Thursday, September 19, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. श्रीलंकाई खिलाड़ी ने तोड़ा स्मृति मंधाना का रिकॉर्ड, इस मामले में बनी दूसरी एशियाई युवा प्लेयर

श्रीलंकाई खिलाड़ी ने तोड़ा स्मृति मंधाना का रिकॉर्ड, इस मामले में बनी दूसरी एशियाई युवा प्लेयर

श्रीलंका की महिला टीम अभी आयरलैंड के दौरे पर है जहां पर तीन मैचों की वनडे सीरीज के पहले मुकाबले में उन्हें तीन विकेट से हार का सामना करना पड़ा। इस मैच में श्रीलंका टीम की युवा ओपनिंग बल्लेबाज विश्मी गुणरत्ने के बल्ले से शानदार शतकीय पारी देखने को मिली जिसके दम पर वह एक खास लिस्ट का हिस्सा बन गई हैं।

Written By: Abhishek Pandey
Published on: August 17, 2024 8:14 IST
Vishmi Gunaratne- India TV Hindi
Image Source : GETTY विश्मी गुणरत्ने बनी वनडे में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाली दूसरी एशियाई महिला खिलाड़ी।

आईसीसी वुमेंस चैंपियनशिप के मुकाबले खेलने के लिए श्रीलंका की महिला टीम अभी आयरलैंड के दौरे पर 3 मैचों की वनडे सीरीज खेलने पहुंची हुई है। इस सीरीज का पहला मुकाबला बेलफास्ट के मैदान पर 16 अगस्त को खेला गया जिसमें श्रीलंका महिला टीम की युवा ओपनिंग बल्लेबाज विश्मी गुणरत्ने के बल्ले से मैच में शानदार शतकीय पारी देखने को मिली। हालांकि उनका ये शतक टीम को जीत दिलाने के लिए नाकाफी साबित हुआ। इसके बावजूद विश्मी ने अपना नाम एक खास लिस्ट में जरूर शामिल करवा लिया। विश्मी अब एशिया की दूसरी सबसे कम उम्र की महिला खिलाड़ी बन गई हैं जिनके नाम वनडे में शतक लगाने का रिकॉर्ड दर्ज है।

विश्मी ने स्मृति मंधाना के रिकॉर्ड को तोड़ा

महिला वनडे क्रिकेट में सबसे कम उम्र में एशियाई खिलाड़ी के तौर पर शतक लगाने का रिकॉर्ड मिताली राज के नाम पर है जिन्होंने साल 1999 में आयरलैंड महिला टीम के खिलाफ सिर्फ 16 साल 205 दिन की उम्र में शतकीय पारी खेली थी। वहीं अब इस लिस्ट में दूसरे नंबर पर विश्मी का नाम शामिल हो गया है जिन्होंने 18 साल 360 दिन की उम्र में वनडे में शतक लगाने का कारनामा किया है। विश्मी ने आयरलैंड के खिलाफ सीरीज के पहले वनडे मैच में 98 गेंदों का सामना करते हुए कुल 101 रनों की पारी खेली जिसमें कुल 9 चौकों के साथ तीन छक्के भी शामिल थे।

महिला वनडे में सबसे कम उम्र में शतक लगाने वाली खिलाड़ी

मिताली राज - 16 साल 205 दिन उम्र (बनाम आयरलैंड महिला टीम, साल 1999)

विश्मी राज - 18 साल 360 दिन उम्र (बनाम आयरलैंड महिला टीम, साल 2024)

स्मृति मंधाना - 19 साल 202 दिन उम्र (बनाम ऑस्ट्रेलिया महिला टीम, साल 2016)

दीप्ति शर्मा - 19 साल 264 दिन उम्र (बनाम आयरलैंड महिला टीम, साल 2017)

विश्मी की पारी पर भारी पड़ी ओर्ला प्रेंडरगैस्ट का शतक

विश्मी गुणरत्ने की शतकीय पारी के दम पर श्रीलंकाई महिला टीम ने पहले बल्लेबाजी करते हुए 50 ओवर्स में 8 विकेट के नुकसान पर 260 रनों का स्कोर बनाया था। इसके बाद टारगेट का पीछा करने उतरी आयरलैंड महिला टीम ने एक समय 138 के स्कोर तक अपने 4 विकेट गंवा दिए थे। यहां से ओर्ला प्रेंडरगैस्ट ने एक छोर से पारी को संभालते हुए टीम को जीत दिलाने की जिम्मेदारी को उठाया और 107 गेंदों में 122 रनों की नाबाद मैच विनिंग पारी खेली। आयरलैंड महिला टीम ने 261 रनों के टारगेट को 4 गेंद शेष रहते हुए हासिल करने के साथ इस सीरीज में 1-0 की बढ़त भी बना ली है। ये आयरलैंड महिला टीम की 50 ओवर्स फॉर्मेट में श्रीलंका के खिलाफ पहली जीत भी है।

ये भी पढ़ें

विनेश फोगाट वापस ले सकती हैं अपना रिटायरमेंट, सोशल मीडिया पर एक पोस्ट से मचाई सनसनी

T20 वर्ल्ड कप की मेजबानी करना चाहता है ये अफ्रीकी देश, आखिरी बार 2003 में होस्ट किया था ये ICC टूर्नामेंट

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement