Wednesday, October 16, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. वेस्टइंडीज ने महिला T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह, कामरान गुलाम ने डेब्यू टेस्ट में लगाया शतक, खेल की 10 बड़ी खबरें

वेस्टइंडीज ने महिला T20 वर्ल्ड कप के सेमीफाइनल में बनाई जगह, कामरान गुलाम ने डेब्यू टेस्ट में लगाया शतक, खेल की 10 बड़ी खबरें

Sports Top 10: यूएई में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में वेस्टइंडीज की टीम ने इंग्लैंड के खिलाफ ग्रुप मुकाबले में 6 विकेट से जीत हासिल करने के साथ सेमीफाइनल में अपनी जगह को पक्का कर लिया है। वहीं कामरान गुलाम अपने डेब्यू टेस्ट मैच में शतक लगाने में कामयाब हुए।

Written By: Abhishek Pandey
Updated on: October 16, 2024 10:31 IST
INDIA TV- India TV Hindi
Image Source : INDIA TV INDIA TV

Sports Top 10: वेस्टइंडीज की महिला टीम ने यूएई में खेले जा रहे आईसीसी महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में अपने आखिरी ग्रुप मुकाबले में इंग्लैंड की टीम के खिलाफ 6 विकेट से जीत हासिल करने के साथ सेमीफाइनल के लिए अपनी जगह को पक्का कर लिया है। दुबई के स्टेडियम में खेले गए इस मुकाबले में इंग्लैंड महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 141 रनों का स्कोर बनाया था वहीं इस टारगेट को विंडीज टीम ने 18 ओवर्स में ही हासिल कर लिया। पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान के मैदान पर खेले जा रहे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले के पहले दिन पाकिस्तानी टीम से डेब्यू कर रहे बल्लेबाज कामरान गुलाम के बल्ले से बेहतरीन शतकीय पारी देखने को मिली। पाकिस्तान की टीम ने दिन का खेल खत्म होने पर 5 विकेट के नुकसान पर 259 रन बना लिए थे।

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 में सेमीफाइनल की चारों टीमें हुईं तय

महिला टी20 वर्ल्ड कप 2024 का कारवां अपने अंतिम पड़ाव की तरफ पहुंच चुका है। इस बार टूर्नामेंट में कुल 10 टीमें ने हिस्सा लिया। सभी टीमों ने सेमीफाइनल में जाने के लिए पुरजोर कोशिश, लेकिन अंत में बाजी चार टीमों के हाथ लगी, जिन्होंने सेमीफाइनल में एंट्री मारी है। ग्रुप-ए से सेमीफाइनल के लिए ऑस्ट्रेलिया और न्यूजीलैंड, तो ग्रुप बी से वेस्टइंडीज और साउथ अफ्रीका की टीमों ने क्वालीफाई किया है। पहला सेमीफाइनल मुकाबला ऑस्ट्रेलिया और साउथ अफ्रीका के बीच 17 अक्टूबर को दुबई में खेला जाएगा। वहीं दूसरा सेमीफाइनल वेस्टइंडीज और न्यूजीलैंड के बीच 18 अक्टूबर को शारजाह स्टेडियम में होगा।

भारत के खिलाफ टेस्ट सीरीज से पहले न्यूजीलैंड टीम को लगा बड़ा झटका

भारत और न्यूजीलैंड के बीच तीन टेस्ट मैचों की सीरीज का आगाज 16 अक्टूबर से होना है। दोनों टीमों के बीच पहला मुकाबला बेंगलुरु के एम. चिन्नास्वामी स्टेडियम में खेला जाएगा। लेकिन इससे पहले ही न्यूजीलैंड की टीम को तगड़ा झटका लगा है। कीवी टीम के तेज गेंदबाज बेन सियर्स चोटिल होने की वजह से भारत के खिलाफ होने वाली पूरी टेस्ट सीरीज से बाहर हो गए हैं। बेन सियर्स को श्रीलंका के खिलाफ टेस्ट सीरीज के दौरान बाएं घुटने में दर्द का अनुभव हुआ। इसके बाद उनका स्कैन करवाया गया। स्कैन में उनके मेनिस्कस में दरार का पता। इससे उनके भारत आने में देरी हुई। फिर मेडिकल सलाह के बाद उन्हें सीरीज से बाहर करने का फैसला लिया गया है।

रोहित शर्मा ने मोहम्मद शमी की फिटनेस को लेकर दिया बड़ा अपडेट

भारतीय टीम के कप्तान रोहित शर्मा ने तेज गेंदबाज मोहम्मद शमी की फिटनेस को लेकर अब अपने बयान के जरिए बड़ा अपडेट दिया है। रोहित ने बताया कि मोहम्मद शमी को घुटनों में सूजन आ गई, जिससे उन्हें वापस जाना पड़ा है। रोहित ने कहा कि शमी को फिर से शुरुआत करनी पड़ी है। मोहम्मद शमी इस वक्त डॉक्टरों और फिजियो के साथ एनसीए में हैं। रोहित ने ये भी कह दिया कि हम पूरी तरह से फिट नहीं होने पर शमी को ऑस्ट्रेलिया नहीं ले जाना चाहते। इसके साथ ही शमी के बारे में रोहित ने भी कहा कि ईमानदारी से कहूं तो ऑस्ट्रेलिया सीरीज के लिए उन पर फैसला करना मुश्किल है।

बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने कोच चंडिका हथुरूसिंघे को किया निलंबित

बांग्लादेश की टीम ने हाल ही में भारत का दौरा किया था। जहां दोनों टीमों के बीच दो टेस्ट और तीन टी20 मैचों की सीरीज खेली गई थी। इस सीरीज के दौरान बांग्लादेश की टीम को एक भी जीत नहीं मिल सकी थी। इसी बीच बांग्लादेश क्रिकेट बोर्ड ने एक बड़ा फैसला लिया है और बांग्लादेश के हेड कोच चंडिका हथुरूसिंघे को निलंबित करने के साथ ही उसके तुरंत बाद उन्हें बर्खास्त भी कर दिया गया है। फिल सिमंस को अब चंडिका हथुरूसिंघे की जगह टीम अंतरिम नया हेड कोच नियुक्त किया गया है।

कामरान गुलाम ने डेब्यू टेस्ट मैच में खेली शतकीय पारी

पाकिस्तान और इंग्लैंड के बीच मुल्तान के मैदान पर खेले जा रहे तीन मैचों की टेस्ट सीरीज के दूसरे मुकाबले के पहले दिन पाकिस्तानी टीम की तरफ से डेब्यू मैच खेल रहे कामरान गुलाम के बल्ले से शतकीय पारी देखने को मिली। कामरान गुलाम को बाबर आजम की जगह इस टेस्ट में खेलने का मौका मिला है। कामरान गुलाम नंबर चार पर टेस्ट डेब्यू करते हुए शतक जड़ने वाले वर्ल्ड क्रिकेट के छठे बल्लेबाज हैं। इससे पहले साल 2000 में बांग्लादेश के अमीनुल इस्माल ने भी ऐसा किया था। कामरान पहले दिन के खेल में 118 रनों की पारी खेलने के बाद पवेलियन लौटे।

आयरलैंड महिला टीम की नई कप्तान बनी गैबी लुईस

आयरलैंड महिला टीम जो इस बार इस बार महिला टी20 वर्ल्ड कप के लिए क्वालीफाई नहीं कर पाई थी उन्होंने अब अपनी टीम के कप्तान बदलने का ऐलान किया है। आयरलैंड ने अपनी सबसे सीनियर खिलाड़ी लौरा डेलानी को कप्तान से हटा दिया है। आयरलैंड ने लौरा डेलानी की जगह गैबी लुईस को अपनी टीम का नया कप्तान बनाया है।आयरलैंड के लिए लौरा डेलानी ने 207 मैचों में कप्तानी की है। वहीं वह पिछले आठ सालों ने कप्तान हैं। इतनी बड़ी खिलाड़ी को कप्तानी से हटाने का फैसला लेना आयरलैंड क्रिकेट के लिए भी आसान काम नहीं था।

कामरान गुलाम ने शतक लगाने के बाद बाबर की जगह पर दिया बयान

इंग्लैंड के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में पाकिस्तानी टीम की शुरुआत अच्छी नहीं रही है। जब पाकिस्तानी टीम के कप्तान शान मसूद और अब्दुला शफीक बड़ी पारियां नहीं खेल पाए। इसके बाद सैम अयूब और डेब्यू कर रहे कामरान गुलाम ने बड़ी साझेदारी की। गुलाम ने 224 गेंद पर 118 रन की धैर्यपूर्ण पारी खेली और डेब्यू टेस्ट में शतक बनाने वाले 13वें पाकिस्तानी बल्लेबाज बन गए। कामरान गुलाम ने पहले दिन के खेल के बाद बाबर आजम को लेकर पूछे गए सवाल के जवाब में कहा कि हां, उनकी (बाबर) जगह खेलने का दबाव था लेकिन मुझे लगता है कि सफल होने की मेरी इच्छा ने उस दबाव को खत्म कर दिया।

श्रीलंका के खिलाफ 2 टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलेगी न्यूजीलैंड की टीम

भारत के दौरे पर तीन टेस्ट मैचों की सीरीज खेलने पहुंची न्यूजीलैंड की टीम इस दौरे के खत्म होने के ठीक बाद श्रीलंका का दौरा करेगी जहां पर उसे 2 टी20 और तीन वनडे मैचों की सीरीज खेलनी है। इस दौरे के पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है जिसमें 9 नवंबर से 2 मैचों की टी20 सीरीज खेली जाएगी और उसके बाद वनडे सीरीज का आगाज 13 नवंबर से होगा जिसमें आखिरी मुकाबला 19 नवंबर तक खेला जाएगा।

एशेज 2025-26 के पूरे शेड्यूल का हुआ ऐलान

ऑस्ट्रेलियाई क्रिकेट टीम को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप के चौथे संस्करण में इंग्लैंड के खिलाफ अपने घर पर 5 मैचों की एशेज टेस्ट सीरीज खेलनी है, जिसको लेकर क्रिकेट ऑस्ट्रेलिया की तरफ से पूरे शेड्यूल का ऐलान कर दिया गया है। दोनों टीमें के बीच पर्थ के नए स्टेडियम ऑप्टस में 21 से 25 नवंबर तक सीरीज का पहला टेस्ट मुकाबला खेला जाएगा। इस सीरीज का दूसरा मैच 4 से 8 दिसंबर तक ब्रिस्बेन के गाबा मैदान पर खेला जाएगा जो पिंक बॉल टेस्ट मैच होगा। एशेज के इतिहास में साल 1982-83 के बाद ऐसा पहली बार हो रहा है कि ऑस्ट्रेलिया की मेजबानी में पर्थ में पहला टेस्ट मैच खेला जा रहा है।

टी20 इंटरनेशनल डेब्यू मैच में दुनिथ वेल्लालागे ने दिखाया कमाल

वेस्टइंडीज की टीम इस समय श्रीलंका के दौरे पर है, जहां पर वह अभी मेजबान टीम के खिलाफ तीन मैचों की टी20 सीरीज खेल रही है। इस सीरीज के पहले मैच को जहां वेस्टइंडीज की टीम ने 5 विकेट से अपने नाम किया था तो वहीं दूसरे मुकाबले को मेजबान श्रीलंका ने एकतरफा तरीके से 73 रनों से अपने नाम करने के साथ सीरीज को 1-1 की बराबरी पर ला दिया है। दूसरे मुकाबले में श्रीलंकाई टीम के 21 साल के बाएं हाथ के स्पिनर दुनिथ वेल्लालागे का कमाल देखने को मिला जो टी20 इंटरनेशनल में अपना डेब्यू मुकाबला खेल रहे थे। वेल्लालागे ने अपने 4 ओवर्स में सिर्फ 9 रन देने के साथ तीन विकेट हासिल किए और वेस्टइंडीज की टीम को सिर्फ 89 के स्कोर पर समेटने में अहम भूमिका भी अदा की।

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement