Saturday, September 28, 2024
Advertisement
  1. Hindi News
  2. खेल
  3. क्रिकेट
  4. काफी खास है 20 जून का दिन, इस तारीख ने भारत को 3 दिग्गज दिए, बाद में एक तो बना BCCI का चीफ

काफी खास है 20 जून का दिन, इस तारीख ने भारत को 3 दिग्गज दिए, बाद में एक तो बना BCCI का चीफ

भारत के लिए 20 तारीख बहुत ही खास है। इस दिन टीम इंडिया के लिए तीन बेहतरीन बल्लेबाजों ने टेस्ट में डेब्यू किया था। इन तीन प्लेयर्स में से बाद में एक बीसीसीआई का चीफ बना।

Written By: Govind Singh @GovindS48617417
Updated on: June 20, 2024 16:40 IST
Virat Kohli, Sourav Ganguly And Rahul Dravid- India TV Hindi
Image Source : GETTY Virat Kohli, Sourav Ganguly And Rahul Dravid

Indian Cricket Team: भारत में क्रिकेट बहुत ही ज्यादा फेमस है। यहां पर क्रिकेट को एक धर्म माना जाता है। क्रिकेट फैंस अपने पसंदीदा क्रिकेटर्स की एक झलक पाने के लिए बेकरार रहते हैं। क्रिकेट को लेकर भारत में एक अलग ही जुनून देखने को मिलता है। 20 जून की तारीख भारतीय टीम के लिए बहुत ही ज्यादा खास है। इस दिन भारतीय टीम के लिए बीसीसीआई के पूर्व चीफ सौरव गांगुली, भारतीय टीम के मौजूदा कोच राहुल द्रविड़ और सुपर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने टेस्ट डेब्यू किया था। 

1. विराट कोहली

20 जून 2011 में भारतीय टीम के सुपर स्टार बल्लेबाज विराट कोहली ने वेस्टइंडीज के खिलाफ टेस्ट डेब्यू किया था। तब से लेकर अभी तक वह भारतीय टीम के बैटिंग ऑर्डर की रीढ़ बने हुए हैं। उन्होंने अपने दम पर टीम इंडिया को कई मैच जिताए। कोहली ने भारत के लिए 113 टेस्ट मैचों में 8848 रन बनाए हैं, 29 शतक शामिल हैं। कोहली भारतीय टीम के सबसे सफलतम कप्तान भी हैं। उन्होंने टीम इंडिया के लिए 68 टेस्ट मैचों में कप्तानी की है, जिसमें से भारतीय टीम ने 40 में  जीत हासिल की है।

2. राहुल द्रविड़ 

20 जून 1996 को भारतीय टीम की दीवार कहे जाने वाले राहुल द्रविड़ ने टेस्ट डेब्यू इंग्लैंड के खिलाफ किया था। द्रविड़ एक बार क्रीज पर टिक गए, तो उन्हें आउट करना मुश्किल माना जाता था। उन्होंने अपनी बेहतरीन बल्लेबाजी से कई बार टीम इंडिया को मुश्किल परिस्थितियों से निकाला था। द्रविड़ टीम इंडिया के कप्तान भी रहे हैं। उनकी कप्तानी में भारत ने 25 टेस्ट मैचों में से 8 में जीत हासिल की है। वहीं बल्लेबाज के तौर पर उनके नाम पर 13288 टेस्ट रन दर्ज हैं। 

3. सौरव गांगुली 

सौरव गांगुली ने 20 जून 1996 में इंग्लैंड के खिलाफ डेब्यू किया था। उन्होंने अपने डेब्यू मैच में ही 131 रनों की पारी खेली थी। आगे चलकर वह टीम इंडिया के कैप्टन भी बने। उनकी कप्तानी में ही टीम इंडिया ने विदेश में जीतना सीखा है। वह अपने आक्रमक अंदाज के लिए जाने जाते हैं। उनकी कप्तानी में टीम इंडिया ने 21 टेस्ट मैच जीते। वहीं बल्लेबाज के तौर पर उन्होंने टीम इंडिया के लिए कुल 113 मैचों में 7212 रन बनाए और 16 शतक लगाए। बाद में सौरव गांगुली बीसीसीआई के अध्यक्ष भी बने। 

यह भी पढ़ें

18 छक्के लगाकर शतक पूरा करने वाला बल्लेबाज, रोहित शर्मा पर क्या कहा 

IND vs AFG: 14 साल पहले भी वेस्टइंडीज में भिड़े थे भारत-अफगानिस्तान, जानें तब क्या हुआ था? 

Latest Cricket News

India TV पर हिंदी में ब्रेकिंग न्यूज़ Hindi News देश-विदेश की ताजा खबर, लाइव न्यूज अपडेट और स्‍पेशल स्‍टोरी पढ़ें और अपने आप को रखें अप-टू-डेट। Cricket News in Hindi के लिए क्लिक करें खेल सेक्‍शन

Advertisement

लाइव स्कोरकार्ड

Advertisement
Advertisement