Saturday, September 14, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. Virat Kohli vs Shubman Gill: 25 साल की उम्र में कौन किस पर भारी, किंग का ताज मिलना अभी भी मुश्किल

Virat Kohli vs Shubman Gill: 25 साल की उम्र में कौन किस पर भारी, किंग का ताज मिलना अभी भी मुश्किल

Virat Kohli vs Shubman Gill: शुभमन गिल को आने वाले समय में ऑल फॉर्मेट प्लेयर के तौर पर देखा जा रहा है। हालांकि शुभमन गिल मौजूदा समय में खराब फॉर्म में हैं।

Written By: Rishikesh Singh
Updated on: September 08, 2024 8:35 IST
Virat Kohli vs Shubman Gill- India TV Hindi
Image Source : GETTY विराट कोहली बनाम शुभमन गिल

Virat Kohli vs Shubman Gill: शुभमन गिल आज यानी कि 08 सितंबर 2024 को 25 साल के हो गए हैं। गिल को मॉडर्न डे क्रिकेट के सबसे बेहतरीन बल्लेबाजों में से एक माना जाता है। कुछ लोगों का तो यह तक मानना है कि गिल आने वाले समय में भारतीय क्रिकेट में उस भूमिका को निभाएंगे जो आज के दिन विराट कोहली और कुछ साल पहले तक सचिन तेंदुलकर निभाया करते थे। इस बात में कोई शक नहीं है कि गिल भारतीय क्रिकेट में काफी अहम रोल निभा रहे हैं, लेकिन क्या इतनी जल्दी विराट कोहली के साथ उनकी तुलना करना सही है।

विराट कोहली के मौजूदा स्टेट्स शुभमन गिल के स्टेट्स के मुकाबले काफी बड़े हैं। विराट ने क्रिकेट के तीनों फॉर्मेट में जमकर रन बनाए हैं। शुभमन गिल की तुलना विराट कोहली से उनके मौजूदा स्टेट के आधार पर करना सही नहीं होगा। ऐसे में विराट जब 25 साल के थे, उस वक्त के उनके स्टेट्स को शुभमन गिल के मौजूदा स्टेट्स के कंपेयर किया जा सकता है। जिसके आधार पर यह फैसला लिया जा सकता है कि शुभमन गिल आने वाले समय में विराट कोहली की जगह ले सकते हैं या नहीं।

25 साल के विराट के सामने गिल के आंकड़े

शुभमन गिल ने 25 साल की उम्र में भारत के लिए 25 टेस्ट मैचों में 46 पारियां खेली हैं। जहां उन्होंने 35.52 की औसत से बल्लेबाजी करते हुए 1492 रन बनाए हैं। वनडे में शुभमन गिल ने 47 पारियों में 58.2 के औसत से 2328 रन बनाए हैं। गिल का औसत वनडे फॉर्मेट में काफी कमाल का रहा है। वहीं बात करें टी20 इंटरनेशनल के बारे में तो शुभमन गिल ने 21 पारियों में 30.42 के औसत से 578 रन बनाए हैं। दूसरी ओर टीम इंडिया और दुनिया के क्रिकेटिंग आइकन बन चुके विराट कोहली ने अपने युवा दौर से ही तेवर दिखाने शुरू कर दिए थे। विराट कोहली ने सिर्फ 25 साल ही उम्र में ही कई मैच जिताऊं पारियां खेल डाली थी। 

जब विराट कोहली 25 साल के हुए थे तो उन्होंने भारत के लिए 31 टेस्ट पारियों में 42 की औसत से 2503 रन बना डाले थे। दूसरी ओर वनडे फॉर्मेट में भी वह कमाल की बल्लेबाजी कर रहे थे। जहां उन्होंने 112 पारियों में 4919 रन 52.3 के औसत से बनाए थे। विराट कोहली ने इतनी पारियों में बल्लेबाजी करने के बाद भी 50+ के औसत को बनाए रखा था। बात करें टी20 इंटरनेशनल के बारे में तो विराट कोहली ने 19 पारियों में 34.5 के औसत से 587 रन बनाए थे। विराट कोहली ने इसके बाद टी20 इंटरनेशनल में अपने स्टेट्स में काफी सुधार किया और लगातार कई वर्ल्ड कप में भारतीय टीम के लिए टॉप स्कोरर भी रहे।

विराट कोहली के पास थे 2 ICC ट्रॉफी

टीम इंडिया सुपरस्टार विराट कोहली ने सिर्फ 25 साल की उम्र में ही दो आईसीसी ट्रॉफी जीत लिए थे। जिसमें उनका योगदान काफी अहम रहा था। विराट कोहली ने 25 साल की उम्र में वनडे वर्ल्ड कप और चैंपियंस ट्रॉफी का खिताब जीत लिया था। चैंपियंस ट्रॉफी 2013 और वनडे वर्ल्ड कप 2011 के फाइनल में विराट कोहली ने अहम पारियां खेली थी। वहीं शुभमन गिल के पास कोई भी आईसीसी ट्रॉफी नहीं है। ना ही कोई ऐसी वर्ल्ड कप पारी जिसे लेकर चर्चा की जा सके।

यह भी पढ़ें

पैरालंपिक में भारतीय पैरा एथलीटों ने पूरा किया अपना वादा, भारत 29 मेडल के साथ इस स्थान पर पहुंचा

पेरिस पैरालंपिक में सिमरन ने जीता ब्रॉन्ज, महिला 200 मीटर T12 रेस के फाइनल दिखाया कमाल

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement