंड क्रिकेट टीम

इंग्लैंड की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में 7वें नंबर पर मौजूद है। श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज उसके लिए बहुत ही अहम है। अगर वह श्रीलंका के खिलाफ होने वाली सीरीज हार जाता है, तो वह WTC फाइनल की रेस से बाहर हो जाएगा। इंग्लैंड ने 13 टेस्ट मैच खेले हैं, जिसमें से 6 में जीत और 6 हार झेली है। उसका पीसीटी 36.54 है। इंग्लैंड को तीन टेस्ट सीरीज खेलनी हैं, जो उसे श्रीलंका, पाकिस्तान और न्यूजीलैंड के खिलाफ खेलनी हैं। 

आठवें नंबर पर मौजूद है बांग्लादेश क्रिकेट टीम

बांग्लादेश की टीम वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप की प्वाइंट्स टेबल में 8वें नंबर पर मौजूद है। टीम ने अभी तक कुल 4 टेस्ट मुकाबले खेले हैं, जिसमें से 1 जीता है और तीन हारे हैं। उसका पीसीटी 25.00 है। बांग्लादेश को अभी पाकिस्तान, भारत और वेस्टइंडीज के खिलाफ सीरीज खेलनी हैं। 

यह भी पढ़ें

टूट गया वर्ल्ड रिकॉर्ड, इस बॉलर ने एक ओवर में 6 छक्के भी खाए और लुटा दिए कुल 39 रन

इस प्लेयर ने सिर्फ 48 गेंद में 124 रन बनाकर जड़ा तूफानी शतक, टीम इंडिया के लिए भी लगा चुका ट्रिपल सेंचुरी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement