Wednesday, September 18, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. BCCI ने वीवीएस लक्ष्मण को फिर से दी बड़ी जिम्मेदारी, इस रोल में आएंगे नजर

BCCI ने वीवीएस लक्ष्मण को फिर से दी बड़ी जिम्मेदारी, इस रोल में आएंगे नजर

भारत के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को बीसीसीआई ने एक बड़ी जिम्मेदारी दी है। लक्ष्मण ने भारत के लिए साल 1996 से लेकर साल 2012 तक क्रिकेट खेला है।

Written By: Rishikesh Singh
Published on: August 15, 2024 21:46 IST
VVS Laxman- India TV Hindi
Image Source : GETTY टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा के साथ वीवीएस लक्ष्मण

भारतीय क्रिकेट टीम के खिलाड़ी इन दिनों घरेलू टूर्नामेंट के लिए तैयारी कर रहे हैं। वहीं टीम इंडिया सितंबर के महीने में इंटरनेशनल क्रिकेट में वापसी करेगी। इसी बीच बीसीसीआई ने टीम इंडिया के पूर्व बल्लेबाज वीवीएस लक्ष्मण को एक बड़ी जिम्मेदारी दी है। वीवीएस लक्ष्मण बेंगलुरु में नेशनल क्रिकेट अकादमी के प्रमुख के रूप में अपना कार्यकाल कम से कम एक साल के लिए बढ़ाएंगे। उनके शुरुआती तीन सालों के लिए किया गया कॉन्ट्रैक्ट सितंबर 2024 में खत्म हो रहा है। ऐसे में बीसीसीआई को इस पद के लिए कोई फैसला लेना था और उन्होंने लक्ष्मण के कार्यकाल को बढ़ा दिया है।

लक्ष्मण को मिलेगा इन दिग्गजों का साथ

लक्ष्मण का नाम एक आईपीएल फ्रेंचाइजी द्वारा मुख्य कोच पद के लिए आगे किया जा रहा था, लेकिन अब वह फिर से एनसीए में अपने पद को संभालेंगे। ऐसे में आईपीएल में उनका कोई रोल नहीं होगा। उन्हें कोचों की टीम द्वारा सहायता मिलने की संभावना है, जिसमें शितांशु कोटक, साईराज बहुतुले और हृषिकेश कानिटकर शामिल हैं, जो भारतीय घरेलू क्रिकेट के सभी दिग्गज हैं। लक्ष्मण के कॉन्ट्रैक्ट का विस्तार बेंगलुरु के बाहरी इलाके में एक नए अत्याधुनिक एनसीए परिसर के उद्घाटन से पहले हुआ है, जिसकी नींव कर्नाटक सरकार द्वारा भूमि स्वीकृत किए जाने के 14 साल बाद जनवरी 2022 में रखी गई थी। 99 साल की लीज पर इसे बीसीसीआई को दिया गया है।

बेंगलुरु में तैयार हुआ नया NCA

नए एनसीए में कम से कम 100 पिचें होंगी। जिसमें से 45 पिचें इनडोर सुविधाएं के साथ हैं। इसमें तीन इंटरनेशनल आकार के मैदान, एक आधुनिक रिहैब सेंटर, आवास सुविधाएं और ओलंपिक आकार के पूल, कई अन्य सुविधाओं के अलावा, नए एनसीए का निर्माण अपने अंतिम चरण में है। इस एनसीए की अगले साल की शुरुआत से चालू होने की संभावना है। एनसीए में अपने पहले तीन साल के कार्यकाल के दौरान, लक्ष्मण ने इंजरी मैनेजमेंट, प्लेयर रिहैब, कोचिंग शेड्यूल और महिला क्रिकेट के लिए रोडमैप तैयार करने के लिए अपने साथी राहुल द्रविड़ द्वारा निर्धारित प्रक्रियाओं को आगे बढ़ाया।

यह भी पढ़ें

Delhi Premier League 2024: दिल्ली की सबसे बड़े लीग के लिए हो जाइए तैयार, जानें सभी टीमों का स्क्वाड और शेड्यूल

NCA में होगी ओलंपिक मेडल जीतने की तैयारी, BCCI के एक फैसले से हजारों एथलीट्स की बदली जिंदगी

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement