Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. महिला T20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के इतिहास में चौथी बार देखने को मिला ऐसा अजूबा, भारत-पाकिस्तान और श्रीलंका का घटिया प्रदर्शन

महिला T20 वर्ल्ड कप टूर्नामेंट के इतिहास में चौथी बार देखने को मिला ऐसा अजूबा, भारत-पाकिस्तान और श्रीलंका का घटिया प्रदर्शन

Womens T20 World Cup: यूएई में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप मुकाबले खत्म होने के साथ सेमीफाइनल में पहुंचने वाली चारों टीमें तय हो गई हैं। वहीं टूर्नामेंट के इतिहास में चौथी बार ऐसा हुआ है जब कोई भी एशियन टीम अगले दौर में अपनी जगह नहीं बना पाई है।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 16, 2024 11:59 IST
India, Pakistan And Sri Lanka- India TV Hindi
Image Source : AP महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में चौथी बार देखने को मिला ऐसा नजारा।

आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह पक्की करने वाली चारों टीमें तय हो गई हैं, जिसमें ग्रुप-ए से ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड तो वहीं ग्रुप-बी से साउथ अफ्रीका और वेस्टइंडीज की टीम पहुंची है। यूएई में खेले जा रहे महिला टी20 वर्ल्ड कप के शुरू होने से पहले भारत के अलावा पाकिस्तान, श्रीलंका और बांग्लादेश की टीम से सभी को बेहतर प्रदर्शन की उम्मीद थी लेकिन चारों टीमों से काफी निराशाजनक प्रदर्शन देखने को मिला। वहीं इन सभी के बाहर होने के साथ महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में चौथी बार खास अजूबा देखने को मिला।

एशिया में महिला टी20 वर्ल्ड कप और एशियाई टीमें नहीं पहुंची सेमीफाइनल

महिला टी20 वर्ल्ड कप के इतिहास में चौथी बार टूर्नामेंट का आयोजन एशिया में किया जा रहा है, जिसमें चारों बार एशियाई टीमें सेमीफाइनल तक पहुंचने में कामयाब नहीं हो सकी हैं। साल 2012 में जब पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी श्रीलंका ने की थी तो उस समय टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में न्यूजीलैंड, इंग्लैंड, ऑस्ट्रेलिया और वेस्टइंडीज की टीम ने जगह बनाई थी, जिसमें ऑस्ट्रेलियाई टीम ने खिताब को जीता था। इसके बाद साल 2014 में महिला टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी बांग्लादेश ने की थी और सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया, वेस्टइंडीज, साउथ अफ्रीका और इंग्लैंड ने अपनी जगह को पक्का किया था, जिसके बाद अंत में ऑस्ट्रेलियाई टीम खिताब जीतने में कामयाब रही थी।

साल 2016 में भारत ने पहली बार महिला टी20 वर्ल्ड कप की मेजबानी की थी और इस बार टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में ऑस्ट्रेलिया, इंग्लैंड, वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड की टीम पहुंची थी, जिसमें फाइनल मैच में वेस्टइंडीज की टीम ने ऑस्ट्रेलिया को 8 विकेट से मात देने के साथ खिताब को अपने नाम किया था। वहीं अब साल 2024 में यूएई में खेले जा रहे इस टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में एकबार फिर से एशियाई टीमें जगह बनाने में कामयाब नहीं हो सकी हैं।

भारत सहित बाकी एशियाई टीमों का रहा इस बार ऐसा प्रदर्शन

भारतीय टीम को आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में ग्रुप-ए में जगह मिली थी जिसमें उसके साथ पाकिस्तान, श्रीलंका के अलावा ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड की टीम भी थी। टीम इंडिया जहां 4 में से सिर्फ 2 मैच ही जीतने में कामयाब हो सकी तो वहीं पाकिस्तान को एक ही मैच में जीत हासिल हुई। वहीं श्रीलंका की टीम एक भी मुकाबला जीतने में कामयाब नहीं हो सकी। इसके अलावा बांग्लादेश की टीम ग्रुप-बी का हिस्सा थी और वह भी 4 में से सिर्फ एक मैच को ही अपने नाम करने में कामयाब हो पाई।

ये भी पढ़ें

T20I मैच के एक ओवर में लगे लगातार 6 चौके, इस धाकड़ बल्लेबाज का बड़ा कमाल

Ashes 2025-26 के शेड्यूल का हुआ ऐलान, पहली बार दोनों टीमों के बीच इस स्टेडियम में खेला जाएगा मैच

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement