Tuesday, September 24, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. कानपुर में एक नहीं कई कीर्तिमान रचेंगे विराट कोहली, 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

कानपुर में एक नहीं कई कीर्तिमान रचेंगे विराट कोहली, 147 साल के टेस्ट क्रिकेट इतिहास में पहली बार होगा ऐसा

बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में विराट कोहली का बल्ला शांत रहा लेकिन फिर भी उन्होंने घरेलू मैदान पर 12 हजार रन पूरे करने का रिकॉर्ड अपने नाम किया। अब भारत और बांग्लादेश के बीच दूसरा टेस्ट मैच कानपुर में खेला जाएगा जहां कोहली की नजर कई कीर्तिमान बनाने पर होगी।

Written By: Vanson Soral @VansonSoral
Updated on: September 24, 2024 10:29 IST
Virat Kohli- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली

विराट कोहली, मौजूदा वक्त में दुनिया के सबसे बड़े क्रिकेटर। जब भी कोहली मैदान पर उतरते हैं, तो कोई न कोई रिकॉर्ड उनके निशाने पर होता है। बांग्लादेश के खिलाफ पहले टेस्ट मैच में भले ही विराट कोहली का बल्ला नहीं चला लेकिन उन्होंने दोनों पारियों में कुल 23 रन बनाने के बावजूद इतिहास रच दिया। दरअसल, दूसरी पारी में कोहली के बल्ले से 17 रन की पारी निकली जिसकी बदौलत उन्होंने घरेलू मैदान पर 12000 रन पूरे कर लिए। सचिन तेंदुलकर के बाद ये मुकाम हासिल करने वाले वह भारत के दूसरे बल्लेबाज बने। उन्होंने अपने 219वें मैच में यह रिकॉर्ड अपने नाम किया।

पहले टेस्ट में कोहली भले ही बड़ी पारी नहीं खेल पाए लेकिन कानपुर में खेले जाने वाले दूसरे टेस्ट में उनकी नजर ना केवल बड़े स्कोर पर होगी बल्कि कई बड़े रिकॉर्ड भी उनके निशाने पर होंगे। दरअसल, विराट कोहली के पास कानपुर के ग्रीन पार्क स्टेडियम में बड़ा मुकाम हासिल करने का मौका होगा। अगर वह दूसरे टेस्ट में 129 रन बनाने में कामयाब हो जाते हैं तो टेस्ट क्रिकेट में 9000 रन पूरे कर लेंगे। ऐसा करने वाले वह सिर्फ चौथे भारतीय बल्लेबाज होंगे। इससे पहले सुनील गावस्कर, सचिन तेंदुलकर और राहुल द्रविड़ ही इस आंकड़े को छूने में कामयाब रहे हैं। 

कोहली के निशाने पर सचिन का रिकॉर्ड

यही नहीं, दूसरे टेस्ट में विराट कोहली की नजर इंटरनेशनल क्रिकेट में सचिन तेंदुलकर के बड़े रिकॉर्ड तोड़ने पर भी लगी होगी। इस रिकॉर्ड से वह मात्र 35 रन दूर है। अगर वह ऐसा करने में कामयाब होते हैं तो वह इंटरनेशनल क्रिकेट में 600 से कम पारियों में 27 हजार रन बनाने वाले दुनिया के पहले क्रिकेटर बन जाएंगे। टेस्ट क्रिकेट के 147 साल के इतिहास में ऐसा पहली बार होगा जब कोई क्रिकेटर 600 से कम पारियों में 27 हजार रन का आंकड़ा छुएगा। फिलहाल, सबसे तेज 27 हजार रन बनाने का रिकॉर्ड सचिन तेंदुलकर के नाम है, जिन्होंने 623 पारियों में यह उपलब्धि हासिल की थी। कोहली के नाम 593 पारियों में 26965 रन दर्ज हैं। इंटरनेशनल क्रिकेट में अब तक दुनियाभर के केवल तीन ही बल्लेबाज 27 हजार रन बना पाए हैं। इसमें सचिन तेंदुलकर, श्रीलंका के कुमार संगकारा और रिकी पोंटिंग शामिल हैं। 

डॉन ब्रैडमैन का रिकॉर्ड खतरे में

कोहली के पास कानपुर टेस्ट में डॉन ब्रैडमैन को पीछे छोड़ने का भी मौका होगा। कोहली अगर पहले टेस्ट मैच में शतक लगाने में सफल होते हैं तो वह टेस्ट क्रिकेट में शतक जड़ने के मामलें में ब्रैडमैन को पीछे छोड़ देंगे। ब्रैडमैन के नाम टेस्ट में 29 शतक हैं। एक शतक जड़ते ही कोहली टेस्ट में 30 शतक जड़ देंगे। कोहली दूसरे टेस्ट में 3 कैच लपकते ही सचिन तेंदुलकर का बड़ा रिकॉर्ड भी तोड़ देंगे। सचिन तेंदुलकर के नाम टेस्ट में 115 कैच दर्ज हैं जबकि विराट ने 113 कैच लपके हैं। इसके अलावा कोहली 7 चौके जड़ते ही टेस्ट में अपने 1000 चौके पूरे कर लेंगे। 

यह भी पढ़ें:

IND vs BAN: दूसरे टेस्ट में भी नहीं खेल पाएंगे सरफराज खान, ये है बड़ी वजह

ENG vs AUS तीसरे ODI में ऐसी होगी पिच, Dream 11 टीम में इन खिलाड़ियों को करें शामिल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement