Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. 2020 के बाद बदल गया पूरा गेम, रूट बने टेस्ट क्रिकेट के असली GOAT, विराट दूर-दूर तक नहीं

2020 के बाद बदल गया पूरा गेम, रूट बने टेस्ट क्रिकेट के असली GOAT, विराट दूर-दूर तक नहीं

श्रीलंका के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में इंग्लिश बल्लेबाज जो रूट ने दो शतक जड़े। रूट ने इसी के साथ कई महान रिकॉर्ड अपने नाम कर लिए हैं। वह अब इंग्लैंड के लिए टेस्ट क्रिकेट में सबसे ज्यादा शतक जड़ने वाले बल्लेबाज भी बन गए हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 01, 2024 14:40 IST
virat kohli vs joe root- India TV Hindi
Image Source : GETTY / INDIA TV विराट कोहली बनाम जो रूट

विराट कोहली...द गोट यानी कि द ग्रेटेस्ट ऑफ ऑल टाइम। आप इन्हें रन मशीन भी कह सकते हैं। पिछले एक दशक से भारतीय क्रिकेट के बोझ को उन्होंने अपने कंधों पर संभाल रखा है। साल 2013 में सचिन तेंदुलकर के रिटायरमेंट के बाद सवाल यह था कि भला कौन उनकी जगह लेगा। सवाल जितना बड़ा, जवाब विराट कोहली ने उतनी ही आसानी के साथ दे डाला। इस 11 साल में विराट कोहली ने अपने करियर में कई उतार-चढ़ाव देखें, लेकिन कभी भी ऐसा महसूस नहीं हुआ कि मौजूदा दौर का कोई भी अन्य खिलाड़ी उनके आस-पास भी है। मगर अब जो रूट ने क्रिकेट फैंस को यह अहसास दिला दिया है कि उन्हें भी इस लीग में शामिल किया जाए जिसमें फैंस विराट कोहली को काउंट करते आ रहे हैं। हालांकि उन्होंने ऐसा सिर्फ टेस्ट फॉर्मेट में किया है, लेकिन टेस्ट में बेस्ट बनना आसान काम थोड़ी है।

कौन है टेस्ट क्रिकेट का रियल किंग

टेस्ट, क्रिकेट का सबसे पुराना फॉर्मेट है। आज भी इसे क्रिकेट का असली रूप कहा जाता है। रूट ने अब इस फॉर्मेट में पूरी तरह से अपना दबदबा बना लिया है। साल 2020 से पहले तक रूट को टेस्ट क्रिकेट से ज्यादा कुछ हासिल नहीं हुआ था। 2020 का वो दौर जहां विराट कोहली अपने करियर के सबसे निचले पड़ाव में जाते हैं और इसी समय, जो रूट उस पेस को हासिल करते हैं जिसने कभी सचिन तेंदुलकर, डॉन ब्रैडमैन जैसे कई क्रिकेटरों को महान बनाया। विराट कोहली को आज भी मॉडर्न डे क्रिकेट का गोट कहा जाता, ऐसे में रूट की तुलना भी उन्हीं से करना बेहतर होगा। 

2020 के बाद रूट ने बदल डाला सारा खेल

विराट कोहली बनाम जो रूट। साल 2020 से टेस्ट क्रिकेट में दोनों बल्लेबाजों के आंकड़ों पर एक नजर डालें तो, विराट कोहली, जो रूट के सामने किसी आम खिलाड़ी की तरह लगते हैं। विराट कोहली को अगर कोई खिलाड़ी टक्कर दे डाले तो उस खिलाड़ी को काफी बड़ा दर्जा दे दिया जाता है। यहां तो जो रूट ने विराट कोहली को अपने सामने टिकने तक नहीं दिया। 2020 के बाद एक और जहां विराट कोहली ने 29 टेस्ट मैचों में 33.59 की औसत से 1646 रन बनाए हैं। वहीं रूट ने इसी दौरान 55.14 की औसत से 5018 रन बना दिए। विराट के नाम 2020 के बाद से टेस्ट क्रिकेट में सिर्फ 2 शतक है, वहीं रूट ने 17 शतक ठोक डाले। 

रूट ने बनाम अपना दबदबा

दो और सत्रह का यह अंतर ही काफी है बताने के लिए कि जो रूट किस गति से इस फॉर्मेट में अपना डोमिनेंट बनते जा रहे हैं। रूट और विराट के आंकड़े भी इस बात की गवाही दे रहे हैं कि रूट को अब टेस्ट क्रिकेट का असली किंग घोषित कर देना चाहिए। रूट ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 144 मैचों में 50.33 की औसत से 12131 रन बनाए हैं। वहीं विराट कोहली के नाम 113 मैचों में 49.16 की औसत से 8848 रन हैं। विराट कोहली इस रेस में रूट से कब इतने ज्यादा पीछे रह गए पता ही नहीं चल सका। विराट कोहली ने टेस्ट क्रिकेट में कुल 29 शतक जड़े हैं। वहीं रूट के नाम अब 34 शतक हैं। श्रीलंका के खिलाफ खेली जा रही टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले में रूट ने दोनों पारियों में शतक जड़ा है।

FAB 4 में रूट सबसे आगे

फैब 4 यानी कि ऐसे चार बल्लेबाज जिन्होंने मॉडर्न डे क्रिकेट में अपनी बल्लेबाजी से राज किया। इसमें विराट कोहली और जो रूट के अलावा केन विलियमसन और स्टीव स्मिथ का नाम भी शामिल है। टेस्ट क्रिकेट में फैब 4 के शतक के बारे में बात की जाए तो रूट किसी स्पोर्ट्स कार की तेजी से आगे बढ़ रहे हैं। जनवरी 2021 तक टेस्ट क्रिकेट में रूट के नाम इन चार बल्लेबाजों में सबसे कम शतक थे, लेकिन आज रूट इस लिस्ट में टॉप पर हैं। जनवरी 2021 में रूट के नाम 17 शतक,  विराट के नाम 27 शतक, स्टीव स्मिथ के नाम 26 शतक और विलियमसन के नाम 23 शतक थे। आज रूट 34 शतकों के साथ नंबर 1 पर मौजूद हैं, वहीं दूसरे स्थान पर केन विलियमसन हैं। जिसने नाम 32 शतक हैं। तीसरे स्थान पर 32 शतक स्मिथ के नाम हैं। वहीं विराट कोहली ने 29 शतक बनाए हैं।

यह भी पढ़ें

Paris Paralympics 2024 Schedule: भारत का चौथे दिन रहेगा ये शेड्यूल, इन मेडल इवेंट्स में हिस्सा लेंगे एथलीट्स

इस स्टार ऑलराउंडर ने अचानक संन्यास का कर दिया ऐलान, CSK के लिए झटके सबसे ज्यादा विकेट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement