Tuesday, October 08, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. आईसीसी रैंकिंग में भारतीय कप्तान की लंबी छलांग, पाकिस्तानी स्पिनर ने रच दिया इतिहास

आईसीसी रैंकिंग में भारतीय कप्तान की लंबी छलांग, पाकिस्तानी स्पिनर ने रच दिया इतिहास

महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 के बीच ICC ने T20I रैंकिंग जारी कर दी है। महिला रैंकिंग में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को जबरदस्त फायदा हुआ है जबकि पाकिस्तान स्पिनर सादिया इकबाल ने बड़ा कारनामा कर दिखाया है।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: October 08, 2024 16:28 IST
Pakistan cricket- India TV Hindi
Image Source : GETTY सादिया इकबाल

 ICC Womens T20I player rankings: UAE में इस समय महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 का आयोजन हो रहा है। 3 अक्टूबर को इस टूर्नामेंट का आगाज हुआ था जिसमें भारत ने हार से अपने अभियान का आगाज किया था। टीम इंडिया को पहले मैच में न्यूजीलैंड के हाथों हार का सामना करना पड़ा था। हालांकि दूसरे मैच में टीम इंडिया ने वापसी करते हुए पाकिस्तान को 6 विकेट से मात दी। 

भारतीय महिला क्रिकेट टीम अपने तीसरे मैच में एशियन चैंपियन श्रीलंका से 9 अक्टूबर को भिड़ेगी। इस अहम मैच से एक दिन पहले ICC ने महिलाओं की रैंकिंग जारी कर दी है। ताजा T20I रैंकिंग में भारतीय कप्तान हरमनप्रीत कौर को बड़ा फायदा हुआ है लेकिन 

स्मृति मंधाना को एक स्थान का नुकसान झेलना पड़ा है।

भारतीय कप्तान को हुआ फायदा

ताजा T20I महिला रैंकिंग में स्मृति मंधाना एक पायदान नीचे खिसककर 5वें स्थान पर पहुंच गई हैं। वहीं, कप्तान हरमनप्रीत 4 पायदान की लंबी छलांग लगाते हुए 12वें स्थान पर पहुंच गई हैं। न्यूजीलैंड की सूजी बेट्स और साउथ अफ्रीका की लौरा वोलवार्ड ने 2-2 स्थान का फायदा हुआ है। ऑस्ट्रेलिया की बेथ मूनी रैंकिग में पहले पायदान पर बरकरार हैं। महिलाओं की गेंदबाजी रैंकिंग में भारत की दीप्ति शर्मा को नुकसान झेलना पड़ा है और वह 2 पायदान लुढ़क गई हैं। दीप्ति अब दूसरे पायदान से गिरकर चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं। 

सादिया इकबाल ने रचा इतिहास

इस बीच पाकिस्तान की स्पिनर सादिया इकबाल ने महिला गेंदबाजों की रैंकिंग में कमाल कर दिया।सादिया इकबाल ICC महिला T20I रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली अपने देश की पहली खिलाड़ी बन गईं। मंगलवार यानी 8 अक्टूबर को होने वाले वीकली अपडेट में उन्होंने गेंदबाजों की सूची में दूसरे स्थान पर रहने से पहले कुछ समय के लिए लंबे समय से नंबर एक काबिज सोफी एक्लेस्टोन को पीछे छोड़ा। इस तरह सादिया महिला रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंचने वाली दूसरी महिला पाकिस्तानी खिलाड़ी बन गईं। इससे पहले पाकिस्तान की पूर्व कप्तान सना मीर 2018-2019 में वनडे गेंदबाजी रैंकिंग में शीर्ष पर पहुंची थीं।

महिला ऑलराउंडरों की रैंकिंग में भी भारत की दीप्ति शर्मा को एक स्थान का नुकसान झेलना पड़ा है। अब वह चौथे स्थान पर पहुंच गई हैं। टॉप-10 ऑलराउंडरों में दीप्ति इकलौती भारतीय महिला खिलाड़ी हैं। वेस्टइंडीज की हेली मैथ्यूज नंबर-1 की पॉजिशन पर बरकरार हैं। 

 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement