Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Women T20 World Cup 2024: ये भारतीय क्रिकेटर पहली बार खेलेंगी T20 वर्ल्ड कप, WPL में मचा चुकी हैं सनसनी

Women T20 World Cup 2024: ये भारतीय क्रिकेटर पहली बार खेलेंगी T20 वर्ल्ड कप, WPL में मचा चुकी हैं सनसनी

T20 वर्ल्ड कप 2024 के शेड्यूल और मेजबान देश का ऐलान होने के बाद अब टीमों नें अभी अपने खिलाड़ियों की घोषणा करना शुरू कर दिया है। इस क्रम में भारतीय महिला क्रिकेट टीम का भी ऐलान हो गया है। इस बार भारत ने ऐसे खिलाड़ियों को भी जगह दी है, जो अपना पहला T20 वर्ल्ड कप खेलेंगी।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Published on: August 27, 2024 17:17 IST
Indian Women Cricket Team- India TV Hindi
Image Source : GETTY भारतीय महिला क्रिकेट टीम

Women T20 World Cup 2024: ICC महिला T20 वर्ल्ड कप का लगातार दूसरे साल आयोजन होने जा रहा है। पिछले साल महिला T20 वर्ल्ड कप का आयोजन साउथ अफ्रीका में हुआ था, जिसमें ऑस्ट्रेलिया चैंपियन बनीं। अब एक बार फिर खिताब के लिए टीमों के बीच यूएई में टक्कर होने जा रही है, जिसके लिए भारत ने अपनी टीम का ऐलान कर दिया है। वर्ल्ड कप ने भारत के लिए 15 खिलाड़ियों को चुना है और इस बार भी टीम की कमान हरमनप्रीत कौर को सौंपी गई है। स्टार खिलाड़ी स्मृति मंधाना को उपकप्तान बनाया गया है। भारत को ऑस्ट्रेलिया, न्यूजीलैंड, पाकिस्तान और श्रीलंका के साथ ग्रुप-ए में रखा गया है।

टॉप आर्डर की बल्लेबाज यास्तिका भाटिया और स्पिन ऑलराउंडर श्रेयंका पाटिल को भी फिटनेस के आधार पर टीम में शामिल किया गया है। टीम इंडिया की नजरें इस बार वर्ल्ड कप ट्रॉफी जीतने पर है। यही वजह है कि टीम में ऐसे खिलाड़ियों को जगह दी गई है, जो पहली बार T20 वर्ल्ड कप खेलेंगी। पहली बार T2O वर्ल्ड कप में जो खिलाड़ी शिरकत करेंगी, उनमें दयालन हेमलता, आशा शोभना, श्रेयंका पाटिल, संजना सजीवन और अरुंधति रेड्डी शामिल हैं।

ये खिलाड़ी खेंलेंगी पहली बार T20 वर्ल्ड कप

दयालन हेमलता टॉप आर्डर बल्लेबाज हैं और साल 2018 से भारतीय महिला टीम के साथ हैं। हालांकि उन्हें पिछले साल वर्ल्ड कप में खेलने का मौका नहीं मिला था लेकिन इस बार सिलेक्टर्स ने उन पर भरोसा जताया है। हेमलता की तरह आशा शोभना भी इस साल अपना पहला T20 वर्ल्ड कप खेलेंगी। आशा शोभना ने इसी साल भारत के लिए वनडे में 32 साल की उम्र में डेब्यू कर इतिहास रचा था। तब वह ऐसा करने वाली भारत की सबसे उम्रदराज क्रिकेटर बनीं थी। महज 2 वनडे और 3 T20I मैच खेलने के बाद ही उन्हें पहली बार T20 टीम में शामिल कर लिया गया है। 

भारतीय ऑलराउंडर श्रेयंका पाटिल भी उन खुशकिस्मत खिलाड़ियों में शुमार हैं, जो अपने पहले T20 वर्ल्ड कप में सनसनी मचाने के लिए तैयार हैं। पिछले WPL सीजन का खिताब RCB के साथ जीतने वाले श्रेंयका महज एक साल से कम समय के भीतर ही टीम इंडिया का अहम हिस्सा बन चुकी हैं। 

WPL से बटोरी सुर्खियां

सजीवन सजना WPL 2024 में शानदार प्रदर्शन करते हुए इसी साल टीम के लिए डेब्यू किया और अब अपना पहला T20 वर्ल्ड कप खेलने UAE जा रही हैं। WPL 2024 के पहले मैच में उन्होंने आखिरी गेंद पर दिल्ली के खिलाफ छक्का लगाकर अपनी टीम मुंबई इंडियंस को शानदार जीत दिलाई थी। अरुंधति रेड्डी वैसे तो 2018 से टीम का हिस्सा हैं लेकिन उन्हें अब जाकर अपना पहला T20 वर्ल्ड कप खेलने का मौका मिलने जा रहा है। 

ICC महिला T20 वर्ल्ड कप 2024 के लिए भारतीय महिला क्रिकेट टीम: हरमनप्रीत कौर (कप्तान), स्मृति मंधाना, शेफाली वर्मा, दीप्ति शर्मा, जेमिमा रोड्रिग्स, ऋचा घोष (विकेटकीपर), यस्तिका भाटिया, पूजा वस्त्राकर, रेणुका सिंह ठाकुर, दयालन हेमलता, आशा शोभना, राधा यादव, श्रेयंका पाटिल, सजीवन सजना, अरुंधति रेड्डी। 

ट्रेवलिंग रिजर्व: उमा छेत्री, तनुजा कंवर, साइमा ठाकोर। 

यह भी पढ़ें:

Women T20 World Cup 2024: इंग्लैंड टीम का ऐलान, इन 2 प्लेयर्स को मिली पहली बार एंट्री; इस खिलाड़ी के हाथों में कमान

क्रिकेट के इतिहास में पहली बार हुआ ऐसा, 3 सुपर ओवर के बाद निकला T20 मैच का नतीजा

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement