Sunday, September 15, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. भारत की महिला और पुरुष क्रिकेट टीम एक ही दिन मैदान पर आएगी नजर, ये है तारीख और वक्त

भारत की महिला और पुरुष क्रिकेट टीम एक ही दिन मैदान पर आएगी नजर, ये है तारीख और वक्त

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला 6 अक्टूबर को खेला जाएगा। इसी दिन भारत और बांग्लादेश के बीच भी मैच है। इसमें मेंस टीम मैदान पर नजर आएगी।

Written By: Pankaj Mishra @pankajplmishra
Updated on: August 27, 2024 16:10 IST
suryakumar yadav harmanprit kaur- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV महिला और पुरुष क्रिकेट टीम एक ही दिन मैदान में उतरेगी

India Cricket Team: ऐसा बहुत कम होता है, जब भारत की महिला और पुरुष क्रिकेट टीम एक ही दिन मुकाबला खेलते हुए नजर आएं। लेकिन अब ये दिन करीब आ रहा है। जहां एक ओर भारतीय मेंस क्रिकेट टीम बांग्लादेश से मुकाबला करेगी, वहीं वीमेंस टीम पाकिस्तान से भिड़ती हुई नजर आएगी। मैच की तारीख एक ही होगी, लेकिन वक्त दोनों का अलग अलग होगा। अब देखना ये होगा कि जब एक ही दिन में दो मैच होंगे तो उसमें कौन सी टीम का मैच फैंस ज्यादा देखेंगे। वैसे तो सभी जानते हैं कि मेंस क्रिकेट की फैन फालोइंग ज्यादा होती है, लेकिन जिस दिन ये दो मैच होंगे, उस दिन संभव है कि महिला टीम का मैच ज्यादा लोग देखते हुए नजर आएं। 

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में 6 अक्टूबर को भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला 

बांग्लादेश की टीम भारत के दौरे पर आने वाली है। 19 सितंबर से सीरीज का आगाज होगा। इसी बीच अक्टूबर के पहले सप्ताह से वीमेंस टी20 वर्ल्ड कप भी शुरू हो जाएगा। इसका भी शेड्यूल आईसीसी की ओर से जारी कर दिया गया है। पहले टी20 वर्ल्ड कप बांग्लादेश में होना था, लेकिन वहां पर चल रही राजनीतिक उथल पुथल के कारण आईसीसी को इसे यूएई में शिफ्ट करना पड़ा है। टी20 वर्ल्ड कप में महिला ​क्रिकेट टीम अपने सफर की शुरुआत 4 अक्टूबर से करेगी। इस दिन भारत का मुकाबला न्यूजीलैंड से होना है। इसके बाद 6 अक्टूबर को होगा सबसे ​बड़ा मुकाबला, यानी भारत बनाम पाकिस्तान। भारत और पाकिस्तान की टीमें जब भी एक दूसरे के सामने होती हैं तो रोमांच अपने शिखर पर होता है। 

6 अक्टूबर को भारत बनाम पाकिस्तान के साथ ही भारत बनाम बांग्लादेश मुकाबला भी 

भारत और बांग्लादेश सीरीज की बात की जाए तो पहले दो मैचों की टेस्ट सीरीज खेली जाएगी, जिसका पहला मैच 19 सितंबर से होगा, वहीं दूसरा टेस्ट 27 सितंबर से होगा। इसके बाद टी20 सीरीज खेली जाएगा। इस सीरीज का पहला मैच 6 सितंबर को है। यानी ये वही तारीख है, जब महिला और पुरुष टीमें मैदान पर होंगी। इस दिन महिला टीम का भारत बनाम पाकिस्तान मुकाबला दोपहर साढ़े तीन बजे से खेला जाएगा। वहीं भारत बनाम बांग्लादेश मेंस टीम का मैच शाम को साढ़े सात बजे से होना है। मजे की बात ये है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय महिला टीम लीग चरण में कुल चार मुकाबले खेलेगी। तीन मैच भारतीय समय अनुसार शाम को साढ़े सात बजे से होंगे। केवल भारत बनाम पाकिस्तान मैच दिन में साढ़े तीन बजे से होना है। वैसे तो इस बारे में आईसीसी की ओर से कोई जानकारी नहीं दी गई है कि एक मैच दिन में और बाकी शाम को क्यों खेले जाएंगे, लेकिन माना जा रहा है कि दोनों मैच आपस में भिड़ ना जाएं, इसलिए ऐसा किया गया है। 

9 अक्टूबर को महिला और पुरुष टीमे एक साथ मैदान पर होंगी 

मजे की बात ये भी है कि टी20 वर्ल्ड कप 2024 में महिला टीम का 6 अक्टूबर के बाद अगला मैच 9 अक्टूबर को श्रीलंका के साथ है। इसी दिन भारत बनाम बांग्लादेश दूसरा टी20 मुकाबला है। इस दिन एक ही वक्त में मैच खेला जाएगा। यानी दोनों मैच शाम को साढ़े सात बजे से शुरू होंगे। यानी इस तरह से देखें तो भारत की महिला और पुरुष टीम दो बार एक ही दिन मैदान में नजर आएगी। एक ​दिन के वक्त में हल्का सा बदलाव है, वहीं दूसरे दिन तो एक ही समय में दोनों टीमें खेल रही होंगी। ऐसे में फैंस के लिए ये तय कर पाना काफी मुश्किल होगा कि वे कौन सा मैच देखें। लेकिन जो भी हो, लेकिन ये सब काफी दिलचस्प जरूर होगा, इतना तो पक्का है। 

यह भी पढ़ें 

मुंबई इं​डियंस ने जिसे बेंच पर बिठाए रखा, उसने यूपी T20 लीग में जड़ दी पहली सेंचुरी

केएल राहुल की बढ़ सकती हैं मुश्किलें, ऑक्शन से पहले रिटेन होंगे या रिलीज

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement